Move to Jagran APP

चंद्रमा को अ‌र्घ्य देकर पति की लंबी उम्र की कामना के साथ करवा चौथ संपन्न

दरभंगा। करवा चौथ का त्योहार शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों में गुरुवार को धूमधाम के साथ मनाया गया। शाम को शादीशुदा महिलाओं ने चंद्रमा को अ‌र्घ्य देकर पति की लंबी उम्र की कामना की। इसके बाद पति के हाथों से अपना उपवास तोड़ा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Oct 2019 12:17 AM (IST)Updated: Fri, 18 Oct 2019 12:17 AM (IST)
चंद्रमा को अ‌र्घ्य देकर पति की लंबी उम्र की कामना के साथ करवा चौथ संपन्न
चंद्रमा को अ‌र्घ्य देकर पति की लंबी उम्र की कामना के साथ करवा चौथ संपन्न

दरभंगा। करवा चौथ का त्योहार शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों में गुरुवार को धूमधाम के साथ मनाया गया। शाम को शादीशुदा महिलाओं ने चंद्रमा को अ‌र्घ्य देकर पति की लंबी उम्र की कामना की। इसके बाद पति के हाथों से अपना उपवास तोड़ा। इधर, पति पूरे दिन का अपना कामकाज निपटाकर शाम को नियत समय से पूर्व ही अपने-अपने घर पहुंच गए। नई-नवेली दुल्हन की तरह तैयार पत्नियों ने चंद्रमा की पूजा कर इसको विधानपूर्वक सम्पन्न किया। बता दें कि गुरुवार को सुहागिनों ने करवा चौथ को लेकर व्रत रखा था।

loksabha election banner

-----------

केवटी : करवा चौथ का पर्व शुक्रवार को प्रखंड में उल्लासपूर्वक मनाया गया। इस दौरान सुहागिनों ने अपने पतियों की लंबी उम्र की कामना करते हुए सोलह श्रृंगार कर सुंदर मेंहदी रचाई। सुहागिनों ने मनपसंद साड़ियां व गहने पहनकर करवा चौथ की कथा सुनी। भगवान शिव, पार्वती और कार्तिकेय के साथ-साथ भगवान गणेश की पूजा अर्चना कर प्रभु से अपने पति की दीर्घायु की कामना की। रात को चंद्रमा को अ‌र्घ्य देकर छलनी से पति को देखा। चंद्रमा के दर्शन कर व्रत पारण किया और पति के हाथों से पानी पीया। वहीं दूसरी ओर, केवटी, रनवे, मुहम्मदपुर, रैयाम, छतवन आदि जगहों में भी करवा चौथ पर्व को लेकर रौनक अलग ही दिखाई दी। सोने-चांदी की दुकान से लेकर रेडिमेड और मेकअप सामग्री सभी की जमकर बिक्री हुई।

------------

कमतौल : अपने पति के अच्छे स्वास्थ्य व लंबी उम्र की कामना लिए महिलाओं ने गुरुवार को कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष के चतुर्दशी के अवसर पर सारे दिन निर्जला व्रत धारण कर करवा चौथ पर्व चंद्र दर्शन के साथ पूरा किया। इस अवसर पर व्रती महिलाओं ने गुरुवार की रात उदीयमान चंद्रमा की पूजा-अर्चना कर व चलनी से चंद्रमा का दर्शन कर पति के लंबी आयु की कामना की है एवं व्रत पूरा किया। गुरुवार को ही कई श्रधालुओं ने गणेश भगवान की पूजा अर्चना कर मनौतियां मांगी।

-------

सेल्फी का क्रेज सिर चढ़कर बोला :

करवा चौथ पर सेल्फी का क्रेज भी पति-पत्नी के सिर चढ़कर बोला। चांद निकलने के साथ ही सुहागिनों ने धन-धान्य की प्रतीक थालियां घूमा-घूमाकर पूजा की और छलनी में चांद को देखकर जल ग्रहण किया। इस दौरान पति-पत्नी सेल्फी लेते भी देखे गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.