Move to Jagran APP

सड़क किनारे फुटपाथ का पता नहीं, पैदल चलने वालों की जान सांसत में

दिन के 10.30 बजे हैं। दोनार-अल्लपट्टी रोड। टेंपो बाइक और चार पहिया वाहनों की भीड़ पतली सड़क के कारण आपस में उलझी हुई। तेज रफ्तार बाइक व गाड़ी कब आपको टक्कर मार दे। कहना मुश्किल। इस सड़क पर पैदल चलनेवाले लोग अपने को बचाकर किसी तरह अपने गंतव्य की ओर जा रहे हैं। पैदल चलने वाले लोग आगे के साथ-साथ पीछे भी मुड़कर देख लेते हैं कि पीछे से तो कोई दो पहिया या चार पहिया वाहन तो तेज गति से नहीं आ रहा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 28 Sep 2020 12:20 AM (IST)Updated: Mon, 28 Sep 2020 05:13 AM (IST)
सड़क किनारे फुटपाथ का पता नहीं, पैदल चलने वालों की जान सांसत में
सड़क किनारे फुटपाथ का पता नहीं, पैदल चलने वालों की जान सांसत में

दरभंगा । दिन के 10.30 बजे हैं। दोनार-अल्लपट्टी रोड। टेंपो, बाइक और चार पहिया वाहनों की भीड़ पतली सड़क के कारण आपस में उलझी हुई। तेज रफ्तार बाइक व गाड़ी कब आपको टक्कर मार दे। कहना मुश्किल। इस सड़क पर पैदल चलनेवाले लोग अपने को बचाकर किसी तरह अपने गंतव्य की ओर जा रहे हैं। पैदल चलने वाले लोग आगे के साथ-साथ पीछे भी मुड़कर देख लेते हैं कि पीछे से तो कोई दो पहिया या चार पहिया वाहन तो तेज गति से नहीं आ रहा है। आसपास घनी आबादी होने के कारण पैदल चलने वालों की भी संख्या भी अधिक होती है। ऊपर से इस सड़क पर डॉक्टर और नर्सिंग होम की संख्या अधिक होने के कारण सभी सड़क खंडों से यहां अधिक भीड़ रहती है। इस सड़क पर फुटपाथ नहीं होने के कारण महिलाओं व बच्चों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। प्रशासनिक लोगों को पैदल चलनेवालों की कोई फिक्र नहीं है। इसलिए वे सड़क बनाने के साथ सड़क के किनारे फुटपाथ का निर्माण नहीं कराते हैं। इसके कारण पैदल चलने वालों लोगों को काफी परेशानियों का समाना करना पड़ रहा है। कामोवेश यहीं स्थिति पूरे शहरी क्षेत्र की है। यदि कही पर फुटपाथ है भी तो वहां अतिक्रमणकारियों ने अपना कब्जा कर रखा है।

loksabha election banner

------------

कहते है चैंबर के अध्यक्ष :

जिला प्रशासन को चाहिए कि वह सड़क किनारे फुटपाथ का निर्माण कराएं। सड़क किनारे फुटपाथ नहीं होने से लोगों को पैदल चलने में काफी परेशानी होती है। फुटपाथ बनाने की जिम्मेवारी सरकार और प्रशासन को तय कर सड़कों के प्राक्कलन के साथ ही फुटपाथ का भी प्राक्कलन तय हो जाना चाहिए। ताकि महिलाओं व बुजुर्ग को परेशानी का सामना ना करना पड़े। सभी चौक-चौराहों पर जेब्रा क्रॉसिग भी बनाया जाना चाहिए, ताकि लोग आराम से सड़क पार कर सके। पवन कुमार सुरेका अध्यक्ष, प्रमंडलीय उद्योग एवं वाणिज्य परिषद।

-------

कहते है लोग :

दोनार-अल्लपट्टी चौक सड़क खंड में फुटपाथ नहीं होने से पैदल चलने वाले राहगीरों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस सड़क खंड पर पैदल चलने वालों को हमेशा दुर्घटना की आंशका बनी रहती है।

- आकाश कुमार।

----

सड़कों पर फुटपाथ नहीं होने के कारण खासकर बच्चे, महिलाओं व बुजुर्ग को काफी परेशानी होती है। लेकिन, जिला प्रशासन को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

सोनू कुमार ठाकुर।

-----

सड़क किनारे दोनों ओर फुटपाथ बनाने की दिशा में कोई काम नहीं होता है। इसके कारण लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। तेजी से बढ़ रही ट्रैफिक समस्या से हमेशा एक्सीडेंट का डर लगा रहता है। डॉ. संतोष कुमार।

---

व्यस्त सड़क खंड पर ट्रैफिक नियमों की अनदेखी कभी-कभी बहुत भारी पड़ जाती है। सड़क किनारे घर होने से छोटे-छोटे बच्चों के साथ शाम को निकलने में डर लगता है।

आरती कुमारी।

----


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.