नवादा। बहार पुलिस अवर सेवा आयोग पटना द्वारा पुलिस अवर निरीक्षक, अवर निरीक्षक एवं सहायक अधीक्षक कारा के संयुक्त प्रारंभिक (लिखित) प्रतियोगिता परीक्षा रविवार को आयोजित होगी। शहर के 19 केंद्रों पर दो पालियों में परीक्षा ली जाएगी। इसे लेकर प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई है। इस बाबत डीआरडीए के सभाकक्ष में डीएम कौशल कुमार की अध्यक्षता में शनिवार को बैठक हुई। डीएम ने कहा कि हर हालत में शांतिपूर्ण तरीके से कदाचार मुक्त माहौल में परीक्षा ली जाएगी। जिले के 19 केंद्रों पर होने वाली परीक्षा की अवधि 2 घंटे की है। पहली पाली सुबह 10 से 12 बजे तक होगी। इस पाली में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को 8:30 बजे पहुंच कर रिपोर्ट करना है। वहीं दूसरी पाली 2:30 बजे से 4:30 बजे तक होगी, जिसके लिए रिर्पोटिग टाइम एक बजे निर्धारित है।

-----------------------

फोटो पहचान पत्र के बिना नहीं मिलेगा प्रवेश

- कदाचार मुक्त वातावरण में परीक्षा संपन्न कराने को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। केंद्राधीक्षकों को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि परीक्षा शुरू से खत्म होने तक परीक्षा संबंधित सभी नियम व निर्देशों का अक्षरश: पालन करें। किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि किसी भी परीक्षार्थी को संबंधित पाली का ई-प्रवेश पत्र एवं फोटो पहचान-पत्र के बिना किसी भी परिस्थिति में परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाए। गेट पर सही तरीके से जांच के बाद ही परीक्षार्थियों का केंद्र के भीतर प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा शुरू होने के निर्धारित समय से 20 मिनट पूर्व परीक्षार्थियों को परीक्षा हॉल में प्रवेश दिया जाए। परीक्षा प्रारंभ होने के 10 मिनट बाद किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा हॉल में प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा। परीक्षा समाप्त होने तक किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

------------------

इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने पर पाबंदी

- परीक्षा कक्ष में परीक्षार्थी लिखित सामग्री, प्रवेश पत्र पर कोई लेख, सादा कागज, क्लिपबोर्ड, कैलकुलेटर, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ उपकरण, डिजिटल डायरी या कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण परीक्षा केंद्र के अंदर ले जाने पर पाबंदी होगी। इन निर्देशों का उल्लंघन करने पर परीक्षार्थियों की पात्रता रद करते हुए आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। परीक्षा केंद्र एवं उसके आस पास शांति व्यवस्था बनी रहे तथा कदाचार मुक्त वातावरण में परीक्षा संचालन हेतु पर्याप्त संख्या में जोनल दंडाधिकारी, उड़नदस्ता दल एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। उन्होंने सभी संबंधित पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि विधि-व्यवस्था सुदृढ़ रखें। जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है, जिसका दूरभाष संख्या- 06324-212261 है। बैठक में सहायक समाहर्ता साहिला, पंचायती राज पदाधिकारी संतोष झा, नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी देवेन्द्र सुमन, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार आदि उपस्थित थे।

-----------------

डीईओ ने केंद्राधीक्षकों को दिए निर्देश

-जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार चौधरी ने शनिवार को जिला शिक्षा कार्यालय सभागार में सभी केंद्राधीक्षकों के साथ बैठक कर उन्हें कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन के निर्देश दिए। परीक्षा के लिए जारी दिशा-निर्देशों से भी सभी को अवगत कराया गया।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस