Move to Jagran APP

सभा में भीड़ एकत्र होने पर आयोजक के खिलाफ होगी प्राथमिकी

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने कहा है कि इस बार का चुनाव पिछले चुनावों से थोड़ा अलग है। चुनाव कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जारी आवश्यक निर्देशों के आलोक में कराया जाना है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 28 Sep 2020 12:16 AM (IST)Updated: Mon, 28 Sep 2020 05:13 AM (IST)
सभा में भीड़ एकत्र होने पर आयोजक के खिलाफ होगी प्राथमिकी
सभा में भीड़ एकत्र होने पर आयोजक के खिलाफ होगी प्राथमिकी

दरभंगा । जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने कहा है कि इस बार का चुनाव पिछले चुनावों से थोड़ा अलग है। चुनाव कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जारी आवश्यक निर्देशों के आलोक में कराया जाना है। ऐसे में कोविड-19 के नियमों का अनुपालन करना है, उसे समझना है और उससे कार्यकर्ताओं को अवगत कराना है। सभी बीएलओ को भी इससे अवगत कराया जाना है। बिना मास्क के कोई भी व्यक्ति नहीं रहेगा। वे रविवार को स्थानीय कलेक्ट्रेट में सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे। किसी भी स्थिति में राजनीतिक सभाओं में निर्धारित मानक के अनुरूप ही भीड़ एकत्र होगी। मानकों की अनदेखी कर भीड़ जुटानेवाले आयोजक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। सभी मतदाताओं की होगी थर्मल स्क्रीनिग

loksabha election banner

डीएम ने बताया कि सभी मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिग कराई जाएगी। एक दूसरे के बीच 6 फीट की दूरी अनुपालन किया जाएगा। मतदान केंद्र पर पुरुष, महिला और पीडब्ल्यूडी मतदाताओं के लिए 3 अलग-अलग लाइन लगेगी। प्रत्येक लाइन में 25 से अधिक व्यक्ति नहीं होंगे। प्रत्येक मतदाता के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। 80 वर्ष से ज्यादा उम्रवाले, पीडब्ल्यूडी एवं कोविड-19 पॉजिटिव मतदाताओं से मतदान अंतिम चरण में कराया जाएगा। इस स्थिति में कोविड-19 को देखते हुए इस बार मतदान की अवधि एक घंटे बढ़ाई गई है।

99 डिग्री से ज्यादा तापमान वाले करेंगे अंत में मतदान, पीपीई कीट में होंगे कर्मी

यदि मतदान केंद्र पर किसी मतदाता का तापमान 99 डिग्री पाया जाता है, तो तत्काल उसे छाया में बैठाया जाएगा। 10 मिनट के बाद पुन: तापमान की माप की जाएगी। यदि पुन: तापमान 99 डिग्री आता है, तो उसे अंत में मतदान करने को कहा जाएगा। इस तरह के तापमान वाले लोग जब मतदान करने के लिए जाएंगे तो उस समय सभी कर्मी भी पीपीई कीट में होंगे।

जिले में चुनावी रैलियों के लिए 81 मैदान चिह्नित

जिलाधिकारी ने बताया कि चुनावी रैली के लिए पूरे जिले में 81 ग्राउंड चिन्हित किए गए हैं। इस दौरान राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की ओर से 05 और मैदान के नाम प्रस्तावित किए गए। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने संबंधित निर्वाची पदाधिकारी को मैदान की मापी कराते हुए उसकी क्षमता का आकलन कर तत्काल प्रतिवेदन उपलब्ध कराने को कहा है। इसके साथ ही उप निर्वाचन पदाधिकारी को भी इन मैदानों को सूची में शामिल करने के निर्देश दिए। चुनावी रैली के लिए तैयार सूची के मुताबिक कुशेश्वरस्थान में 11, गौराबौड़ाम में 13, बेनीपुर में 7, अलीनगर में 06 दरभंगा ग्रामीण में 7, दरभंगा शहरी निर्वाचन क्षेत्र में 5, हयाघाट में 6, बहादुरपुर में 10, केवटी में 05 और जाले में 7 मैदान पूर्व से चिह्नित किए जा चुके हैं। डीएम ने साफ किया कि प्रत्येक मैदान के लिए दर्शकों की क्षमता निर्धारित है। उसी के अनुरूप लोगों को एकत्रित करना होगा। क्षमता से अधिक आदमी होने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम तथा धारा 144 के उल्लंघन के लिए आयोजक के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज होगी। संबंधित निर्वाची पदाधिकारी इसके लिए मैदान में सामाजिक दूरी के अनुसार घेरा बनवाएंगे।

नामांकन के दौरान प्रत्याशी के साथ होंगे सिर्फ दो लोग

रोड शो के लिए सिर्फ पांच गाड़ियों की अनुमति होगी। दूसरी पांच गाड़ी आधे घंटे के अंतराल के बाद चलेगी। नामांकन के दौरान प्रत्याशी के साथ दो ही व्यक्ति जाएंगे। मास्क पहनना सबके लिए अनिवार्य होगा। निर्वाचक सूची में नामांकन के अंतिम दिन तक नाम जोड़ने की सुविधा रहेगी। फोटो वोटर स्लिप इस बार भी बंटेगा। किसी मतदाता के पास इपिक कार्ड के नहीं रहने पर 11 वैकल्पिक दस्तावेज में से कोई एक दस्तावेज अपनी पहचान के लिए मतदाता को ले जाना पड़ेगा। ऑनलाइन भी किया जा सकेगा नामांकन

इस बार प्रत्याशी अपना नामांकन ऑनलाइन कर सकते हैं। शपथ पत्र भी ऑनलाइन दे सकते हैं। जमानत राशि ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों में देने की सुविधा प्रदान की गई है। मतदान केंद्रों पर जितनी भी मूलभूत सुविधाएं हैं, सभी प्रदान की जाएगी। सभी मतदान केंद्र पर प्रकाश की व्यवस्था रहेगी, क्योंकि मतदान की अवधि एक घंटे बढ़ाई गई है।

दो चरणों में होंगे चुनाव

बताया कि जिले में दो चरणों में चुनाव होंगे 05 विधानसभा क्षेत्र क्रमश: 78-कुशेश्वरस्थान (सु.), 79-गौड़ाबौराम, 80-बेनीपुर, 81-अलीनगर एवं 82- दरभंगा ग्रामीण में चुनाव दूसरे चरण में 03 नवम्बर 2020 को होगा। जबकि पांच विधानसभा क्षेत्र क्रमश: 83-दरभंगा, 84-हायाघाट, 85-बहादुरपुर, 86-केवटी एवं 87-जाले में तीसरे चरण में 07 नवंबर को मतदान होगा।

महिला आइटीआइ में चार और बाजार समिति में छह विस क्षेत्र की होगी मतगणना मतगणना के लिए दरभंगा में दो मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। चार विधानसभा कुशेश्वरस्थान, गौड़ाबौराम, हायाघाट और बहादुरपुर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना महिला आईटीआई में होगी। शेष 6 विधानसभा क्षेत्र दरभंगा, केवटी, जाले, बेनीपुर, अलीनगर एवं दरभंगा ग्रामीण की मतगणना बाजार समिति में होगी।

बैठक में अपर समाहर्ता विभूति रंजन चौधरी, राज्य कर संयुक्त आयुक्त देवानंद शर्मा, उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, उप निर्वाचन पदाधिकारी पुष्कर कुमार एवं राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों में शैलेंद्र मोहन झा, अध्यक्ष, एनसीपी, विष्णु चंद्र पप्पू जिला महासचिव, राजद, मो. असलम, उपाध्यक्ष कांग्रेस, सुनील कुमार मंडल, जिला अध्यक्ष बीएसपी, अविनाश कुमार ठाकुर, जिला सचिव, सीपीएम, नारायणजी झा, सचिव, सी.पी.आई., अभिषेक कर्ण, जिला समन्वयक बीजेपी, राजीव कुमार, जिलाध्यक्ष, रालोसपा, देवेंद्र कुमार झा, जिलाध्यक्ष, एलजेपी, अजय चौधरी, जिलाध्यक्ष, जदयू उपस्थित थे। -


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.