Move to Jagran APP

अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर बुर्जुगों को किया गया सम्मानित

अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर मंगलवार को बुनियाद केंद्र सक्षम की ओर से जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन बहादुरपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर किया गया। इस दौरान जिला के विभिन्न प्रखंडों से 73 वृद्धजन प्रतिभागियों ने भाग लिया। कार्यक्रम का शुभारंभ सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग रविशंकर तिवारी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी बहादुरपुर व सक्षम के जिला प्रबंधक नवीन कुमार नवीन ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्जवलित कर किया। कार्यक्रम को संबोधित करते रविशंकर ने कहा कि मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना का लाभ सभी को मिलेगा। इस योजना का लाभ प्रदान करने हेतु 60 वर्ष से ऊपर उम्र के वृद्धजनों का

By JagranEdited By: Published: Tue, 01 Oct 2019 11:44 PM (IST)Updated: Tue, 01 Oct 2019 11:44 PM (IST)
अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर बुर्जुगों को किया गया सम्मानित
अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर बुर्जुगों को किया गया सम्मानित

दरभंगा। अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर मंगलवार को बुनियाद केंद्र, सक्षम की ओर से जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन बहादुरपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर किया गया। इस दौरान जिला के विभिन्न प्रखंडों से 73 वृद्धजन प्रतिभागियों ने भाग लिया। कार्यक्रम का शुभारंभ सहायक निदेशक, सामाजिक सुरक्षा कोषांग रविशंकर तिवारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी बहादुरपुर व सक्षम के जिला प्रबंधक नवीन कुमार नवीन ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्जवलित कर किया। कार्यक्रम को संबोधित करते रविशंकर ने कहा कि मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना का लाभ सभी को मिलेगा। इस योजना का लाभ प्रदान करने हेतु 60 वर्ष से ऊपर उम्र के वृद्धजनों का निबंधन किया जा रहा है। यदि कोई भी वृद्धजन किसी भी कारण से छूट गए हैं तो प्रखंड के आरटीपीएस काउंटर पर अथवा विभाग के पोर्टल पर ऑनलाइन या बुनियाद केंद्र में संपर्क कर अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। उन्होंने बिहार सरकार द्वारा संचालित अन्य सभी कार्यक्रमों की जानकारी दी। कार्यक्रम में आए वृद्धजनों में सबसे बुजुर्ग 95 वर्षीय राजकली देवी एवं रामपरि देवी को सहायक निदेशक ने पाग-पगड़ी, चादर एवं छड़ी देकर सम्मानित किया। इसी क्रम में बुनियाद केंद्र के कर्मियों के बीच ''मैं भी श्रवण कुमार'' प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। सहायक निदेशक ने राकेश कुमार, मुराद आलम को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया।

loksabha election banner

----------------बुनियाद केन्द्र के जिला प्रबन्धक श्री नवीन कुमार नवीन के द्वारा सभी आगंतुकों का स्वागत किया गया एवं वृद्धजन हेतु बुनियाद केन्द्र द्वारा किये गये कार्यक्रम को विस्तार से बताया गया एवं बुनियाद केन्द्र के द्वारा दी जाने वाली सेवाएँ, सामाजिक सुरक्षा योजनाओं पर चर्चा की गई।इस अवसर पर वृद्धावस्था में होने वाले चिड़चिड़ापन, तनाव तथा अकेलापन आदि को कम करने के लिए चल चित्र भी दिखाये गये। हेल्पेज इंडिया के जिला कोर्डिनेटर प्रभात कुमार झा ने बुजुर्गों को इस उम्र में होने वाली समस्याओं एवं उसके समाधान पर अपने विचार रखा।इस अवसर पर आजमातुन निशा, महिला संरक्षण पदाधिकारी, महिला हेल्प लाइन, दरभंगा, आराधना कुमारी, सेंटर कोर्डिनेटर, चाइल्ड लाइन, दरभंगा भी सम्मिलित हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.