Move to Jagran APP

मां दुर्गा के जयकारों से गूंज रहा शहर

नवरात्र का उत्साह अपने चरम पर है। सप्तमी को पट खुलते ही पंडालों में विराजमान मां दुर्गा की पूजा में श्रद्धालु जुटे हुए हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 07 Oct 2019 01:08 AM (IST)Updated: Wed, 09 Oct 2019 06:32 AM (IST)
मां दुर्गा के जयकारों से गूंज रहा शहर
मां दुर्गा के जयकारों से गूंज रहा शहर

दरभंगा। नवरात्र का उत्साह अपने चरम पर है। सप्तमी को पट खुलते ही पंडालों में विराजमान मां दुर्गा की पूजा में श्रद्धालु जुटे हुए हैं। मां को महाभोग लगाया जा रहा है और प्रसाद का वितरण भी हो रहा है। रविवार को महाअष्ठमी पूजा को लेकर सुबह से ही पंडालों में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने लगी जो देर रात तक जारी रही। लोग पंडाल-दर-पंडाल देवी मां के दर्शन के लिए रूक रहे थे। इस दौरान कलाकारों की कलाकारी व साज-सज्जा देख कर मंत्रमुग्ध हो रहे थे। रंग-बिरंगे लाइटों से पूरा शहर सजा हुआ है। मां श्यामा समेत शहर के तमाम मंदिरों में भी भक्तों की कतार लगी रही। देवी मंदिरों में सबसे ज्यादा भीड़ महिलाओं व युवतियों की दिखी।

loksabha election banner

गूंज रही ढोल, ढाक व शंख की ध्वनि :

ढ़ोल, ढ़ाक व शंख की ध्वनी पूरे शहर में गूंज रही है। इस ध्वनी के बीच लोग संध्या आरती में मां दुर्गा के जयकारे लगाते रहे। जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण व शहरी इलाकों में पूजा को लेकर माहौल भक्तिमय बना हुआ है। शक्तिपीठ मां कंकाली, मां श्यामा, मां मलेच्छमर्दनी, मां महामंगला काली मंदिर में शनिवार से ही श्रद्धालुओं की जबर्दस्त भीड़ उमड़ रही है। रविवार को केवल मां श्याम मंदिर में लगभग 50 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन किए।

हजारों महिलाओं ने भरा खोईंछा :

महाअष्टमी के दिन पूरे शहर से लेकर गांव तक के पूजा पंडाल में खोईंछा भरने के लिए महिलाओं की सबसे ज्यादा भीड़ उमड़ती है। इस बार रविवार को हजारों महिलाओं ने मां का खोंईछा भर कर उनका आशीर्वाद प्राप्त किया। अहले सुबह से शाम तक यह सिलसिला जारी रहा। पूजा पंडालों में पूजा समितियों की ओर से भी खोंईछा भरने को लेकर विशेष व्यवस्था किए गए हैं। सोमवार को भी खोंईछा भरा जाएगा।

------------

बलि प्रदान कर मां का जताया आभार :

मान्यताओं के अनुसार मन्नत पूरी होने पर मां को बलि प्रदान किया जाता है। शहर में कई देवी मंदिरों में बलि प्रदान की जाती है। कबिलपुर स्थित महामंगला काली मंदिर में सुबह से ही बलि प्रदान करने वाले भक्तों की कतार लगी रही। सिंहवाड़ा में पूर्व में नरबली की परंपरा रही है, लेकिन समय के साथ-साथ अब यह प्रतीकात्मक ही रह गया है। इन जगहों पर जुट रही भक्तों की भीड़ :

शहर के कई इलाकों में मां दुर्गा की भव्य प्रतिमा व पंडाल स्थापित किए गए हैं। यहां दर्शन करने वालों की भारी भीड़ जुट रही है। पुलिस प्रशासन भी इन जगहों पर पैनी निगाह बनाए हुए हैं। शहर के भगत सिंह चौक, शिवधारा चौक, कटहलवाडी, मिर्जापुर, कादिराबाद, लक्ष्मीसागर, चूनाभट्टी, हसनचक, बालूघाट, दोनार, नाका दो, गोविदपुर, लहेरियासराय स्टेशन, नाका छह, मौलागंज, रहमगंज आदि जगहों पर मां दुर्गा के भव्य रूप का दर्शन कर आशीर्वाद पाने को शाम के बाद भक्तों की भीड़ जुट रही है।

सावधान आप कैमरे की निगरानी में हैं.. :

दुर्गापूजा की धूम सड़कों पर दिखाई देने लगी है। लाइट, म्यूजिक के साथ लोग सीसीटीवी की निगरानी में सड़कों पर मेले का आनंद ले रहे हैं। पंडाल के आसपास हो रही शाम की आरती में हजारों की संख्या में लोग शामिल हो रहे हैं। वीडियोग्राफी का लाइव करने के लिए भी पंडाल से पचास मीटर की दूरी तक बड़े व छोटे स्क्रीन लगाए गए हैं। बच्चे व महिलाएं सड़कों से लेकर बड़े मार्केट में लगे स्टॉल से खरीदारी करने में व्यस्त हैं। साथ ही मां दुर्गा की प्रतिमा के साथ सेल्फी लेने की होड़ मची है। पंडालों की भव्यता को अपने कैमरे में कैद करने का दौर चल रहा है। पूजा समिति की ओर से लगातार अनाउंस करने के बाद भी युवा अपने कैमरे में मेले की हर याद को समेटने से नहीं चूक रहे। हर पंडाल के पास सुरक्षा की विशेष व्यवस्था की गई है। पैदल लोगों की संख्या अधिक होने के कारण हर जगह जाम जैसे हालात हैं। बासी फास्ट फूड से करें परहेज :

जासं, दरभंगा : दुर्गा पूजा के मौके पर मेला में फास्ट फूड की धूम रहती है। कई समान खुले पैकेट में बेचे जाते है, जो खतरनाक सिद्ध होते है। इसे खाने से बचना चाहिए, नहीं तो आप गंभीर बीमारी के शिकार हो सकते है। डीएमसीएच मेडिसीन विभाग के डॉ. बीके सिंह ने बताया कि हर-हाल में बासी फास्ट फूड से तौबा करें। ऐसे फास्ट फूड को तैयार करने में बासी खाद्य पदार्थ का उपयोग किया जाता है। इसे खाने से दस्त, बुखार, गेस्ट्रोइंट्रोटाइटिस, ओरल वैक्टेरिया आदि रोग के शिकार हो सकते है।

-----------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.