Move to Jagran APP

Bihar Crime News: लाखों कमाने के लालच में चला गया पैसा... क्रिप्टोकरेंसी में निवेश के नाम पर करोड़ों की ठगी, गिरफ्तार

Bihar Crime News साइबर थाने की पुलिस ने क्रिप्टोकरेंसी में निवेश के जरिए अमीर बनाने का सपना दिखाकर करोड़ों की ठगी करने के आरोप में बेगूसराय जिले के चकिया थाने के बरौनी के पश्चिम अमरपुर निवासी अजय कुमार राय को गिरफ्तार कर लिया। उसने पूछताछ में अपना अपराध स्वीकार किया है। अब पुलिस आगे की कार्रवाई में जुट गई है।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Published: Tue, 09 Apr 2024 03:35 PM (IST)Updated: Tue, 09 Apr 2024 03:35 PM (IST)
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, दरभंगा। साइबर थाने की पुलिस ने क्रिप्टोकरेंसी में निवेश के जरिए अमीर बनाने का सपना दिखाकर करोड़ों की ठगी करने के आरोप में बेगूसराय जिले के चकिया थाने के बरौनी के पश्चिम अमरपुर निवासी अजय कुमार राय को गिरफ्तार कर लिया। उसने पूछताछ में अपना अपराध स्वीकार किया है।

loksabha election banner

पुलिस की पूछताछ में उसने बताया कि लोगों को मात्र सात से दस माह में जमा की गई राशि का चार गुना लाभ पहुंचाने का झांसा देकर करोड़ों की ठगी की है। नगर पुलिस अधीक्षक शुभम आर्य ने सोमवार को लहेरियासराय थाने में बताया कि गिरफ्तार आरोपित ने इसे लेकर एक फर्जी कंपनी बना रखी है। जिसका नाम वीफैल्स है।

इस कंपनी का वह निदेशक है। कहा कि उसके खिलाफ दो करोड़ से अधिक की ठगी करने का मामला साइबर थाने में दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि इसके नेटवर्क में कौन-कौन लोग शामिल हैं, इसे खंगाला जा रहा है। बहुत जल्द सब कुछ साफ हो जाएगा।

गिरफ्तार करने के लिए छापेमारी की जा रही

उन्होंने कहा कि अजय ने दरभंगा, मुजफ्फरपुर, मधुबनी, समस्तीपुर, पटना, बेगूसराय समेत दूसरे राज्यों में भी ठगी के लिए एजेंट बहाल कर रखा है। इसमें एक मधुबनी जिले के बिस्फी थाना क्षेत्र के चोंहटा निवासी नीतीश कुमार झा की अहम भूमिका सामने आई है, जिसे गिरफ्तार करने के लिए छापेमारी की जा रही है।

बताया गया कि निवेश करने वालों को जब ठगी का अहसास हुआ तो गिरफ्तार आरोपित पर ब्याज के साथ रुपये वापस करने का दबाव देने लगे। इस बीच वीफैल्स कंपनी के निदेशक अजय ने सभी को गुमराह किया। कहा- सभी के पैसे को दूसरी कंपनी में लगाया गया है। ऐसी स्थिति में फिलहाल भुगतान संभव नहीं है।

यदि पैसे वापस लेना है तो नई कंपनी वीफेल डॉट आइओ में रुपये का निवेश करें, इसके बाद पुराना भी भुगतान होगा। लोगों ने लालच में आकर फिर से अपनी जमा राशि का निवेश कर दिया। उधर, कुछ पीड़ितों ने बताया कि विश्वास में लेने के लिए उन लोगों को गोवा का टूर भी कराया और कुछ गिफ्ट भी दिया।

लालच में लोगों ने लगा दी जमा पूंजी

पीड़ितों ने कहा कि लालच में जिंदगी की सारी जमा पूंजी लगा दी, लेकिन मात्र सात माह में जमा राशि चार गुणा मिलने का लोभ मंहगा पड़ गया।

इन लोगों ने इतना किया था निवेश

मधुबनी जिले के राजनगर निवासी ममता देवी ने 15 लाख, हीरा देवी ने दो लाख, मुन्नी देवी ने 12 लाख, महेश कुमार राय ने तीन लाख, मो. उमर ने 2.55 लाख, राजेश कुमार ने 15 लाख, मधुबनी जिले के खजौली निवासी अरुण कुमार साफी ने 5.50 लाख, रंजीत कुमार यादव ने 59 हजार, रणधीर कुमार ने 85 हजार, नूर आलम ने 24 लाख रुपये निवेश किया था।

वहीं दरभंगा के कमतौल निवासी पप्पू बैठा ने पांच लाख, बहादुरपुर के तारालाही निवासी मिथिलेश कुमार 1.50 लाख, ओझौल निवासी अशोक साह ने 35 लाख रुपये देकर अपनी पूरी जिंदगी बर्बाद कर ली।

मधुबनी के जयनगर निवासी अरविंद कुमार को छह लाख, शंकर राय को 24 लाख, पंकज साह को 23 लाख और दरभंगा के मनीगाछी निवासी संतोष कुमार महासेठ को आठ लाख रुपये का चूना लगाया है। इसके अतिरिक्त 50 से 60 आदमी ऐसे हैं, जिनसे एक करोड़ 16 लाख रुपये की ठगी की है।

यह भी पढ़ें-

Bihar Teacher News: अनुमति बिना मुख्यालय नहीं छोड़ सकेंगे शिक्षक व कर्मचारी, जारी हो गया नया ऑर्डर

BJP छोड़कर RJD में शामिल हुए इस नेता को मिला यहां से टिकट, प्रत्याशी ने भी तजस्वी के सामने बता दी NDA छोड़ने की वजह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.