Move to Jagran APP

डीएमसी के पठन-पाठन पर सीएजी ने जताई आपत्ति

दरभंगा। कंट्रोलर एंड ऑडिट जेनरल (सीएजी) की रिपोर्ट में मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया़ (एमसीआइ) के मानक पर दरभंगा मेडिकल कॉलेज में छात्रों का पठन-पाठन नही होने पर आपत्ति जाहिर की है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 Jan 2020 12:48 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 06:07 AM (IST)
डीएमसी के पठन-पाठन पर सीएजी ने जताई आपत्ति
डीएमसी के पठन-पाठन पर सीएजी ने जताई आपत्ति

दरभंगा। कंट्रोलर एंड ऑडिट जेनरल (सीएजी) की रिपोर्ट में मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया़ (एमसीआइ) के मानक पर दरभंगा मेडिकल कॉलेज में छात्रों का पठन-पाठन नही होने पर आपत्ति जाहिर की है। इसके लिए प्राचार्य को कारण बताने को कहा गया है। इसी रिपोर्ट के आधार पर प्राचार्य ने मंगलवार को कॉलेज काउंसिल ऑफ मेडिकल की बैठक की, जिसमें प्राचार्य ने इसे गंभीरता से लेते हुए छात्रों के पठन-पाठन को मानक पर लाने का निर्देश दिया है। निगरानी के लिए फेस डिटेक्शन बॉयोमेट्रिक मशीन समेत अन्य उपकरण के माध्यम से पठन-पाठन और वार्डो पर निगरानी रखी जाएगी। इतना ही नहीं, वीडियो कांफ्रेंसिग की व्यवस्था ऑपरेशन थिएटर और लेक्चर थिएटर में भी की जाएगी। लेक्चर थिएटर में भी सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा। बैठक में कहा गया कि वर्ग में जाने से पहले एक-एक छात्रों और शिक्षकों को फेस डिटेक्शन बॉयोमेट्रिक मशीन से गुजरना होगा। जब मशीन थैंक यू बोलेगी, तब वैसे छात्रों और शिक्षकों की उपस्थिति मानी जाएगी। इतना ही नहीं, छात्रों की उपस्थिति पंजी पर भी वर्ग संचालन के समाप्ति के बाद बनाया जाएगा। इसकी सूचना उसी समय एचओडी को दी जाएगी, ताकि लेक्चर थिएटरों में छात्रों को कम से कम 75 प्रतिशत और शिक्षकों की उपस्थिति बनी रहे। इसके बाद ही ऐसे छात्रों को वार्षिक और इंटर्नल परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी। इसके लिए पीजी और एमबीबीएस की एक बैठक होगी, जिसमें यह जानकारी दी जाएगी। इस संदर्भ में एमबीबीएस के छात्रों की पहली बैठक तीन फरवरी को रखने का निर्णय लिया गया है। निगरानी वाले मशीन उपकरण के लिए टेंडर प्रकाशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जानकारी के अनुसार, सीएजी की तीन सदस्यीय टीम पांच माह पूर्व कॉलेज के ऑडिट को आई थी। इस व्यवस्था के लिए कंट्रोलिग ऑफिसर डॉ. पीके लाल को बनाया गया है। बैठक में डॉ. आरके दास, डॉ. संजय झा, डॉ. आशा झा, डॉ. एमके बोस, डॉ. एचके झा, डॉ. शीला कुमारी, डॉ. आरएस प्रसाद, डॉ. एसडी सिंह आदि उपस्थित थे। प्राचार्य डॉ. एचएन झा ने बताया कि पढ़ाई को मानक पर लाने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि कैग की रिपोर्ट में मानक पर पढ़ाई नही होने पर आपत्ति जाहिर की गई है।

loksabha election banner

----------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.