Move to Jagran APP

मतदान से पूर्व सभी मतदान कर्मियों से संपर्क कर ईवीएम की जानकारी लें : जिलाधिकारी

दरभंगा। मतदान शुरु होने से पूर्व सभी मतदान कर्मियों से संपर्क स्थापित कर यह जानकारी ले कि ईव

By JagranEdited By: Published: Sun, 01 Nov 2020 12:56 AM (IST)Updated: Sun, 01 Nov 2020 12:56 AM (IST)
मतदान से पूर्व सभी मतदान कर्मियों से संपर्क कर ईवीएम की जानकारी लें : जिलाधिकारी
मतदान से पूर्व सभी मतदान कर्मियों से संपर्क कर ईवीएम की जानकारी लें : जिलाधिकारी

दरभंगा। मतदान शुरु होने से पूर्व सभी मतदान कर्मियों से संपर्क स्थापित कर यह जानकारी ले कि ईवीएम सही है और सुचारू ढ़ंग से कार्य कर रहा है। यदि किसी बूथ के ईवीएम के किसी भी प्रकार की खराबी आती है तो तत्काल इसकी सूचना संबंधित निर्वाची पदाधिकारी को दें। जिससे ससमय सुचारू रूप से ईवीएम कार्यरत हो सके। यदि संबंधित निर्वाची पदाधिकारी से संपर्क नही हो पा रहा हो, तो तत्काल इसकी सूचना संबंधित सेक्टर पदाधिकारी या प्रखंड विकास पदाधिकारी को दें। उपरोक्त बातें जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने कहीं। वे शनिवार को आंबेदकर सभागार में जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों में 3 नवंबर को होने वाले चुनाव को ले जिला नियंत्रण कक्ष में प्रतिनियुक्त नोडल पदाधिकारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी एवं महिला पर्यवेक्षिकाओं को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने उपस्थित कर्मियों को क्यूआरटी के संबंध में विस्तृत जानकारी दी एवं उनके कार्यों से अवगत कराया। कहा- नियंत्रण कक्ष में यदि किसी प्रकार की कोई दुविधा हो तो तत्काल नियंत्रण कक्ष के नोडल पदाधिकारी से संपर्क कर समस्या का निवारण करें। प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र पर चार महिला पर्यवेक्षिकाओं की प्रतिनियुक्त की गई हैं। सभी पीसीसीपी से समय-समय पर संपर्क करते रहने को कहा। विशेष रूप से कुशेश्वरस्थान एवं गौड़ाबौराम के पीसीसीपी से नियमित अंतराल पर संपर्क करने को कहा। उन्होंने कहा कि यह बाढ़ग्रस्त क्षेत्र है और अभी भी वहां जलभराव की स्थिति बनी हुई हैं, जिससे उन्हें नदी पार कर नाव से जाना पड़ता है। यह सुनिश्चित कर ले कि संबंधित विधान सभा के ईवीएम मतदान कर्मियों एवं पदाधिकारियों को ससमय उपलब्ध हो जाए। पुन: मतदान तिथि के एक दिन पूर्व सभी पोलिग पार्टियों से संपर्क स्थापित कर यह सुनिश्चित कर ले कि वे अपने संबंधित बूथ पर पहुंच गए हैं कि नहीं। इसके बाद 5.30 बजे तक सभी पीठासीन पदाधिकारियों से संपर्क कर मॉक पोल प्रारंभ करने की जानकारी ले लें एवं उन्हें बता दें कि मॉक पोल के बाद सीआरसी बटन अनिवार्य रूप से दबाना है। यदि किसी ईवीएम में खराबी होने के कारण बदला जाता है तो बदले गए ईवीएम एवं वीवीपैट से संबंधित जानकारी संबंधित पंजी में लाल कलम से अंकित कर लें। ईवीएम से संबंधित कोई भी शिकायत आने पर नियमित अंतराल पर संबंधित पीठासीन पदाधिकारी से तब तक संपर्क करते रहें, जब तक कि उस शिकायत का पूर्ण रूप से निवारण ना हो जाए। मतदान के बाद सभी पीठासीन पदाधिकारियों से संपर्क कर क्लोज बटन दबाने को कहे। उनसे बूथ पर कोविड-19 वेस्ट के निस्तारण के संबंध में भी जानकारी ले लें। अंत में पोल्ड ईवीएम की वज्रगृह में जमा कराने की जानकारी लें। मौके पर जिला नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभारी सह उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया, सहायक समाहत्र्ता प्रियंका रानी, उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता एवं सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के सहायक निर्वाची पदाधिकारी मौजूद थे।

loksabha election banner

--------- जिलाधिकारी ने जिला नियंत्रण कक्ष के नोडल पदाधिकारी सह आइसीडीएस के जिला प्रोग्राम पदाधिकारी को रात्रि ड्यूटी वाली महिला पर्यवेक्षिकाओं के लिए आराम करने की जगह की व्यवस्था करने का निर्देश दिया। साथ ही सभी संबंधित महत्वपूर्ण दूरभाष नंबर की सूची प्रत्येक विधानसभा वार कार्यरत महिला पर्यवेक्षिकाओं एवं बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को उपलब्ध कराने को कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.