Move to Jagran APP

शौचालय के उपयोग की आदत भी डालें : सिद्दीकी

विधायक सह लोक लेखा समिति के अध्यक्ष अब्दुल बारी सिद्दीकी ने कहा कि कुछ लोग सरकार द्वारा दी जा रही प्रोत्साहन राशि के कारण शौचालय का निर्माण करा रहे हैं परंतु शौचालय बनवाने के उपरांत उसका उपयोग करने की आदत भी डालनी चाहिए।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Dec 2018 01:17 AM (IST)Updated: Wed, 19 Dec 2018 01:17 AM (IST)
शौचालय के उपयोग की आदत भी डालें : सिद्दीकी

दरभंगा । विधायक सह लोक लेखा समिति के अध्यक्ष अब्दुल बारी सिद्दीकी ने कहा कि कुछ लोग सरकार द्वारा दी जा रही प्रोत्साहन राशि के कारण शौचालय का निर्माण करा रहे हैं परंतु शौचालय बनवाने के उपरांत उसका उपयोग करने की आदत भी डालनी चाहिए। लोगों के बीच शौचालय उपयोग को लेकर जागरूकता चलाने की आवश्यकता है। अगर गांव की सड़कें गंदगी से भरी हुई हो तो यह एक प्रतिष्ठा का विषय है। खुले में शौच मुक्त से ही स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत की परिकल्पना पूर्ण हो सकती है। वे ठेंग्हा पंचायत को ओडीएफ घोषित करने के मौके पर आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। सिद्दीकी ने कहा कि

loksabha election banner

ठेंग्हा पंचायत आज खुले में शौच मुक्त घोषित हो रहा है, यह खुशी का दिन है। शौचालय नहीं रहने से सबसे ज्यादा दिक्कत घरों की महिलाओं को होती है। घर में शौचालय ना हो तो महिलाओं को शौच के लिए प्रतिबंधित समय सुबह या शाम को ही वह शौच के लिए बाहर जा सकती है। खुले में शौच जाने से लोग कई बीमारियों के शिकार होते हैं।

कार्यक्रम की अध्यक्षता मुखिया जुलेखा खातून ने की। कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं नुक्कड़ नाटक के जरिए लोगों को खुले में शौच से होने वाले नुकसान की जानकारी दी। जिला पार्षद माधव झा ने लोगों से खुले में शौच जाने से परहेज करने का आह्वान किया। प्रमुख प्रतिनिधि आलोक झा ने मुखिया जुलेखा खातून की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनके प्रयास से आज यह पंचायत खुले में शौच मुक्त घोषित हुआ है। बीडीओ मनीगाछी मनोज कुमार ने कहा कि महिलाएं बच्चों के बीच स्वच्छता का पाठ पढ़ाएं। खुले में शौच ना खुद जाए ना उन्हें जाने दें। इससे पूर्व मुखिया संघ के अध्यक्ष शाहिदा परवीन, मनीगाछी व तारडीह के बीडीओ, स्वच्छता से जुड़े कर्मी सहित अन्य अतिथियों को मिथिला की परंपरा के अनुसार पाग और शाल से सम्मानित किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.