Move to Jagran APP

बौराने लगी नदियां, बरपने लगा कहर, घर छोड़ भागने लगे लोग

दरभंगा। नेपाल के जल अधिग्रहण क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश के बीच जिले में तीन दिनों से रुक-रुक कर हो रही तेज बारिश के बाद जिले की नदियां रविवार को बलखाके चलने लगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 13 Jul 2020 01:24 AM (IST)Updated: Mon, 13 Jul 2020 06:11 AM (IST)
बौराने लगी नदियां, बरपने लगा कहर, घर छोड़ भागने लगे लोग
बौराने लगी नदियां, बरपने लगा कहर, घर छोड़ भागने लगे लोग

दरभंगा। नेपाल के जल अधिग्रहण क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश के बीच जिले में तीन दिनों से रुक-रुक कर हो रही तेज बारिश के बाद जिले की नदियां रविवार को बलखाके चलने लगी। बौराई नदियों का कहर जिले के प्रखंडों के निचले इलाकों में बसे लोगों पर बरपने लगा है। जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने जिले से होकर निकली कमला, बागमती, कोशी अधवारा समूह, करेह व अन्य नदियों के जलस्तर को देखते हुए प्रभावित क्षेत्र के एसडीएम, बीडीओ व सीओ को आवश्यक निर्देश दिए हैं। साथ ही तटबंध की सुरक्षा में तैनात अभियंताओं की टीम को हिदायत दी है। बता दें कि तारडीह, घनश्यामपुर, किरतपुर, कुशेश्वरस्थान व गौड़ाबौराम के निचले इलाकों में बसे कई गांवों के लोग घर छोड़ ऊंचे स्थानों की ओर कूच कर रहे हैं।

loksabha election banner

------------------

तारडीह : कमला नदी में लगातार जलस्तर में वृद्धि जारी है। तटबंध के दोनों छोर पानी से लबालब भरे हुए हैं। बढ़ते जलस्तर को देखते हुए ककोढा के निचले इलाके के लोग तटबंध पर ठिकाना बनाने लगे हैं। नदी में बेतहाशा पानी आने के कारण ठेगहा का भेडीयारही गांव टापू में तब्दील हो गया है।

केवटी : सीओ अजीत कुमार झा ने रविवार को प्रखंड क्षेत्र के आधा दर्जन से अधिक गांवों का भ्रमण कर अधवारा समूह की बागमती, खिरोई, धौंस, जीवछ व मरने कमला नदी के जलस्तर में वृद्धि होने के कारण हो रहे कटाव का निरीक्षण किया। सीओ ने बताया कि कर्जापट्टी व पिडारूच में अधवारा समूह की बागमती नदी पानी भर चुका है। पश्चिम में बागमती नदी उफान पर है। वहीं पूर्वी जीवछ नदी के जलस्तर में वृद्धि जारी है।

घनश्यामपुर : कमला बलान नदी के जलस्तर में तीन दिनों से जारी वृद्धि के कारण नदी के दोनों तटबंध के बीच बसे लगभग 10 गांव की सात हजार आबादी पूर्ण रूप से प्रभावित है। बाउर, नवटोलिया, कैथाही, बैजनाथपुर, कनकी मुसहरी, गिदराही, भरसाहा, लगमा मुसहरी, जमरीडीह टोल आदि की हालत नाजुक बनी हुई है।

कमतौल : अधवारा जल समूह की धौंस, बागमती व खीरोई नदी के जलस्तर में बीते शनिवार की रात से पानी में वृद्धि जारी है।

हनुमाननगर : हनुमाननगर क्षेत्र के निचले इलाकों में तेजी से बाढ़ का पानी फैलने लगा है। रक्सी नदी का पानी तेजी से डीहलाही, काली, कनैल, पोअरिआ अम्ममाडीह के चौर में फैल गया है।

कुशेश्वरस्थान : प्रखंड क्षेत्र से होकर गुजरने वाले कमला नदी के जलस्तर में तेजी से वृद्धि हो रही है। बाढ़ का पानी बड़गांव, नारायणपुर, झझड़ा, शाहपुर,घरदौड़, सिमराहा, शनिचरा गांव के सरेह में तेजी से फैल रहा है। लोग बाढ़ के संभावित खतरे से भयभीत हैं।

कुशेश्वरस्थान पूर्वी : कुशेश्वरस्थान में कमला बलान नदी में लगातार जलस्तर बढ़ने से प्रखंड के लगभग 50 हजार से अधिक आबादी पूरी तरह प्रभावित हो गई है। रोजमर्रा की जिदगी सही से जी सके इसके लिए अब आर्थिक रूप से सक्षम लोग नाव की खरीददारी करने लगे हैं। स्थानीय बाजार से लोग ट्रैकटर, बैलगाड़ी या ठेला पर नाव लेकर अपने घर जा रहे हैं। ताकि, बाढ़ की विभीषिका में नाव उसके जीवन का सहारा बन सके।

हायाघाट : रुक-रुक कर हुई मूसलाधार बारिश के कारण कई गांवों में समुचित जलनिकासी की व्यवस्था नहीं रहने के कारण सड़कों पर जलजमाव का नजारा बना है। जलजमाव के कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पर रहा है। मझौलिया, आनंदपुर सहोड़ा, श्रीपुरबहादुरपुर, रतनपुरा,रसुलपुर, घोषरामा, पौराम, विलासपुर आदि गांवों की मुख्य सड़कों पर जलजमाव की समस्या नारकीय स्थिति बन गई है।

--------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.