Move to Jagran APP

15 से दौड़ेंगी लाइफ लाइन ट्रेनें, ई-बुकिग चालू

कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच एक अच्छी खबर है। जिले से खुलनेवाली ट्रेनों की ई-टिकट बुकिग शुरू हो गई है। लॉकडाउन खत्म होने के बाद 15 अप्रैल से देशभर में ट्रेनों का संचालन शुरू हो सकता है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 02 Apr 2020 12:24 AM (IST)Updated: Thu, 02 Apr 2020 06:16 AM (IST)
15 से दौड़ेंगी लाइफ लाइन ट्रेनें, ई-बुकिग चालू
15 से दौड़ेंगी लाइफ लाइन ट्रेनें, ई-बुकिग चालू

दरभंगा । कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच एक अच्छी खबर है। जिले से खुलनेवाली ट्रेनों की ई-टिकट बुकिग शुरू हो गई है। लॉकडाउन खत्म होने के बाद 15 अप्रैल से देशभर में ट्रेनों का संचालन शुरू हो सकता है। आइआरसीटीसी ने ऑनलाइन आरक्षण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। यह प्रक्रिया केंद्र सरकार के इस आश्वासन के बाद की गई है कि 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन समाप्त हो सकता है। कोराना वायरस के कारण सरकार ने 21 दिनों के लिए देशभर में लॉकडाउन लागू किया है। लॉकडाउन के कारण बीते 22 मार्च से ही देशभर में यात्री ट्रेनों का संचालन बंद है। हालांकि रेलवे रोजमर्रा जरूरत की चीजों के परिवहन के लिए मालगाड़ियों का परिचालन कर रहा है। रेलवे ने पहले यात्री ट्रेनों को 31 मार्च तक बंद करने का निर्णय लिया था। केंद्र सरकार के लॉकडाउन की घोषणा के बाद इसको 14 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया। बता दें रेलवे में यात्री अग्रिम आरक्षण चार महीने की अवधि के लिए करवा सकते हैं। केंद्र सरकार की ओर से लॉकडाउन की अवधि 14 अप्रैल के बाद नहीं बढ़ाए जाने के संकेत के बाद आइआरसीटीसी ने ऑनलाइन रिजर्वेशन सिस्टम शुरू कर ट्रेनों में टिकट बुकिग शुरू कर दी है। हालांकि, रेलवे स्टेशनों पर विडो टिकट की सुविधा फिलहाल बंद रहेगी। लोग ऑनलाइन टिकट ही बुक करा सकते हैं।

loksabha election banner

------------

जंक्शन से खुलने वाली ट्रेनों में बुकिग की स्थिति स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस में 15 अप्रैल को 15 वेटिग जबकि 16 को 24 सीटें खाली है। वहीं, 21 और 22 अप्रैल वेटिग है। बिहार संपर्क क्रांति में 15 को 115 और 16 अप्रैल को 53 वेटिग लिस्ट है। शहीद एक्सप्रेस में 15 से 27 अप्रैल तक सीटें खाली है। जयनगर-मुंबई एलटीटी एक्सप्रेस में 15 से 22 अप्रैल तक सीटें खाली है। गंगासागर एक्सप्रेस में 15 अप्रैल को 48 और 16 अप्रैल को 5 वेटिग है। वहीं, 21 और 22 अप्रैल को सीटें खाली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.