Move to Jagran APP

बाहर से आए लोगों को भेजा जाएगा उनके गांव

लॉकडाउन के दौरान घरों में रहने की पीएम की अपील के बाद भी रोजगार की तलाश में दिल्ली मुंबई कोलकाता जैसे महानगरों में गए लोग विभिन्न माध्यमों से अपने-अपने घरों को लौट रहे हैं। यह सिलसिला लगातार जारी है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 30 Mar 2020 12:26 AM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2020 12:26 AM (IST)
बाहर से आए लोगों को भेजा जाएगा उनके गांव
बाहर से आए लोगों को भेजा जाएगा उनके गांव

दरभंगा । लॉकडाउन के दौरान घरों में रहने की पीएम की अपील के बाद भी रोजगार की तलाश में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता जैसे महानगरों में गए लोग विभिन्न माध्यमों से अपने-अपने घरों को लौट रहे हैं। यह सिलसिला लगातार जारी है। जिले में भी दूसरे प्रदेश के विभिन्न शहरों से बड़ी संख्या में लोग आ रहे है। इस तरह के लोगों को सरकारी स्तर पर उनके गांव में बने क्वारंटाइन में रखा जाएगा। इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर वाहन की सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

loksabha election banner

राज्य सरकार के आपदा सचिव ने रविवार को वीडियो कॉंन्फ्रेंसिंग के दौरान बताया कि लॉकडाउन में देश के विभिन्न हिस्सों से अपने घरों को लौट रहे सभी लोगों को राज्य के सीमावर्ती जिलों से ही बसों और ट्रकों आदि के माध्यम से संबंधित जिला मुख्यालय में भेजा जा रहा है। जिला मुख्यालय में पहले से ही गाड़ियां तैयार रखी जाएंगी। उन गाड़ियों में बैठाकर उन्हें उनके गांव भेजा जाएगा। सभी को अभी अपने-घर जाने की इजाजत नहीं मिलेगी। अगले 14 दिनों तक इन सभी को पंचायत, गांव स्तर पर स्थित स्कूल भवन, पंचायत भवन में रखा जाएगा। बता दें कि दिल्ली, पुणे, मुंबई, कोलकाता आदि शहरों में कोरोना वायरस के संक्रमित पाए गए है। इसलिए सुरक्षा के ²ष्टिकोण से राज्य के बाहर से अपने घरों को लौटनेवाले सभी लोगों को पंचायत स्तर पर क्वांरटाइन भवन में ठहराया जाएगा। सभी लोगों की स्क्रीनिग कराई जाएगी। 14 दिनों में कोरोना बीमारी का कोई लक्षण नहीं पाए जाने पर उन्हें उनके घर भेजा जाएगा।

जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम पूरी स्थिति पर बराबर रखे हुए है। जिला मुख्यालय में पर्याप्त संख्या में गाड़ियां तैयार रखी गई हैं। जिला मुख्यालय ने आवश्यकतानुसार ठहरने एवं भोजन पानी की भी व्यवस्था सुनिश्चित कर रखी है।

------------

जनप्रतिनिधियों से समन्वय बनाकर क्वांरटाइन कराने का निर्देश नगर आयुक्त सहित सभी एसडीओ, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद बेनीपुर, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी सीडीपीओ, सभी अंचल अधिकारी, सभी थानाध्यक्ष को वार्ड पार्षद, ग्राम पंचायत के मुखिया एवं अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ समन्वय बनाकर राज्य के बाहर से आ रहे सभी लोगों को पंचायत स्तर पर 14 दिनों के लिए अनिवार्य रूप से क्वांरटाइन करने का निर्देश दिया गया है। डीएम ने कहा कि पंचायत में रौशनी एवं सुरक्षा की सारी सुविधाएं दी गई हैं। क्वांरटाइन में भोजन-पानी और चिकित्सा सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। वैश्विक कोरोना महामारी से लड़ने के लिए सभी पंचायतों में भी मुक्कमल तैयारी की जा रही है। इसको लेकर गांव, वार्डों में स्थित स्कूल भवन, पंचायत भवन अथवा अन्य सार्वजनिक भवनों को क्वांरटाइन भवन बनाया गया है। यहां सभी बुनियादी सुविधाएं जुटाने की कोशिश की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.