Move to Jagran APP

लनामिविवि में सीनेट सदस्यों के चुनाव की कवायद शुरू Darbhanga news

शिक्षक कोटि के 15 व शिक्षकेतर कोटि के 1 सदस्य का होना है चुनाव।एक साल विलंब से हो रहा चुनाव अगले तीन सालों के लिए निर्वाचित होंगे नए सदस्य।

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 15 Jul 2019 10:00 AM (IST)Updated: Mon, 15 Jul 2019 10:00 AM (IST)
लनामिविवि में सीनेट सदस्यों के चुनाव की कवायद शुरू Darbhanga news
लनामिविवि में सीनेट सदस्यों के चुनाव की कवायद शुरू Darbhanga news

दरभंगा, जेएनएन। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में सीनेट के शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मचारी कोटि के सदस्यों के निर्वाचन की कवायद शुरू कर दी गई है। हालांकि, इन सदस्यों का कार्यकाल पिछले वर्ष ही पूरा हो चुका है और यह चुनाव भी 2018 के नवंबर माह में ही हो जाना था, लेकिन यह एक साल विलंब से हो रहा है। पिछला चुनाव 2014 में हुआ था और इन सदस्यों का कार्यकाल तीन सालों का ही होता है। सीनेट में शिक्षक कोटि के कुल 15 सदस्यों का निर्वाचन होना है, जबकि शिक्षकेतर कोटि के तहत 1 सदस्य निर्वाचित होंगे। शिक्षकेतर कोटि से वर्तमान में कर्मचारी संघ के प्रक्षेत्रीय मंत्री विनय कुमार झा निर्वाचित हैं। इस चुनाव के लिए मतदाता सूची तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसको लेकर पीजी विभागों, अंगीभूत व संबद्ध कॉलेजों से शिक्षक कर्मियों की सूची तलब की गई है। सभी जगहों से सूची मिलने पर मतदाता सूची को अंतिम रूप दिया जाएगा और चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी जाएगी।

loksabha election banner

 विवि सूत्रों की मानें तो अगस्त माह में प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। बता दें कि शिक्षक कोटि के 15 सदस्यों में पीजी विभागों से 3, अंगीभूत कॉलेजों से 9 एवं संबद्ध कॉलेजों से 3 सदस्यों का चुनाव होना है। शिक्षक कोटि के सदस्य के चुनाव में पीजी विभागों, अंगीभूत व संबद्ध कॉलेजों के वैसे शिक्षक मतदाता होंगे जो वर्तमान में कार्यरत हैं और जिनके पास कम से कम पांच साल का शिक्षण अनुभव होगा।

 वहीं, शिक्षकेतर कर्मी कोटि के सदस्य के चुनाव में विवि मुख्यालय, पीजी विभागों व अंगीभूत कॉलेजों के नियमित कर्मचारी मतदाता होंगे। प्राधिकार प्रभारी डॉॅ. अजीत कुमार चौधरी ने बताया कि कॉलेजों व विभागों को मतदाता सूची के लिए शिक्षक-कर्मियों के नाम भेजने का पत्र जारी किया जा चुका है। जल्द ही चुनाव का पूरा कार्यक्रम अधिसूचित कर दिया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.