Move to Jagran APP

केंद्रीय मंत्री से मिलने पहुंचे छात्रों की पुलिस ने की पिटाई

दरभंगा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दूत बनकर आए केंद्रीय लघु व मध्य उद्योग मंत्री कलराज मिश्रा को

By Edited By: Published: Fri, 29 May 2015 01:18 AM (IST)Updated: Fri, 29 May 2015 01:18 AM (IST)
केंद्रीय मंत्री से मिलने पहुंचे छात्रों की पुलिस ने की पिटाई

दरभंगा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दूत बनकर आए केंद्रीय लघु व मध्य उद्योग मंत्री कलराज मिश्रा को ज्ञापन देने पहुंचे छात्रों की पुलिस से भिड़ंत हो गई। पुलिस ने बाद में अनुप कुमार मैथिल, रौशन मैथिल, राजा राय, नीतीश कर्ण, संतोष चौधरी, राहुल चौधरी, सुभाष पासवान आदि को उठाकर अपनी जीप में लाद लिया। प्रदर्शनकारी फिर भी उनसे जूझते रहे। बहुद्देशीय भवन से सुमनजी चौक और उससे आगे आकाशवाणी के नजदीक तक सड़क पर मारो-मारो, पकड़ो के चलते रणभूमि का नजारा रहा। तस्वीरों में पुलिस और प्रदर्शनकारी छात्रों की भिड़ंत की बानगी देखी जा सकती है। दिल्ली की संस्था मिथिला स्टूडेंट यूनियन के बैनर तले दरभंगा को स्मार्ट सिटी में शामिल करने की मांग कर रहे छात्रों का कहना था कि स्थानीय बहुद्देशीय भवन में मंत्री मिश्रा को ज्ञापन देने पहुंचने पर पुलिस ने दौड़ा-दौड़ाकर पीटा। लात-घूसों से पीट-पीटकर अधमरा कर दिया। मौके पर मौजूद पुलिस के अफसरों ने भी बर्बरता दिखाई। लड़कों को पीटते देख गाड़ी में बैठे मंत्री अंदर कार्यक्रम में शामिल होने चलते बने। उनके जाने के बाद पुलिस ने और भी बर्बरता दिखाई। मौके पर मौजूद

loksabha election banner

बेनीपुर विधायक गोपालजी ठाकुर भी तमाशबीन रहे। उधर, स्थानीय लोग पुलिस के जुल्मो-सितम देखकर दंग थे। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि डीएसपी सदर दिलीप कुमार झा और नगर कोतवाल अजीत कुमार राय काफी आक्राम दिख रहे थे। वे लोग प्रदर्शनकारियों से अगर नरमी से पेश आते तो शायद यह नौबत ही नहीं आती। हालांकि, तब कई थानों की पुलिस भारी संख्या में मंत्री जी के कार्यक्रम स्थल पर तैनात थी। इनमें लहेरियासराय थानाध्यक्ष जयप्रकाश ¨सह, विश्वविद्यालय थानाध्यक्ष रामशंकर ¨सह, एपीएम थानाध्यक्ष संजय कुमार समेत दूसरे अफसर भी प्रदर्शनकारियों से लड़ते-भिड़ते दिखाई पड़ रहे थे। गुरुवार को भाजपा की ओर से आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री यहां विविध कार्यक्रमों में शिरकत करने आए हुए थे। दरभंगा, सहरसा, पूर्णिया को स्मार्ट सिटी में शामिल करने, मिथिला में एम्स जैसी संस्था खोलने, दरभंगा में आईटी पार्क बनाने, बंद पड़े चीनी मिलों व पेपर मिल को फिर से चालू करने के मकसद से यह संस्था आम लोगों से एक डेग विकास के लेल चलने का आह्वान कर रही है। गुरुवार से 1 जून तक इसी खातिर स्मार्ट मिथिला अभियान की शुरुआत की गई। छात्रों ने बयान जारी कर कहा कि मंत्री जी की गाड़ी का घेराव कर रहे मिथिला स्टुडेंड यूनियन के छात्रों पर पुलिस ने बर्बर बल प्रयोग किया। उनके बल प्रयोग से कई चोटिल हो गए। उधर, पुलिस अफसरों ने अपनी सफाई में कहा कि अपनी मांगों को लेकर मंत्री से मिलने व घेराव करने पर आतुर उन छात्रों को शांत करने का प्रयास किया जा रहा था। उधर, छात्रों का आरोप है कि पुलिस ने उसके साथ मारपीट की। जबकि, पुलिस का कहना है कि छात्रों को शांत कराने का बहुत प्रयास किया गया। जब उन्होंने बात नहीं मानी तो उन्हें हिरासत में ले लिया गया। छात्रों ने कहा कि दरभंगा पहुंचने की सूचना पर केंद्रीय मंत्री को ज्ञापन सौंपने का कार्यक्रम पूर्व निर्धारित था। इसी चलते बहुद्देशीय भवन के गेट पर हम सब ज्ञापन देने पहुंचे हुए थे। मंत्री की गाड़ी आने का समय हुआ तो डीएसपी सदर के इशारे पर पुलिस प्रशासन द्वारा हमें रोका गया और उकसाने के उद्देश्य से भद्दी-भद्दी गालियां दी गई। इसके बाद भी कार्यकर्ता ज्ञापन देने पर अड़े रहे। अचानक बड़ी तदाद में पुलिसकर्मी कार्यकर्ताओं को लात-घूसों से मारने लगे। मौके पर मौजूद पुलिस अफसरों ने भी बेरहमी से पिटाई की। अफसरों ने हमारे एक कार्यकर्ता जिसकी बढ़ी हुई दाढ़ी देखकर आतंकवादी कहा और उसे बुरी तरह पीटा। पुलिस की मार से छात्रों को अंदरूनी चोटें आई हैं। पीटने के वक्त अफसर कह भी रहे थे कि अंदर ही अंदर मारो कोई इंज्यूरी न होने पाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.