Move to Jagran APP

भोजपुर ग्रिड में चोरी करते स्पर्शाघात से चोर झुलसा

बक्सर। भोजपुर स्थित बिजली ग्रिड से चोरों ने लाखों रुपये मूल्य के बिजली उपकरण की चोरी कर ली। दुस्साहस का परिचय देते हुए चोरों ने इस घटना को उस जगह से अंजाम दिया जहां से बिजली का संचरण जारी था। हालांकि इस दौरान 33 हजार उच्च क्षमता के धारा प्रवाहित तार की चपेट में आने से एक चोर बुरी तरह झुलस गया। जीवन और मृत्यु के बीच जूझ रहे उक्त चोर को भोजपुर ओपी पुलिस ने इलाज के लिए सदर अस्पताल बक्सर भर्ती कराया है। चोरी की यह वारदात बुधवार देर रात की है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Oct 2019 07:15 PM (IST)Updated: Fri, 18 Oct 2019 06:27 AM (IST)
भोजपुर ग्रिड में चोरी करते स्पर्शाघात से चोर झुलसा
भोजपुर ग्रिड में चोरी करते स्पर्शाघात से चोर झुलसा

बक्सर। भोजपुर स्थित बिजली ग्रिड से चोरों ने लाखों रुपये मूल्य के बिजली उपकरण की चोरी कर ली। दुस्साहस का परिचय देते हुए चोरों ने इस घटना को उस जगह से अंजाम दिया जहां से बिजली का संचरण जारी था। हालांकि, इस दौरान 33 हजार उच्च क्षमता के धारा प्रवाहित तार की चपेट में आने से एक चोर बुरी तरह झुलस गया। जीवन और मृत्यु के बीच जूझ रहे उक्त चोर को भोजपुर ओपी पुलिस ने इलाज के लिए सदर अस्पताल बक्सर भर्ती कराया है। चोरी की यह वारदात बुधवार देर रात की है। चोरों ने इंसुलेटर के 9 ब्लेड खोलकर भाग निकले। उम्मीद जताई जा रही है कि इसी दौरान एक चोर को बिजली का तेज झटका लगा और वह झुलस गया। उसके अन्य साथी खोले गए इंसुलेटर ब्लेड लेकर भागने में सफल हो गए। इस दुस्साहस से ग्रेड के कर्मी और इंजीनियर भी सकते में हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि चोरी में वे लोग शामिल हैं, जो ग्रिड के विद्युत संचरण के बारे में बखूबी जानकारी रखते हैं। चोरी की यह घटना जब घटी, उस समय सहायक परिचालक प्रमोद कुमार ऑन ड्यूटी मौजूद थे।

loksabha election banner

रात्रि 2:48 बजे अचानक ग्रिड के 50 एमवीए के दोनो ट्रांसफॉर्मर ट्रिप कर गया। ऐसा होना ग्रिड के लिए बड़ी बात थी। नतीजतन, सहायक परिचालक प्रमोद कुमार तत्काल यह जानने में लग गए कि ऐसा कैसे हुआ। उन्होंने सभी सिस्टम री-स्टार्ट किए और 2:51 बजे बिजली की सप्लाई शुरू हो गई। इसके बाद वे ट्रांसफॉर्मरों के एक साथ ट्रिप करने के कारणाों की खोज में गार्ड के साथ बाहर निकले और विद्युत संचरण वाले हिस्से की ओर बढ़ने लगे। तभी चांदनी रात में एक व्यक्ति आता दिखाई पड़ा। जिसके शरीर पर कोई वस्त्र नहीं था और वह पूरी तरह से झुलसा कराह रहा था। मौके पर मौजूद गार्डों ने जब उसकी जांच शुरू की तो रहस्य से पर्दा खुल गया। जब ग्रिड कैंपस में खोजबीन शुरू हुई तो पाया गया कि आइसोलेटर के नौ ब्लेड गायब मिले। जिसमें मुरार और सिमरी फीडर वाले ब्लेड को खोला गया है। चोरी गए एक ब्लेड की कीमत डेढ़ लाख रुपये बताई जाती है। मामले की जानकारी ग्रिड के सहायक अभियंता कुमार अभिषेक को दी गई। वे भी अपने आवास से दौड़े-भागे ग्रिड कैंपस पहुंचे। इसके बाद नया भोजपुर ओपी पुलिस को अवगत कराया गया। पुलिस द्वारा पूछताछ में पकड़े गए चोर की पहचान नारायण राजभर पिता शिवजी राजभर ग्राम अहिरौली के रूप में हुई। वह 80 फीसद झुलस चुका है। उसकी हालत चिताजनक बनी हुई है। अनुमान है कि चोरी की इस वारदात में आधा दर्जन चोर शामिल हो सकते हैं। पिछले साल भी हुई थी चोरी की वारदात

ग्रिड से कीमती उपकरण के चोरी का मामला नया नहीं है। इससे पूर्व पिछले वर्ष भी ग्रिड से आइसोलेटर के ब्लेड की चोरी हो चुकी है। तब चोर कुल 17  ब्लेड लेकर भाग गए थे। बताया जाता है कि यह उपकरण पूर्णत: कॉपर होने से काफी कीमती होता है। पिछले वर्ष चोरों ने 25 लाख मूल्य के विद्युत उपकरण चोरी किए थे। इस बार 13 लाख के बिजली उपकरण चोरी हुए हैं। सहायक अभियंता कुमार अभिषेक द्वारा नया भोजपुर ओपी में एफआइआर दर्ज कराई गई है। आए दिन हो रही ऐसी वारदात से ग्रिड कर्मी दहशत में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.