Move to Jagran APP

बालू संकट ने गृह निर्माण व विकास कार्य की रफ्तार पर लगाया ब्रेक

बक्सर एक तरफ जहां जिला पदाधिकारी अमन समीर ने अवैध बालू खनन रोकने के लिए सख्ती बरत रहे

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Jul 2021 05:37 PM (IST)Updated: Sat, 31 Jul 2021 05:37 PM (IST)
बालू संकट ने गृह निर्माण व विकास कार्य की रफ्तार पर लगाया ब्रेक
बालू संकट ने गृह निर्माण व विकास कार्य की रफ्तार पर लगाया ब्रेक

बक्सर : एक तरफ जहां जिला पदाधिकारी अमन समीर ने अवैध बालू खनन रोकने के लिए सख्ती बरत रहे हैं, वहीं बेलगाम व्यवस्था के कारण मनमाने कीमत पर बालू बेचा जा रहा है। बक्सर में बिक्री के लिए बालू सासाराम से लाया जा रहा है। सासाराम और बक्सर के बीच की दूरी के किराये को प्रति किलोमीटर 35 रुपये के हिसाब से बालू की कीमतों में जोड़कर उपभोक्ताओं को बेचा जा रहा है। ऐसे में सासाराम में 39 सौ रुपये सौ प्रति सौ घनफीट की दर से निर्धारित बालू यहां सात हजार रुपये में मिल रहा है।

loksabha election banner

जिला सांख्यिकी पदाधिकारी सह प्रभारी जिला खनन पदाधिकारी राजेंद्र चौधरी के मुताबिक जिले में 41 जगहों पर खुदरा बालू बिक्री की व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त अन्य किसी के द्वारा बालू का विक्रय किया जाएगा तो उसके विरुद्ध कठोर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। हालांकि, प्रशासन ने जिन 41 जगहों को खुदरा बालू के लिए चिह्नित किया है, उसकी सूची जारी नहीं की है। मित्रोलोक कालोनी में अपना मकान बनवा रही उषा देवी बताती हैं कि खुदरा व्यापारियों के द्वारा बालू 8 ह•ार से 10 ह•ार रुपये प्रति 100 घनफीट(एक ट्रैक्टर ट्राली) तक बेचा जा रहा है। 70 घनफीट तक आने वाली छोटी ट्राली से बालू के सात हजार रुपये मांग रहे हैं। ऐसे में उन्होंने गृह निर्माण के कार्य को कुछ दिनों के लिए टाल दिया है। इसके अतिरिक्त चौसा स्थित महर्षि च्यवन मुनि आश्रम के जीर्णोद्धार समेत कई विकास योजनाओं पर ग्रहण लग गया है। माना जा रहा है कि लोगों को आसानी से बालू उपलब्ध नहीं होने के कारण इस तरह की स्थिति उत्पन्न हुई है।

बालू की तय कीमत के अलावा भी देना होगा रुपया

सरकार द्वारा निर्धारित बालू की कीमत के अलावा भी पैसा खरीदने वाले को देना होगा। जैसे कि सासाराम में बालू की प्रति 100 घनफीट कीमत भंडारण स्थल पर 3900 रुपये तय की गई है। इसके अलावा खरीदने वाले को लोडिग शुल्क के रूप में 300 रुपये, विक्रेता का कमीशन 201 रुपये और ढुलाई भाड़ा प्रति किमी 35 रुपये तक देना होगा। ऐसे में जिले में तकरीबन 6 ह•ार रुपये प्रति 100 घन ़फीट के हिसाब से बालू का विक्रय करना है। हालांकि, इतने पर भी उपभोक्ताओं को सौ घनफीट बालू मिल जाए तो उनके लिए राहत की बात होगी।

41 लोगों को ही मिली है जिले में बालू के खुदरा व्यापार की अनुमति

जिले में किन जगहों पर खुदरा बालू का विक्रय हो रहा है इसकी जानकारी लेने के लिए प्रभारी खनन पदाधिकारी राजेंद्र चौधरी से संपर्क किया गया। उन्होंने बताया कि 41 लोगों को विक्रय हेतु अनुज्ञप्ति जारी हुई है, लेकिन उन्होंने उन स्थानों के बारे में जानकारी होने से अनभिज्ञता जताई। उन्होंने यह जरूर कहा कि निर्धारित स्थलों के अतिरिक्त कहीं अन्य के विक्रय करने की सूचना मिलने पर विक्रेता के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.