Move to Jagran APP

खाद वितरण में गड़बड़ी पर किसानो ने किया सड़क जाम

बक्सर नावानगर में खाद वितरण के दौरान गड़बड़ी का आरोप लगाते गुरुवार को किसानों ने हंग

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Sep 2021 10:12 PM (IST)Updated: Thu, 16 Sep 2021 10:12 PM (IST)
खाद वितरण में गड़बड़ी पर किसानो ने किया सड़क जाम
खाद वितरण में गड़बड़ी पर किसानो ने किया सड़क जाम

बक्सर : नावानगर में खाद वितरण के दौरान गड़बड़ी का आरोप लगाते गुरुवार को किसानों ने हंगामा करते हुए उच्चपथ को जाम कर दिया, जिससे डुमरांव-बिक्रमगंज पथ पर वाहनों की लम्बी कतार लग गई। इस बीच सड़क जाम किए जाने की सूचना पर पहुंचे सीओ अजीत कुमार तथा नावानगर थानाध्यक्ष संजय कुमार ने किसानों को समझा-बुझाकर सड़क जाम हटवाया तब वाहनों का परिचालन शुरू हो सका।

loksabha election banner

प्राप्त जानकारी के अनुसार नावानगर स्थित इफ्फको ई-बाजार में गुरुवार को यूरिया लेने के लिए सुबह से ही किसानों की लम्बी कतार लगने लगी थी। काउंटर खुलने से पहले ही वहां किसानों की भारी भीड़ जुट गई, जिसमें काफी संख्या में महिलाएं भी शामिल थी। इस बीच जैसे ही काउंटर खुला कि कतार को छोड़ अन्य किसानों को उर्वरक दिया जाने लगा। किसानों द्वारा इसका विरोध करने पर वितरण कर्मचारियों ने बताया कि जिन किसानों का आधारकार्ड बुधवार को ही लिया गया था, सिर्फ उन्हीं को खाद दिया जा रहा है। इसी बात को लेकर किसान भड़क गए, और हंगामा करने लगे। गुस्साए किसानों ने व्यपारमण्डल के सामने ही सड़क को जाम कर दिया। हालांकि, बाद में मौके पर पहुंचे सीओ और थानाध्यक्ष ने स्थिति को जल्द ही संभाल लिया। खाद की नावानगर क्षेत्र में किल्लत की बात पर जिला कृषि पदाधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि इस बार जो यूरिया की रैक आई है उसमें सबसे अधिक 5700 बैग यूरिया अकेले नावानगर प्रखंड को दी गई है। इतनी मात्रा में उर्वरक पूरे क्प्रखंड षेत्र के लिए पर्याप्त है। पर, पता चल रहा है कि पड़ोसी जिले रोहतास के भी किसान समेत छोटे-छोटे बच्चे तक आकर उर्वरक का उठाव कर रहे हैं, जिससे स्थानीय किसानों को परेशानी हो रही है। दूसरी ओर खाद के लिए जिस संख्या में किसान मारामारी कर रहे हैं, उतने की जरूरत ही नहीं है। अगात बुवाई वाले धान तैयार हो चले हैं और उनमें अब खाद की जरूरत ही नहीं है। जो पछात बुवाई के धान थे उनमें अभी कहीं भी यूरिया की टॉप ड्रेसिग नहीं चल रही है। बावजूद इसके, जानकारी मिलने के बाद छोटे बच्चों को उर्वरक दिए जाने पर रोक लगा दी गई है, साथ ही जांच के लिए पदाधिकारियों को तैनात कर दिया गया है। जल्द ही इस समस्या का भी समाधान कर लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.