Move to Jagran APP

बक्सर समेत प्रमंडल में परिवार नियोजन के मिसाल बने डॉ.श्रीनिवास

बक्सर उन्हें जुनून है काम करने का खासकर ऑपरेशन करने का। वह अब तक बंध्याकरण के

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 Jul 2020 06:07 PM (IST)Updated: Sat, 11 Jul 2020 06:11 AM (IST)
बक्सर समेत प्रमंडल में परिवार नियोजन के मिसाल बने डॉ.श्रीनिवास
बक्सर समेत प्रमंडल में परिवार नियोजन के मिसाल बने डॉ.श्रीनिवास

बक्सर : उन्हें जुनून है काम करने का खासकर ऑपरेशन करने का। वह अब तक बंध्याकरण के 11 हजार से अधिक ऑपरेशन कर चुके हैं। जिले में 11 हजार से अधिक परिवारों का परिवार नियोजन का ऑपरेशन कर उन्होंने जनसंख्या वृद्धि पर लगाम लगाने का सार्थक प्रयास किया है। हम बात कर रहे चिकित्सक डॉ.श्रीनिवास उपाध्याय की, जिन्होंने जिले में परिवार नियोजन के ऑपरेशन में न केवल कीर्तिमान स्थापित किया है बल्कि इसके लिए राज्य एवं प्रमंडल स्तर पर छह-छह बार सम्मानित हुए हैं।

loksabha election banner

जिले में बंध्याकरण ऑपरेशन कर परिवार नियोजन को साकार करने वाले डॉ.श्रीनिवास उपाध्याय जिले के इटाढ़ी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में पदस्थापित होने के बाद से अब तक वह बंध्याकरण के 11 हजार से अधिक ऑपरेशन कर चुके हैं। डॉ.उपाध्याय लोकल एनेस्थेसिया में मीनी लैप विधि से ऑपरेशन करते हैं। शायद यही वजह है कि उनके ऑपरेशन में आज तक एक भी कंप्लीकेशन नहीं आया। असल में, इस विधि में आपरेशन के आसपास के क्षेत्र को ही सुन्न किया जाता है जबकि, दूसरी विधि में मरीज को पूरी तरह बेहोश कर दिया जाता है। बताया जाता है कि दूसरी विधि मरीज के लिए खतरनाक भी होती है।

2007 में किया योगदान और 2020 तक 6 बार हुए सम्मानित

वर्ष 2000 से 2006 तक नई दिल्ली के बत्रा अस्पताल में अपनी सेवा देने के पश्चात वर्ष 2007 में इटाढ़ी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में योगदान करने वाले डॉ.श्रीनिवास उपाध्याय ने राज्य और प्रमंडल स्तर पर छह बार टॉपर होने का सम्मान हासिल किया है। वर्ष 2016 में भारत सरकार के स्वास्थ्य सचिव और वर्ष 2018 में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय के हाथों वह राज्य स्तर पर टॉपर का सम्मान पा चुके हैं। वहीं, प्रमंडल स्तर पर टॉप रैंक हासिल करने पर इस बार मार्च में उन्हें लगातार चौथी बार पुरस्कार से नवाजा गया।

राज्य स्तर पर 2 बार के टॉपर को जिले में सम्मानित होने का मलाल

राज्य स्तर पर 2 बार और प्रमंडल स्तर पर 4 बार टॉप रैंक हासिल करने और स्वास्थ्य मंत्री तथा भारत सरकार के स्वास्थ्य सचिव के हाथों पुरस्कृत होने के बाद भी डॉ.उपाध्याय को जिला स्तर पर आज तक सम्मान नहीं मिलने का मलाल है। वह कहते हैं, मेरे इस कार्य की प्रशंसा राज्य स्तर पर तो हुई है लेकिन, यह बेहद अफसोस की बात है कि राज्य एवं प्रमंडल स्तर पर छह-छह बार जिले का नाम रोशन करने के बाद भी उन्हें आज तक जिले में जिला प्रशासन द्वारा वह सम्मान नहीं मिला, जिसके वह हकदार हैं।

---------------------

वर्ष 2007 में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र इटाढ़ी से जुड़ने के बाद अब तक प्रति वर्ष औसतन 1000 महिलाओं का बंध्याकरण ऑपरेशन करते आ रहा हूं। परिवार नियोजन के अब तक मैंने 11 हजार से अधिक ऑपरेशन किए हैं। इसके लिए दो बार राज्य स्तर पर और चार बार प्रमंडल स्तर पर मुझे पुरस्कार भी प्राप्त हो चुका है।

डॉ.श्रीनिवास उपाध्याय, चिकित्सा पदाधिकारी, इटाढ़ी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, बक्सर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.