Move to Jagran APP

महीनों से गंदगी में जीने को विवश हैं वार्ड नं. 32 के निवासी

खलासी मोहल्ला वार्ड नंबर 32 विगत कई महीनों से गंदगी का दंश झेल रहा है। नाली के पानी एवं कचरों के अंबार से संक्रमण के बीच स्थानीय निवासी जीवनयापन करने को मजबूर हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 04:41 PM (IST)Updated: Thu, 20 Sep 2018 04:41 PM (IST)
महीनों से गंदगी में जीने को विवश हैं वार्ड नं. 32 के निवासी
महीनों से गंदगी में जीने को विवश हैं वार्ड नं. 32 के निवासी

बक्सर । खलासी मोहल्ला वार्ड नंबर 32 विगत कई महीनों से गंदगी का दंश झेल रहा है। नाली के पानी एवं कचरों के अंबार से संक्रमण के बीच स्थानीय निवासी जीवनयापन करने को मजबूर हैं। नगर पालिका को कई बार आवेदन देने के बावजूद समस्या का कोई भी निदान नहीं निकाला जा सका। स्थिति इतनी विकराल हो चुकी है कि आने-जाने के लिए कोई भी सुगम मार्ग स्थानीय वार्ड के पानी टंकी के आसपास के घरवालों को नहीं है। मजबूरन, गंदगी भरे रास्तों के बीच से होकर लोग शहर बाजार तथा बच्चों को विद्यालय पहुंचाने एवं वापस लाने के लिए उपयोग करते हैं। गंदगी के चलते संक्रमण होने से रात की कौन कहे, दिन में भी मच्छरों का प्रकोप झेलना पड़ता है। वहीं, अनेक प्रकार के विषैले जीव एवं कीड़े मकोड़े आसपास के घरों में मासूम बच्चों एवं उनके परिजनों को अपना शिकार बना रहे हैं। गंदगी के चलते लोग अनेक प्रकार के बीमारियों की जद में आ रहे हैं। निवासी जानलेवा बीमारी होने के भय से भयाक्रांत रहते हैं। स्थानीय निवासी नंदलाल कुमार ने बताया कि सरकार स्वच्छता अभियान चलाकर देश को साफ- स्वच्छ रखने का अभियान चला रही है। जबकि, नगरपालिका की उदासीनता से इस वार्ड के लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। मासूम बच्चे भी संक्रमण के शिकार हो रहे हैं। उन्हें घाव-फूंसी निकलते रहता है। डॉक्टरों से दिखाने पर बताया कि यह सब गंदगी के चलते है। वार्ड की अनीता देवी ने बताया कि दिन भर घरेलू काम से निपटने के बाद शाम को आंगन में बैठने पर हवा के साथ सड़न की दुर्गंध आती है। घर में खिड़की-दरवाजे बंद कर पड़े रहने को मजबूरी रहती है। अभी हाल ही में कोरानसराय थाना क्षेत्र में संक्रमण की जद में आकर दो बच्चों की मौत होने के बाद भी जिला मुख्यालय के इस मुहल्ले में फैला संक्रमण नगरपालिका की कार्यशैली पर सवाल उठा रहा है। स्थानीय लोगों ने गंदगी का समाधान नहीं निकाले जाने पर धरना प्रदर्शन की बात कही है। इस मामले में नगर परिषद के कार्यपालक अभियंता राजीव कुमार ¨सह ने बताया कि हर वार्ड में सफाई के लिए चार सफाई कर्मी प्रतिनियुक्त हैं। बावजूद, अगर सफाई नहीं हो रही है तो वार्ड पार्षद को भी पहल करनी चाहिए। हालांकि, स्थिति का जायजा लेकर शीघ्र ही सफाई कराई जाएगी।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.