Move to Jagran APP

सदर अस्पताल में शुरू हुआ डायलसिस, मरीजों को होगी सहूलियत

बक्सर सदर अस्पताल में कई महीनों से बंद डायलसिस केंद्र को एक बार फिर शुरू कर दिया गया ह

By JagranEdited By: Published: Thu, 06 Aug 2020 04:45 PM (IST)Updated: Thu, 06 Aug 2020 06:19 PM (IST)
सदर अस्पताल में शुरू हुआ डायलसिस, मरीजों को होगी सहूलियत
सदर अस्पताल में शुरू हुआ डायलसिस, मरीजों को होगी सहूलियत

बक्सर : सदर अस्पताल में कई महीनों से बंद डायलसिस केंद्र को एक बार फिर शुरू कर दिया गया है। अस्पताल प्रबंधक दुष्यंत कुमार ने बताया कि जिला स्वास्थ्य समिति की अनुशंसा पर राज्य स्वास्थ्य समिति के द्वारा डायलसिस केंद्र को फिर से शुरू किया गया है इसके संचालन का जिम्मा एक निजी एजेंसी अपोलो डायग्नोस्टिक को दिया गया है। उन्होंने बताया कि मरीजों को डायलसिस कराने के लिए 1745 रुपये शुल्क देना होगा।

loksabha election banner

बताया जा रहा है कि डायलिसिस केंद्र के फिर से शुरू हो जाने पर किडनी रोगियों को काफी सहूलियत होगी। अच्छी बात यह भी है कि कहीं और डायलिसिस कराने में लगने वाले भारी-भरकम खर्च से भी उन्हें मुक्ति मिलेगी। दरअसल, निजी अस्पतालों में करीब 3000 रुपए से 3,500 रुपए प्रति डायलसिस खर्च आता है। किडनी की गंभीर बीमारी से पीड़ित रोगी को सप्ताह में दो से तीन बार डायलिसिस करानी पड़ती है।

सरकार ने की है अनुदान की व्यवस्था

अस्पताल प्रबंधक बताते हैं कि डायलिसिस कराने वाले रोगियों को सरकार की तरफ से अनुदान दिए जाने की व्यवस्था की गई है। हालांकि, पहले उन्हें व्यय का एस्टीमेट बनाना होगा, जिसके बाद उन्हें सचिवालय स्थित स्वास्थ्य विभाग में संपर्क करना होगा। जहां से उनके अनुदान की व्यवस्था करते हुए अनुदान राशि को सिविल सर्जन कार्यालय को उपलब्ध कराया जाएगा।

बता दें कि, डायलसिस एक जीवन रक्षक तकनीक है। हालांकि, यह एक अस्थायी इलाज है। उल्लेखनीय है कि जब मानव शरीर की दोनों किडनी (गुर्दा) काम करना बंद कर देती हैं, तब उसका कार्य मशीन की सहायता से किया जाता है जिसे डायालसिस कहते हैं। इस प्रक्रिया के तहत शरीर में जमा होने वाले टॉक्सिन और अतिरिक्त पानी को बाहर निकाला जाता है।

---------------

राज्य स्वास्थ्य समिति के निर्देश पर डायलिसिस केंद्र को फिर से शुरू कर दिया गया है। इससे किडनी रोगियों को सहूलियत होगी तथा उनके काफी पैसे भी बचेंगे।

डॉ.जितेंद्र नाथ, सिविल सर्जन, बक्सर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.