Move to Jagran APP

Buxar Bijlee House: सितंबर तक शुरू होगी बक्सर बिजली घर की पहली यूनिट, साल के अंत तक मिलेगी 1220 मेगावाट इलेक्‍ट्र‍िस‍िटी

चौसा के पास निर्माणाधीन बक्सर ताप बिजली घर की पहली यूनिट सितंबर तक शुरू हो जाएगी। इससे 660 मेगावाट बिजली मिलेगी। इतनी ही क्षमता की दूसरी यूनिट को दिसंबर तक चालू करने का लक्ष्य रखा गया है। ये बातें भारत सरकार और हिमाचल प्रदेश सरकार की संयुक्त स्वामित्व वाली कंपनी सतलज जल विद्युत निगम लिमिटेड (एसजेवीएन) के नए सीएमडी सुशील शर्मा ने कही।

By Shubh Narayan Pathak Edited By: Prateek Jain Tue, 11 Jun 2024 03:50 PM (IST)
Buxar Bijlee House: सितंबर तक शुरू होगी बक्सर बिजली घर की पहली यूनिट, साल के अंत तक मिलेगी 1220 मेगावाट इलेक्‍ट्र‍िस‍िटी
Buxar Bijlee House: सितंबर तक शुरू होगी बक्सर बिजली घर की पहली यूनिट

जागरण संवाददाता, बक्सर। चौसा के पास निर्माणाधीन बक्सर ताप बिजली घर की पहली यूनिट सितंबर तक शुरू हो जाएगी। इससे 660 मेगावाट बिजली मिलेगी।

इतनी ही क्षमता की दूसरी यूनिट को दिसंबर तक चालू करने का लक्ष्य रखा गया है। ये बातें भारत सरकार और हिमाचल प्रदेश सरकार की संयुक्त स्वामित्व वाली कंपनी सतलज जल विद्युत निगम लिमिटेड (एसजेवीएन) के नए सीएमडी सुशील शर्मा ने कही।

वह अपने नए पद को संभालने के बाद पहली बार बक्सर आए थे। इससे पहले वह परियोजना निदेशक की हैसियत से यहां आते रहे हैं। उन्होंने कहा कि बिजली घर का काम काफी तेजी से चल रहा है। उन्होंने दावा किया कि यह बिहार में सबसे कम समय में शुरू होने वाली बिजली घर परियोजना होगी।

बिहार को मिलेगी 85 प्रतिशत बिजली

बक्सर ताप बिजली घर से उत्पादित होने वाली 85 प्रतिशत ऊर्जा पूर्व निर्धारित करार के अनुसार बिहार सरकार को मिलेगी। शेष बिजली पर केंद्र सरकार के ऊर्जा मंत्रालय और एसजेवीएन की सहायक कंपनी एसजेवीएन थर्मल पावर लिमिटेड (एसटीपीएल) का हक होगा।

इस बिजली घर के शुरू होने से ऊर्जा क्षेत्र में बिहार की आत्मनिर्भरता बढ़ेगी। उन्हाेंने कहा कि चौसा में ही 800 मेगावाट की तीसरी यूनिट के लिए कंपनी ने डीपीआर तैयार किया है।

इसके लिए पहले से पर्याप्त स्थान उपलब्ध है। सरकार से मंजूरी मिलते ही इस पर तेजी से काम होगा। उन्होंने बिहार सरकार के ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव के अलावा स्थानीय प्रशासन और नागरिकों की परियोजना में सकारात्मक मदद के लिए तारीफ करते हुए कहा कि इसके पूरा होने से क्षेत्र में विकास का मार्ग प्रशस्त होगा।