Move to Jagran APP

कृमि मुक्ति को 9 लाख बच्चे खाएंगे अल्बेंडाजोल की गोली

कृमि मुक्ति दिवस पर 18 फरवरी को 9 लाख बच्चों को अल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी। इसकी कवायद शुरू हो गई है। इसके मद्देनजर जिलाधिकारी राघवेन्द्र ¨सह ने स्वास्थ्य, शिक्षा एवं बाल विकास परियोजना के अधिकारी एवं उनके प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने लक्ष्य के विपरीत सभी बच्चों को दवा खिलाना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 06:06 PM (IST)Updated: Wed, 13 Feb 2019 06:06 PM (IST)
कृमि मुक्ति को 9 लाख बच्चे खाएंगे अल्बेंडाजोल की गोली
कृमि मुक्ति को 9 लाख बच्चे खाएंगे अल्बेंडाजोल की गोली

बक्सर । कृमि मुक्ति दिवस पर 18 फरवरी को 9 लाख बच्चों को अल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी। इसकी कवायद शुरू हो गई है। इसके मद्देनजर जिलाधिकारी राघवेन्द्र ¨सह ने स्वास्थ्य, शिक्षा एवं बाल विकास परियोजना के अधिकारी एवं उनके प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने लक्ष्य के विपरीत सभी बच्चों को दवा खिलाना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने अभियान के दौरान लापरवाही बरते जाने पर कार्रवाई की भी चेतावनी दी। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉॅ.राजकिशोर ¨सह ने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत यहां 9 लाख बच्चों को दवा खिलाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि कृमि मुक्ति दिवस पर 1 साल से 19 साल के बच्चों को इसकी दवा खिलाई जाएगी। जो बच्चे उस दिन दवा खाने से वंचित रह जाएंगे उन्हें 5 मार्च को मॉप अप राउंड में दवा खिलाई जाएगी। इसको लेकर जिलाधिकारी ने तीनों विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। अधिकारी ने बताया कि इसकी दवा सभी सरकारी एवं गैर सरकारी शिक्षण संस्थान के अलावा आंगनबाड़ी केन्द्रों पर खिलाई जाएगी। मौके पर डीईओ, डीपीओ आइसीडीएस, सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के एमओआइसी समेत अन्य अधिकारी एवं उनके प्रतिनिधि आदि मौजूद थे। स्कूल में शिक्षक आंगनबाड़ी में सेविकाएं खिलाएंगी दवा

loksabha election banner

इस अभियान के अंतर्गत 1 साल से 6 साल तक के बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्रों पर सेविका एवं सहायिकाएं दवा खिलाएंगी तो सरकारी एवं गैर सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को वहां के शिक्षकों द्वारा दवा खिलाया जाएगा। दवा विद्यालय एवं आंगनबाड़ी केन्द्र पर इनकी उपस्थिति में ही बच्चों को खिलाई जाएगी। तीन विभागों के समन्वय से पूरा होगा अभियान

यह कार्यक्रम स्वास्थ्य, शिक्षा एवं आईसीडीएस विभाग के समन्वय से आयोजित होगा। बैठक में शिक्षा एवं आइसीडीएस विभाग के लोगों को इसकी ट्रे¨नग देने और उन्हें इसके लिए मोटिवेट करने का निर्देश दिया गया। ताकि, वे अभियान के दौरान लापरवाही बरतकर बच्चों की सेहत के साथ खिलवाड़ न करें और निश्चित रूप से उन्हें इसकी खुराक खिलाएं।

कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर जिले के 1 साल से 19 साल के करीब 9 लाख बच्चों को अल्बेंडाजोल की दवा खिलाई जाएगी। इसको लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। यह अभियान स्कूल एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों पर संचालित होगा।

डॉ.राजकिशोर ¨सह, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, बक्सर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.