Move to Jagran APP

IRCTC News: ट्रेन में सफर करते समय हुए बीमार तो टीटीई देंगे दवा, चोट लगने पर इलाज भी करेंगे

IRCTC Latest Update ट्रेन में सफर करते समय अगर अब आप बीमार होते हैं तो आपको परेशान नहीं होना पड़ेगा। रेलवे ने इस संबंध में बड़ा कदम उठाया है। चलती ट्रेन में यदि कोई यात्री बीमार होता है तो टीटीई उसका प्राथमिक उपचार करेंगे। यही नहीं चोट लगने पर भी टीटीई प्राथमिक उपचार करेंगे। पूर्व मध्य रेलवे के द्वारा सभी पांचों मंडल में यह सुविधा लागू हो गई है।

By Kanchan Kishore Edited By: Mohit Tripathi Thu, 11 Jul 2024 03:37 PM (IST)
ट्रेन में सफर के दौरान बीमार होने पर टीटीई देंगे दवा। (सांकेतिक फोटो)

जागरण संवाददाता, आरा। पूर्व मध्य रेलवे के द्वारा सभी पांचों मंडल में यात्रियों को ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अगर चलती ट्रेन में कोई यात्री बीमार होता है तो, उसे टीटीई उल्टी, दस्त, बुखार, गैस, एलर्जी की दवा देंगे। चोट लगने पर प्राथमिक उपचार भी करेंगे।

यात्रियों के प्राथमिक उपचार के लिए टीटीई के पास ही फर्स्ट एड किट उपलब्ध होगी। इसमें 5 प्रकार की दवा उपलब्ध होंगी। यह सुविधा दानापुर रेल मंडल की सभी ट्रेनों में लागू कर दी गई है।

हाजीपुर रेलवे जोन के मुख्य जन सम्पर्क पदाधिकारी सरस्वती चंद्र ने बताया कि रेल प्रशासन यात्री सुविधाओं को लेकर बेहद सजग रहता है। इसी कारण चलती ट्रेन में आपातकालीन परिस्थिति में यात्रियों के प्राथमिक उपचार की सुविधा शुरू की है।

अभी तक यात्रियों के लिए प्राथमिक उपचार की व्यवस्था यात्री ट्रेनों के मैनेजर (गार्ड) एवं स्टेशन अधीक्षक के पास उपलब्ध होती थी।

टीटीई के पास हमेशा रहेंगी 8 जरूरी दवाएं

अब यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए पूर्व मध्य रेल के पांचों मंडल में यात्री ट्रेनों के सभी टिकट चेकिंग स्टाफ (टीटीई) को दवा की किट दी जाएगी। जिससे यात्रियों को सही समय पर दवा मिलने से हालत में सुधार हो जाये।

इस फर्स्ट एड किट में सामान्य उपचार से संबंधित सभी आठ प्रकार की दवा टीटीई के पास 24 घंटे उपलब्ध रहेंगी।

50 रुपये देकर ले सकेंगे दवा

चलती ट्रेन में यात्री आपातकालीन परिस्थितियों में टीटीई से संपर्क कर 50 रुपये शुल्क देकर प्राथमिक उपचार के रूप में दवा ले सकेंगे। ऑन ड्यूटी चेकिंग स्टाफ मोबाइल से डॉक्टर परामर्श के बाद संबंधित यात्री को दवा उपलब्ध कराएंगे।

यात्री को दी गई दवा का ब्यौरा दर्ज करेंगे टीटीई

दवा देने के साथ टीटीई दवा का ब्यौरा, यात्री का नाम, लिंग, उम्र, पीएनआर, कोच संख्या, बर्थ संख्या, यात्रा स्टेशन का नाम, गंतव्य स्टेशन का नाम एवं परामर्शदाता डॉक्टर का नाम रिकार्ड में दर्ज करेगा।

प्राथमिक उपचार किट में सामान्य उपचार जैसे- बुखार, उल्टी, दस्त, हल्की चोट, आई ड्राप, बेंडेज आदि से संबंधित दवा उपलब्ध होंगी।

यह भी पढ़ें: यूपी-बिहार और बंगाल जाने वाली इन 15 ट्रेनों में होने जा बड़ा बदलाव, दिवाली-छठ से पहले यात्रियों को मिलेगी सुविधा

पटना से पुरी, हावड़ा और थावे के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन; एक क्लिक में जानिए रूट और टाइमिंग