आरा। सरकारी सेवकों के पदोन्नति में एससी/एसटी को आरक्षण सहित अन्य मसलों को लेकर भीम आर्मी द्वारा आहूत भारत बंद का पीरो, चरपोखरी व तरारी प्रखंडों में मिलाजुला असर दिखा। पीरो में बंदी के समर्थन में भाकपा माले, कांग्रेस सहित अन्य समर्थक दलों के कार्यकर्ता सुबह से ही सड़कों पर उतर आए। इस दौरान भाकपा माले नेता व पूर्व विधायक चंद्रदीप सिंह के नेतृत्व में बंद समर्थकों ने लोहिया चौक के पास आरा-सासाराम स्टेट हाइवे व पीरो-जगदीशपुर मार्ग को जाम कर आवागमन पूरी तरह ठप कर दिया। सड़क जाम के कारण यहां वाहनों की लंबी कतार लग गई। ठेला रिक्शा को छोड़ छोटे वाहनों का परिचालन भी बंद के कारण प्रभावित हुई। वैसे स्थानीय मंडियों में दुकानें खुली रही लेकिन आवागमन ठप रहने से यहां सन्नाटा पसरा रहा। इस दौरान लोगों को संबोधित करते हुए पूर्व विधायक चंद्रदीप सिंह ने भाजपानीत केंद्र सरकार पर अपने फायदे के लिए संविधान के मूल ढांचे को बदलने व देश में अपना एजेंडा लागू करने के प्रयास का आरोप लगाते हुए कहा कि यह सरकार देश को बांटने पर तूली है। उन्होंने कहा कि केंद्र की सरकार आरएसएस के इशारे पर कभी सीएए, एनआरसी तो कभी आरक्षण के मुद्दे पर लोगों का ध्यान भटकाने की कोशिश में लगी है ताकि बेरोजगारी, भ्रष्टाचार, महंगाई जैसे असली मुद्दों पर लोगों का ध्यान न जाए। भाकपा माले नेता दुदुन सिंह, मनीर अंसारी, दिनेश्वर राम, विजय राम, श्री भगवान राम, कांग्रेस नेता अब्दुल सलाम कुरैशी आदि ने कहा कि हम भाजपा को अपने मकसद में कामयाब नहीं होने देंगे। इसके लिए देशभर में हमारा संघर्ष जारी रहेगा। तरारी व चरपोखरी में भी भाकपा माले व जाप के कार्यकर्ताओं ने सड़क जाम कर प्रदर्शन किया।

गड़हनी से संवाद सूत्र के अनुसार, आरक्षण, नागरिकता व संविधान के साथ हो रहे छेड़छाड़ पर रोक लगाने, प्रोन्नति में आरक्षण के लिए अध्यादेश लाने, एनआरसी, एनपीआर व सीएए को वापस लेने के सवाल पर भीम आर्मी के आह्वान पर घोषित भारत बंद के समर्थन में भाकपा(माले), राजद, भीम आर्मी के कार्यकताओं ने आरा-सासाराम मुख्यमार्ग के गड़हनी बनास नदी पुल के निकट जाम जाम किया। जाम का नेतृत्व इंकलाबी नौजवान सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह माले केन्द्रीय कमिटी सदस्य मनोज मंजिल, राजद अध्यक्ष मो रफी रिजवी, विजय मेहरा, संजय मेहता, माले राज्य कमिटी सदस्य सह गड़हनी सचिव नवीन कुमार, माले के वरिष्ठ नेता राम छपित राम, इनौस नेता सोनू , भिखारी राम, धनकिशोर, शंकर पासवान, हरिनारायण, विशाल आदि ने किया जबकि अध्यक्षता नवीन कुमार ने की।

जगदीशपुर (भोजपुर) से संवाद सहयोगी के अनुसार, भीम आर्मी द्वारा आहूत भारत बन्द के दौरान विपक्षी दलो के कार्यकर्ताओं ने जगदीशपुर नया टोला मोड़ के पास एनएच 30 पर आरा मोहनिया मार्ग को सड़क जाम कर विरोध प्रदर्शन किया गया। इस मौके पर भाकपा (माले) के युवा नेता अजीत कुशवाहा , गणेश कुशवाहा ,शाहनवाज खान,कादिर अली , बाबूदीन मंसुरी, शहजादा खां, मो इसरार भीम आर्मी के धीरज कुमार ,राजा ,सोनू साहिल, रालोसपा के रोहित कुशवाहा ,ललन कुशवाहा सहित अन्य थे। बंद के दौरान आयोजित सभा को सम्बोधित करते हुए भाकपा माले के युवा नेता अजीत कुशवाहा ने कहा की मौजूदा केंद्र की भाजपा सरकार ने अपने देश के नागरिकों के खिलाफ ही जंग छेड़ दिया है पहले सीएए, एनआरसी और एनपीआर लाकर देश को उलझाने का काम किया तो वहीं दूसरी तरफ प्रोन्नति में आरक्षण खत्म करने के उसके फैसले ने उसके दलित पिछड़ा विरोधी चरित्र को उजागर कर दिया है ।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस