Move to Jagran APP

जेल के अंदर भी बना क्वारंटाइन वार्ड

कोरोना की रोकथाम को लेकर मंगलवार को मंडलकारा आरा में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 Mar 2020 10:53 PM (IST)Updated: Wed, 18 Mar 2020 06:11 AM (IST)
जेल के अंदर भी बना क्वारंटाइन वार्ड
जेल के अंदर भी बना क्वारंटाइन वार्ड

आरा। कोरोना की रोकथाम को लेकर मंगलवार को मंडल,कारा आरा में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। रोकथाम के लिए बंदियों को कई टिप्स दिए गए। जेल अधीक्षक युसूफ रिजवान के अनुसार मंडल कारा आरा में प्रवेश करने वाले प्रत्येक बंदियों, काराकर्मियों एवं आगंतुकों के प्रवेश करने से पहले अच्छे से हाथ धोने के लिए पानी एवं डिटौल साबुन की व्यवस्था की गई है। कारा गेट पर तैनात काराकर्मियों एवं तलाशी ड्यूटी में तैनात कर्मियों को हैंड गलब्स एवं मास्क उपलब्ध कराया गया है। कारा में प्रवेश करने वाले नए बंदियों को समुचित हेल्थ स्क्रीनिग कराया जा रहा है। इन बंदियों को रखने के लिए तीन अलग-अलग वार्ड की व्यवस्था की गई है। जिसमें नए प्रवेश करने वाले बंदियों को तीन-तीन दिन रखने के बाद दूसरे वार्ड में स्थानांतरित किया जाता है। सभी वार्डों में प्रत्येक बंदियों को हाथ धोने के लिए एक डिटौल साबुन की व्यवस्था की गई है। कारा परिसर के अंदर वार्डों में बाहर नालियों एवं कारा अस्पताल के बाहर पाउर का नियमित छिड़काव किया जा रहा है। किसी भी आकस्मिक स्थिति के मद्देनजर वार्ड नं 30 को क्वारंटाइन वार्ड बनाया गया है। आपको बताते चलें कि जेल में करीब 1100 बंदी रखे गए है। इसमें करीब दो सौ सजावार बंदी है।

loksabha election banner

-----

जर्मनी से आए इंजीनियर का हुआ मेडिकल जांच, नहीं पाए गए लक्षण

आरा: सदर अस्पताल,आरा में मंगलवार को जर्मनी से आए एक इंजीनियर का मेडिकल जांच किया गया। हालांकि, जांच में कोरोना के लक्षण नहीं पाए गए। बताया जा रहा कि शहर के चंदवा इलाके के निवासी इंजीनियर जर्मनी में जॉब करते है। 21 फरवरी को ही वे आरा आए थे। हालांकि, बिजा नहीं मिलने के कारण पुन: नहीं जा सके थे। इस दौरान जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के आदेश पर मंगलवार को इंजीनियर का मेडिकल जांच कराया गया। आपको बताते चलें कि विदेशों में जॉब करने वाले करीब 15 लोग भोजपुर आए है। जिसकी सूचनी मुख्यालय ने जिला स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध कराया गया है।

--

खवासपुर से आए संदिग्ध को किया गया पटना रेफर

आरा: भोजपुर के बड़हरा प्रखंड अन्तर्गत खवासपुर इलाके से एक आए एक बुजुर्ग को संदिग्ध मानते हुए पीएमसीएच, पटना रेफर कर दिया गया। 65 वर्षीय बुजुर्ग करीब एक महीने से बुखार से पीड़ित है। परिजन पहले यूपी के बलियां में इलाज करवा रहे थे। मंगलवार को सदर अस्पताल,आरा लाया गया था। ड्यूटी में तैनात डॉक्टर ने सिमटम को देखते हुए पटना ले जाने की सलाह दी। बताया जा रहा कि बुजुर्ग का पुत्र एक महीना पहले कर्नाटक से लौटा है।

----------

साबुन से धुलवाएंगे हाथ और सैनिटाइजर लगाना सिखाएंगे हड़ताली शिक्षक

जागरण संवाददाता, आरा: बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति के बैनर तले हड़ताली शिक्षक कोरोना वायरस से लोगों को जागरूक करने की गति तेज करेंगे। इसके लिए हड़ताली शिक्षक 19 मार्च से जागरूकता रथ निकालेंगे। जागरूकता रथ सभी अंचलों में जाकर लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमण के लिए जागरूक करेगा। लोगों को लाइफ बॉय साबुहन से हाथ धुलवाया जाएगा। सैनिटाइजर लगाने की विधि बतायी जाएगी। बता दें कि विगत तीन दिनों से हड़ताली शिक्षक नुकड़ नाटक, संगोष्ठी आदि द्वारा जन जानगरण अभियान चला रहे थे। कोर कमेटी के सदस्य और माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष हरेन्द्र प्रसाद राय, प्रधान सचिव उमेश कुमार सिंह और संपत कुमार ने संयुक्त रूप से बताया कि शिक्षकों ने सदैव राष्ट्र एवं समाज निर्माण का कार्य किया है। कोरोना वायरस से बचाव को लेकर सैकड़ों शिक्षक का हुजूम अब गांवों में जागरूकता अभियान चलाएगा। लोगों को बचाव के उपाय बताएंगे। साफ सफाई पर अधिक ध्यान और अफवाहों को नजरअंदाज करने की सलाह देंगे। उन्होंने बताया कि जागरूकता रथ पर लाइफ बॉय साबुन और सैनिटाइजर भी रहेगा। इसे जरूरत मंद लोगों के बीच वितरित भी किया जाएगा।

----------

कोरोना से भयभीत होने की जरूरत नहीं

जागरण संवाददाता, आरा : जिला विधिक सेवा प्राधिकार के तत्वावधान में स्थानीय व्यवहार न्यायालय में कोरोना वायरस को लेकर जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार पांडेय ने कहा कि इस रोग में सूखी खांसी, बुखार, कमजोरी और बेचैनी होती है। इसमें खांसने में दिक्कत होती है। इसमें बलगम व नाक बहना नहीं होता है। वहीं डॉ. के. एन. सिन्हा ने कहा कि इस बीमारी से भयभीत होने की जरूरत नहीं है। हां सफाई के प्रति सचेत रहे। आवश्यकता नहीं हो तो घर से बाहर न निकलें। भीड़-भाड़ वाली जगह से दूर रहे। बार-बार हाथ को साबुन से धोए। अपने चेहरा, आंख, कान आदि को हाथ से न छुए। मास्क का इस्तेमाल इससे ग्रसित रोगी ही करे। मंच संचालन वरीय अधिवक्ता गोपाल मिश्र और धन्यवाद ज्ञापन एसीजीएम मुकेश कुमार ने किया। इस अवसर पर एडीएस नरेन्द्र कुमार, सुमीत रंजन, दामोदर प्रसाद, रामाधार सिंह आदि मौजूद थे।

-------

कोरोना से बचाव को सेमिनार आयोजित संवाद सहयोगी, जगदीशपुर (भोजपुर) : कोरोना वायरस से बचने व सतर्क रहने की जानकारी को लेकर जगदीशपुर अनुमंडल मुख्यालय सिथत अधिवक्ता संघ भवन में अधिवक्ता संघ द्वारा एक सेमिनार का आयोजन किया गया ।जिसमें बताया कि अति संवेदन वायरस को विश्व स्वास्थय संगठन द्वारा महामारी घोषित किया गया है।इसके बचाव से संबंधित कई जानकारीयो को लेकर एक हैडविल का भी अधिवक्ताओं के बीच वितरण किया गया । जगदीशपुर अनुमंडल व्यवहार न्यायालय के सब जज वन मिथलेश कुमार एवं सब जज (2) नीरज किशोर सिंह,रेफरल अस्पताल के प्रभारी डा0वीएन सिंह ने विस्तार से इस बीमारी के रोकथाम व फैलने पर सतर्क रहने की विस्तृत रूप से जानकारी दी।सेमिनार का संचालन संघ के पूर्व अध्यक्ष मुकुल विकास श्रीवास्तव ने की। अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष सुरेन्द्र कुमार सिंह एवं सचिव योगेंद्र प्रसाद सिंह तथा संघ के अधिवक्ताओं ने भी कोरोना वायरस से बचाव हेतु अपने अपने विचार प्रकट किये और कहा कि घर आते-जाते वक्त साबुन से हाथ धोये, साफ-सफाई रखने, गर्म खाना खाने वो लक्षण दिखने पर तुरंत अस्पताल जाने का सुझाव दिया। सेमिनार में अधिवक्ता जयकांत दुबे,वृन्दानंद सिंह,योगेंद्र प्रसाद सिंह,धर्मेश कुमार सिंह, देवव्रत ओझा, नंदेश्वर तिवारी, राकेश पाठक ,जाहिद हुसैन, सुरेश प्रसाद सिंह, मंटू केशरी, शिवजी सिंह, श्रवण कुमार,गौरव कुमार,मार्कण्डेय सिंह सहित अन्य अधिवक्ताओं ने समाज में आमजन को कोरोना से बचाव हेतु जागरूक करने का शपथ लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.