Move to Jagran APP

Rail News : देश में नई सरकार बनते ही मिल गई अच्छी खबर, आरा-बलिया रेलवे लाइन का काम होगा शुरू; ये है विभाग का टारगेट

Rail News देश में नई सरकार बनते ही अच्छी खबर मिल गई है। अब यह पता चल गया है कि आरा-बलिया रेल लाइन का काम कब से शुरू होगा। लंबे समय से लोगों को इस रूट पर ट्रेन चलने का बेसब्री से इंतजार है। रेल मंत्रालय ने 125 दिनों की खास कार्य योजना तैयार की है। इसका बड़ा लाभ गतिशक्ति के तहत आरा में चल रहे कार्यों को भी मिलेगा।

By Ritesh Chaurasia Edited By: Mukul Kumar Tue, 11 Jun 2024 10:45 AM (IST)
Rail News : देश में नई सरकार बनते ही मिल गई अच्छी खबर, आरा-बलिया रेलवे लाइन का काम होगा शुरू; ये है विभाग का टारगेट
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, आरा। नरेन्द्र मोदी सरकार पार्ट-3 में रेल मंत्रालय ने 125 दिनों की खास कार्य योजना तैयार की है। इसका बड़ा लाभ गतिशक्ति के तहत आरा में चल रहे कार्यों को भी मिलेगा। पूर्वांचल पर रेल मंत्रालय की नजर रखी जा रही है। आरा-बलिया रेल लाइन भी इस योजना में शामिल है।

एक-दो दिनों में रेल मंत्रालय का कार्य सुचारू होने के बाद इस पर काम शुरू होगा। पूर्व मध्य रेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कार्ययोजना में 24 घंटे की टिकट वापसी योजना, विभिन्न रेलवे सुविधाओं के लिए एक व्यापक सुपर ऐप, तीन आर्थिक गलियारे और स्लीपर वंदे भारत ट्रेनों जैसे विभिन्न यात्री-अनुकूल उपायों पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है।

रेलवे एक व्यापक सुपर ऐप लॉन्च करेगा

नई टिकट वापसी योजना 24 घंटे के अंदर रिफंड सुनिश्चित करेगी और यह वर्तमान तीन दिन से एक सप्ताह की रिफंड प्रक्रिया का स्थान लेगी। रेलवे एक व्यापक सुपर ऐप लॉन्च करेगा। इसमें टिकट बुकिंग और रद्द करने से लेकर ट्रेनों की लाइव ट्रैकिंग और ट्रेनों में खाद्य पदार्थों की बुकिंग तक रेलवे से संबंधित सभी सुविधाएं होंगी।

रेलवे के लिए नई सरकार के 125 दिवसीय एजेंडे में सभी रेल यात्रियों के लिए प्रधानमंत्री रेल यात्री बीमा योजना नामक बीमा योजना भी शामिल है। रेलवे के आधुनिकीकरण की योजना में अगले पांच वर्षों में रेलवे को आधुनिक, विश्व स्तरीय सुविधाओं से सुसज्जित करने के लिए 10 से 12 लाख करोड़ रुपये का निवेश शामिल किया गया है।

अधिकारी ने बताया कि पटना से आरा होते दिल्ली तक स्लीपर बंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की योजना है। वहीं, 100 किलोमीटर से कम के मार्गों पर वंदे मेट्रो, 100 से 550 किलोमीटर के मार्गों पर वंदे चेयर कार व 550 किलोमीटर से अधिक के मार्गों पर वंदे स्लीपर ट्रेन चलाई जाएगी।

यह भी पढ़ें-

Modi Cabinet Portfolio : चिराग को 'खेल' और मांझी को MSME, मोदी 3.0 में बिहार के किस मंत्री को कौन सा मंत्रालय मिला?

नीतीश कुमार पर बिफरे Pappu Yadav; कहा- बस ये 3 काम ही कर लेते, मंत्रियों के शपथ ग्रहण पर दिया बड़ा बयान