Move to Jagran APP

भोजपुर के खेतों में लगी आग, सैकड़ों बीघा गेहूं की फसल खाक

भोजपुर जिले के उदवंतनगरबड़हरा सहार जगदीशपुर एवं शाहपुर प्रखंड के बाधार के खेतों में सोमवार को अचानक लगी आग से सैकड़ों बीघा गेहूं की फसल जलकर खाक हो गई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Apr 2021 11:13 PM (IST)Updated: Mon, 19 Apr 2021 11:13 PM (IST)
भोजपुर के खेतों में लगी आग, सैकड़ों बीघा गेहूं की फसल खाक
भोजपुर के खेतों में लगी आग, सैकड़ों बीघा गेहूं की फसल खाक

आरा। भोजपुर जिले के उदवंतनगर,बड़हरा, सहार, जगदीशपुर एवं शाहपुर प्रखंड के बाधार के खेतों में सोमवार को अचानक लगी आग से सैकड़ों बीघा गेहूं की फसल जलकर खाक हो गई। साथ ही लाखों रुपये मूल्य की फसल जलकर बर्बाद हो गई। सबसे अधिक क्षति उदवंतनगर प्रखंड के नवादाबेन और मसाढ़ गांव के किसानों को हुई है। उदवंतनगर थाना क्षेत्र के नवादाबेन और मसाढ गांव में अचानक आग लगने से करीब पांच सौ बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई।तेज पछुआ हवा ने आग में घी का काम किया। देखते ही देखते दर्जनों किसानों के मुंह के निवाले तथा पशुओं का आहार धूं धूं कर जल गए। बधार में आग लगने की जब तक सूचना मिलती तब तक आग अपना पांव पसार चुका था।आग लगने का स्पष्ट कारण का पता नहीं चल पाया है। हालांकि, 11 हजार वोल्ट के हाई टेंशन तार आपस में टकराने से निकली चिगारी को आग लगने का कारण माना जा रहा है। मसाढ़ पंचायत के पूर्व उपमुखिया सत्येंद्र कुमार सिंह, पैक्स प्रतिनिधि राकेश सिंह आदि ने बीडीओ घर्मेन्द्र सिंह से संपर्क किया । जिसके बाद फायर ब्रिगेड की छोटी गाड़ियां घटनास्थल पर भेजी गई।राजद के जिला अध्यक्ष बीरबल यादव के प्रयास के बाद मुख्यालय से दमकल की दो बड़ी गाड़ियां भेजी गई।तब तक नवादावेन और मसाढ़ पंचायत का करीब पांच सौ बीघा फसल जलकर राख हो गया। मसाढ़ टोला से सटे कौंरा बधार में भी आग ने अपना कहर ढाया।लोगों ने बोरिग चलाकर आग पर काबू पाने का प्रयास किया। लेकिन आग की लपटें इतनी भयावह थी कि किसान मूकदर्शक बने रहे। मसाढ़ गांव के दातूल सिंह का 20 बीघा , किसान अरूण सिंह का 12 बीघा, मृत्युंजय कुमार सिंह का 15 बीघा, राजेश्वर सिंह 20 बीघा, चन्द्रेश्वर यादव का 20 बीघा, भिखारी यादव, बलिराम यादव, धर्मेन्द्र यादव, शत्रुघ्न यादव का तीन बीघा, रामकुमार यादव तीन बीघा, सुदर्शन यादव-दो बीघा, रामेश्वर यादव का चार बीघा, शंकर दयाल यादव का तीन बीघा,मुन्द्रिका यादव का तीन बीघा राधेश्याम यादव का तीन, सत्येन्द्र यादव तीन,धनजी प्रसाद तीन बीघा, अवधेश यादव, श्रीभगवान यादव, प्रयाग यादव-एक बीघा, दरोगा यादव दो बीघा, लक्ष्मण यादव तीन बीघा, सत्येन्द्र यादव का पांच बीघा व नवादाबेनन के शत्रुघ्न सिंह की गेहूं की फसल जल कर राख हो गई। आग लगने के घंटों बाद तक कोई भी सरकारी पदाधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा। जिसके चलते ग्रामीण आक्रोशित दिखे ।

loksabha election banner

शाहपुर में सौ एकड़ गेहूं की खड़ी फसल जलकर राख

संवाद सूत्र, शाहपुर: अंचल क्षेत्र के बरीसवन गांव के उत्तर दियारे के बधार में सोमवार की दोपहर अचानक आग लगने से सौ एकड़ गेहूं की खड़ी फसल जलकर राख हो गई। अगलगी के समय कुछ खेतों में कटाई के लिए लगे हार्वेस्टर लगे हुए थे। जिन्हें आनन-फानन में ड्राइवर ले भागे। जिससे की आग हार्वेस्टर तक न पहुंच पाए। कुछ ऐसे भी किसान थे, जिन्होंने हार्वेस्टर को अपने खेतों तक तो पहुंचा दिया। जिससे आग की लपटें उनके खेत तक पहुंचने से पहले उसको कटाई हो जाए। लेकिन, प्रचंड धूप व तेज पछुआ हवाओं के कारण आग की लपटें एक के बाद एक खेतों को नष्ट करते हुए गांव की तरफ बढ़ने लगी। आग के विकराल स्वरूप को देखकर खेतों से किसान अपनी जान बचाकर भागने लगे।इधर ग्रामीण किसान आग को बुझाने के लिए प्रयास करते रहे। लेकिन, आग के तांडव के सामने उनका सारा प्रयास बेकार गया। अगलगी की सूचना के बाद सीओ पंकज कुमार झा ने अग्निशमन वाहनों को अगलगी वाले स्थान पर भेजा। आग पर काबू पाने के लिए पहुंचे तीन अग्निशमन की छोटी वाहनें एक तरफ आग को बुझा रही थी तो दूसरी तरफ आग शुरू हो जाती। जिसके बाद अग्निशमन के बड़े वाहन को पीरो से मंगवाया गया। साथ ही जिला आपदा प्रबंधन प्रभारी को सूचित कर आग बुझाने के लिए बड़े अग्निशमन वाहन को भेजने की मांग की गई। इस दौरान सीओ व थानाध्यक्ष नित्यानंद शर्मा अगलगी वालो स्थान पर पहुंचे। सीओ पंकज कुमार झा ने बताया कि अगलगी में गेंहू की करीब 70 से 80 एकड़ खड़ी फसल नष्ट हो गई है। जिसका आंकलन कराया जा रहा है। जांच के बाद सभी अग्नि प्रभावित किसानों को आपदा प्रबंधन के नियमानुसार मुआवजे की राशि शीघ्र दी जाएगी। -----

सहार में 33 बीघा गेहूं की फसल में शार्ट-सर्किट से लगी आग

संवाद सूत्र, सहार: स्थानीय थाना क्षेत्र के छोटकी खडांव के बधार में बिजली के शॉर्ट सर्किट से आग लगने के कारण 33 बीघा में लगी गेहूं की फसल जलकर नष्ट हो गई। जानकारी के अनुसार सोमवार की सुबह लगभग आठ बजे बिजली के शॉर्ट-सर्किट के कारण आग की लपटें उठनी शुरू हो गई। जहां, उपस्थित महिला के द्वारा हो हल्ला करने के बाद धर्मपुर गांव के ग्रामीणों द्वारा आग बुझाने की भरपूर प्रयास किया गया लेकिन, हवा का दबाव ज्यादा होने के कारण आग पर काबू पाना मुश्किल हो रहा था। इधर ग्रामीणों द्वारा स्थानीय प्रशासन को सूचना दी गई, जिसके बाद सहार थाना से छोटी फायर ब्रिगेड की गाड़ी भेजी गई। लेकिन, आग के भयावह होने के कारण आग पर काबू पाना मुश्किल प्रतीत हो रहा था। जिसके बाद प्रशासन द्वारा आरा से फायर ब्रिगेड की गाड़ी को मंगाया गया। आग लगने के कारण पूरे गांव में अफरातफरी का माहौल काम हो गया। ग्रामीणों द्वारा आग को बुझाने के लिए हर प्रकार की कोशिश की गई। लेकिन, इसके बावजूद भी 33 बीघा की गेहूं जलकर राख हो गई। ग्रामीण सूत्रों की मानें तो हरेराम राय का छह बीघा, इंदिरा रमन राय का 5 बीघा, हरि शंकर राय का डेढ़ बीघा, विनोद राय का डेढ़ बीघा, मदन राय का दो बीघा, नन्हे राय का डेढ़ बीघा, भरतराम का डेढ़ बीघा, नरेश साह का तीन बीघा, ईश्वर राम का चार बीघा, तेतर पासवान के तीन बीघा, रविदर राय का एक बीघा, नागेंद्र राय का डेढ़ बीघा, दिनेश सिंह के डेढ़ बीघा की गेहूं जलकर राख हो गई। घटना की सूचना पाकर पहुंचे सहार पश्चिमी के जिप सदस्य लक्ष्मण सिंह ने स्थानीय प्रशासन से मामले की जांच कराते हुए उचित मुआवजा मुहैया कराने की मांग की है। ग्रामीण बबलू राय, नवीन राय ने बताया कि छोटकी खडांव के बधार से धर्मपुर गांव में बिजली जाती है, जहां बाधार में जंफर होने के कारण पिछले तीन साल से अगलगी की घटना हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.