Move to Jagran APP

भोजपुर के हर गावों का होगा विकास

केंद्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री आरके ¨सह ने कहा कि भोजपुर के सभी गांवों का विकास किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Feb 2019 12:20 AM (IST)Updated: Sat, 09 Feb 2019 12:20 AM (IST)
भोजपुर के हर गावों का होगा विकास
भोजपुर के हर गावों का होगा विकास

आरा। केंद्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री आरके ¨सह ने कहा कि भोजपुर के सभी गांवों का विकास किया जाएगा। इसके लिए प्रयास जारी है। प्रत्येक गावों में विकास की योजनाएं पहुंचाई जाएगी। भोजपुर में कुल 1250 गावं हैं। 850 गावों में विकास की कोई न कोई योजनाएं लागू की गई हैं। शेष बचे गांवों में भी विकास की गति तेज की जाएगी। यह बातें श्री ¨सह ने शुक्रवार को नागरी प्रचारिणी सभागार में आरा लोकसभा क्षेत्र के ग्रामीण विकास के लिए आयोजित कार्यक्रम में कहीं। पांच साल में भोजपुर के कुल 850 गावों के विकास पर 125 करोड़ रुपये खर्च किए गए। यह राशि सीएसआर (राष्ट्रीय नैगम योजना) के तहत खर्च हुई है। जबकि इसके अलावा सांसद निधि से अब तक 27 करोड़ 40 लाख की योजनाएं गावों में कराई गई है। उन्होंने कहा कि शेष बचे गांवों में सांसद निधि की बची कुल चार करोड़ की राशि से योजना का चयन करना है। इसके वैसे गांवों की सूची उपलब्ध कराने की बात कहीं। उन्होंने कहा कि फिलहाल 118 गावों का चयन करना है जहां विकास नहीं हुआ है। पांच साल में कुल 152 करोड़ की राशि से विभिन्न योजनाएं चयनित की गई हैं। कार्यक्रम का उद्घाटन दीप प्रज्ज्वलन कर वंदे मातरम से की गई। वैसे गांव जो अभी भी सड़कों से नहीं जुड़े हैं, उसकी सूची यदि उपलब्ध करा दी जाएगी तो हमारा प्रयास होगा कि अगले कार्यकाल में उसे अवश्य पूरा कर दूंगा। मेरा मकसद हर गांव को योजना से जोड़ना है। नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में गरीबों के विकास के लिए योजनाएं लागू की गई हैं। देश के राजस्थान व छत्तीसगढ़ को छोड़कर सभी राज्यों में हर गांव में बिजली पहुंचा दी गई हैं। राजस्थान में भी 31 मार्च से पहले हर घर बिजली पहुंचा दी जाएगी। छत्तीसगढ़ के बस्तर जिला में मात्र 20 गांव बिजली की रोशनी से दूर है, जिसे हर हाल में पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि दुनिया में भारत छठें बड़े इकोनॉमी देश की श्रेणी में शामिल हो गया है। सबसे तेजी से विकास भारत में हो रहा है। यह हम नहीं बल्कि विश्व बैंक के आंकड़े कह रहें है।

loksabha election banner

केंद्रीय मंत्री आरके ¨सह ने कहा कि दिल्ली में मौसम खराब होने के चलते प्लेन अपने निर्धारित समय पर उड़ान नहीं भर सका। जिस कारण कार्यक्रम में तीन घंटे विलंब से पहुंचा। इसके लिए मैं क्षमाप्रार्थी हूं। जिन गांवों में विकास नहीं पहुंचा है, उसकी सूची के लिए दर्शक दीर्घा में खुद पहुंचकर लोगों से आवेदन लिया। कार्यक्रम का संचालन ई धीरेन्द्र प्रताप ¨सह व अध्यक्षता प्रहलाद राय ने की। इस मौके पर पूर्व मंत्री राघवेन्द्र प्रताप ¨सह, सुरेश ¨सह, विजय ¨सह, उदय ¨सह, हरेन्द्र पाण्डेय, अखिलानंद ओझा, संजय, मधु मिश्रा, विनय बेलाउर, रमेश कुमार सिन्हा,कौशल यादव, विनोद कुमार ¨सह, नवीन प्रकाश, संजीय पांडेय, अनिल पांडेय, विनोद दास, कृष्ण मोहन श्रीवास्तव, संजय ¨सह, रविन्द्र शर्मा समेत कई लोग उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.