आरा (भोजपुर) । जिला प्रशासन ने अवैध बालू खनन, भंडारण व परिवहन को लेकर अभियान तेज कर दिया है। शनिवार को जिलाधिकारी राज कुमार व पुलिस अधीक्षक संजय कुमार सिंह के संयुक्त नेतृत्व में फुहां गांव बांध के दोनों ओर छापेमारी अभियान चलाया गया। इसमें भंडारित पाये गए पांच हजार सीएफटी बालू को जब्त किया गया। जब्त बालू को फुहां में ही एफपी सिगला प्लांट में भंडारित किया गया। इस दौरान 53 ओवर लोडेड वाहनों का जब्त कर उसके विरोध में कानूनी कार्रवाई करते हुये जुर्माना वसूला गया। साथ ही बालू के अवैध भंडारण व परिवहन के लिए दोषियों के विरोध कार्रवाई की गई। जिलाधिकारी राज कुमार ने बताया कि जिले में अन्य कई जगहों पर बालू भंडारण किया गया है। जिसको ड्रोन से चिह्लित किया गया है। छापेमारी अभियान में अपर समाहत्र्ता, अपर पुलिस अधीक्षक, डीआरडीए निदेशक, जिला परिवहन पदाधिकारी, उप समाहत्र्ता भूमि सुधार, पीरो समेत कई अधिकारी शामिल थे।

अवैध बालू खनन व भंडारण के लिए जमीन नहीं दें किसान

जिलाधिकारी राज कुमार ने किसानों से अपील कि कि अवैध बालू खनन व भंडारण के लिए अपना जमीन नहीं दें। जमीन देने वाले किसानों के विरोध कार्रवाई की जाएगी। ऐसा करने वाले किसान का बहानाबाजी नहीं चलेगी और अवैध बालू भंडारण में उसे भी दोषी माना जाएगा। उसके परिवार के सदस्यों के विरोध प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी। इसलिए किसान अपनी जमीन का गलत इस्तेमाल नहीं होने दें। अगर आसपास की जमीन का इस्तेमाल हो रहा है तो उसकी सूचना स्थानीय थाना, अंचलाधिकारी व अनुमंडल पदाधिकारी को दें, ताकि उसके विरोध कानूनी कार्रवाई की जा सके। अवैध बालू खनन, भंडारण व परिवहन की निगरानी ड्रोन से लगातार की जाएगी। उन्होंने बताया कि अवैध बालू भंडारण व परिवहन पर अंकुश लगाने के लिए लगातार अभियान जारी रहेगा।

अवैध बालू परिवहन व ओवरलोडिग के विरुद्ध चला अभियान, 31 ट्रक व ट्रैक्टर जब्त

जिलाधिकारी राजकुमार व एसपी संजय कुमार सिंह के आदेश पर अवैध बालू परिवहन एवं खनन के विरुद्ध पीरो अनुमंडल में भी छापेमारी की गई। जिसमें करीब 31 ट्रक व ट्रैक्टरों को जब्त किया गया। अभियान का नेतृत्व पीरो एसडीओ अमरेन्द्र कुमार व डीसपी राहुल सिंह कर रहे थे। जब्त गाड़ियों को परिवहन विभाग को सुपुर्द कर दिया गया था। जब्त गाड़ियों में 21 ट्रक व 10 ट्रैक्टर है। द्वय अफसरों ने इमादपुर, सिकरहा, पीरो, तरारी इलाके में अभियान चलाया। जिसमें सर्वाधिक इमादपुर में 21 ट्रक एवं पांच ट्रैक्टर, सिकरहटा में एक ट्रक, पीरो में एक ट्रैक्टर व तरारी में तीन ट्रैक्टर को जब्त किया गया। इससे पूर्व 14 मई को अभियान चलाकर 23 बालू लदे ट्रक व ट्रैक्टर को जब्त किया गया था।

Edited By: Jagran