Move to Jagran APP

मतगणना कल, तैयारियां पूरी

भोजपुर । रविवार 8 नवंबर को बाजार समिति में होने वाली मतगणना की तैयारी पूरी कर ली गई ह

By Edited By: Published: Fri, 06 Nov 2015 09:40 PM (IST)Updated: Fri, 06 Nov 2015 09:40 PM (IST)
मतगणना कल, तैयारियां पूरी

भोजपुर । रविवार 8 नवंबर को बाजार समिति में होने वाली मतगणना की तैयारी पूरी कर ली गई है। मतगणना सीसीटीवी कैमरे की नजर में होगी और प्रत्येक मतगणना टेबुल की वीडियोग्राफी होगी। मतगणनाकर्मी से लेकर मतगणना एजेंट को मुख्य द्वार पर मेटल डिटेक्टर से होकर गुजरना पड़ेगा। मतगणना परिसर के दो सौ मीटर की परिधि में निषेधाज्ञा लागू रहेगा। जिला प्रशासन भी मतगणना की तैयारी में अपनी ताकत झोके हुए है। मतगणना के साथ विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था भी प्रशासन के लिए प्रमुख बना है। विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम को लेकर मतगणना के लिए 35 दंडाधिकारियों की तैनाती की गई है। इसके अलावे पांच सौ पुलिस बल के जवान भी लगाये गये हैं। इसमें पारा मिलिट्री, बीएमपी एवं जिला बल के जवान शामिल हैं। मतगणना परिसर के अंदर एवं बाहर दंडाधिकारी व सशस्त्र बल का पहरा रहेगा। विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था को लेकर प्रशासन पांच स्थलों को सील रहेगा। यहां से किसी भी प्रकार के वाहनों एवं बिना पास निर्गत व्यक्तियों के प्रवेश पर रोक रहेगा।

loksabha election banner

जिला मुख्यालय स्थित बाजार समिति में बने मतगणना केन्द्र की आरा आने-जाने वाली सड़कें सील रहेगी। मतगणना परिसर में मीडिया कर्मियों के लिए अलग सेंटर रहेगा जहां से समाचार का संकलन होगा। इसके वरीय प्रभार में जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी रहेंगे।

मतगणना में लगेंगे बैंक कर्मी व पर्यवेक्षक स्तर के कर्मी

आरा : मतगणना में बैंक कर्मी एवं पर्यवेक्षक स्तर के कर्मी लगाये जायेंगे। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। मतगणना में अतिरिक्त सहित कुल 370 कर्मी लगाये जायेंगे।

प्रत्येक उम्मीदवार के होंगे 15 एजेंट

आरा : मतगणना में प्रत्येक उम्मीदवार के 14 एजेंट होंगे। इसके अलावे एक अन्य एजेंट को पास निर्गत किया जायेगा जो मतगणना हाल के बाहर का कार्य देखेगा। प्रत्येक विधानसभा के लिए 14 मतगणना टेबुल बनाया जायेगा। इस तरह प्रत्येक टेबुल पर एक उम्मीदवार का एक एजेंट रहेगा। मतगणना हाल में जाने वाले सभी उम्मीदवारों के मतगणना एजेंट को फोटोयुक्त पास निर्वाची पदाधिकारी द्वारा निर्गत किया जायेगा।--

मीडिया सेंटर भी होगा हाईटेक

आरा : विधानसभा चुनाव में पहली बार मतगणना परिसर में बनने वाले मीडिया सेंटर हाईटेक होगा। चुनाव आयोग के निर्देश पर मीडिया सेंटर में भी नेट युक्त कम्प्यूटर सेट, आपरेटर एवं दूरभाष की व्यवस्था रहेगी। मीडिया सेंटर के लिए नोडल पदाधिकारी, जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी शंभुनाथ झा को बनाया गया है। इलेक्ट्रानिक चैनल से लेकर प्रिंट मीडिया के सभी रिपोर्टरों को बैठने एवं समाचार संकलन की व्यवस्था यहां रहेगी।

इन स्थलों पर होगी वाहनों की पार्किंग

आरा : मतगणना के दिन बाजार समिति मतगणना केन्द्र की ओर जाने वाले मार्ग से किसी भी तरह के वाहनों के गुजरने पर रोक रहेगा। ऐसी स्थिति में जिला प्रशासन ने वाहनों की पार्किंग के लिए चार जगहों को चिह्नित किया है जहां पर वाहन पार्किंग किये जायेंगे। जिन स्थलों को चिह्नित किया गया है उनमें मिशन स्कूल के पास, जैन कालेज परिसर, चंदवा मोड़ के पास एवं कतीरा मोड़ के पास की जगह शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.