Move to Jagran APP

Ara News: आरा के छात्रों का कमाल, गांव के मरीजों के लिए बना दिया एप, अब घर बैठे डॉक्टर के पास लगा सकते हैं नंबर

Ara News बिहार के आरा शहर में एक छात्र ने अपने दोस्तो के साथ मिलकर मरीजों के लिए ऐसा एप बना दिया जिसके जरिए गांव के मरीज घर बैठे डॉक्टर के यहां नंबर लगा सकते हैं। इस एप के माध्यम से मरीज सही समय पर आकर इलाज करा सकते हैं। छात्रों की मेहनत की डॉक्टर भी तारीफ कर रहे हैं।

By Deepak Singh Edited By: Sanjeev Kumar Thu, 11 Jul 2024 05:10 PM (IST)
आरा के छात्रों ने बनाया मरीजों के लिए एप (जागरण)

जागरण संवाददाता,आरा। Ara News: बिहार के आरा शहर में अगर किसी भी डाक्टर के पास नंबर लगाना है या जानकारी प्राप्त करना है तो अब घबराने की जरूरत नहीं है और ना ही परेशान होने की आवश्यकता है, अब घर बैठे ही आप डाक्टर के पास नंबर लगा सकेंगे और समय पर पहुंचकर अपना इलाज करा सकेंगे।

इसके लिए आरा में Doczappoint एप और वेबसाइट सेवा की शुरुआत होने जा रही है। जिससे कोई भी मरीज आरा शहर के अलग-अलग बीमारियों के प्रसिद्ध डाक्टर के पास आसानी से नंबर लगाकर इलाज करवा सकते हैं।

आरा के शुभम कुमार ने दोस्त के साथ मिलकर बनाया एप

आरा शहर के संकट मोचन नगर (न्यू पुलिस लाइन) मोहल्ला निवासी शुभम कुमार सिंह NIT नागपुर के इंजीनियरिंग के छात्र हैं । इन्होंने स्टार्टअप इंडिया और स्टार्टअप बिहार के तहत स्वास्थ्य के क्षेत्र में इस नई तकनीक को लेकर कारगर पहल की है।

गांव के मरीजों की परेशानी होगी दूर

ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले मरीजों की समस्या को देखते हुए पैन इंडिया के तहत अपने दोस्तों के साथ मिलकर एप तैयार किया है। पूर्व में केन्द्रीय मंत्री नीतीन गडकरी भी इंजीनियरिंग के छात्र शुभम और उनकी टीम से मिले थे और छात्रों के प्रयास को खुब सराहा था।

इधर, कंपनी के निदेशक शुभम कुमार सिंह ने बताया कि लोगों की सहायता के के लिए एक मोबाइल नंबर 9470075205 को भी सार्वजनिक किया गया है। आम लोग इस नंबर पर काल कर जानकारी प्राप्त का सकते हैं। आने वाले दिनों में 24 घंटे यह सेवा उपलब्ध रहेगी। अगर किसी डाक्टर के पास नंबर फूल हो जाएगा तो नंबर नहीं लग सकेगा।

इस प्रक्रिया के बाद लोग आसानी से चिकित्सक के पास पहुंचकर इलाज करवा सकते है। शहर के अमूमन सभी डाक्टरों का प्रेम और स्नेह इस लोकप्रिय एप सुविधा को मिलना शुरू हो गया है।

नितिन गडकरी के साथ सभी छात्र

डाक्टरों ने भी सराहा

इसे लेकर बुधवार की रात आरा शहर के डाक्टरों के साथ एक गेट टू गेदर सह परिचर्चा का आयोजन किया गया। जिसमें आरा शहर के प्रसिद्ध चिकित्सक डा. अमरेन्द्र सिंह (फिजिशियन), कन्हैया सिंह (नेत्र रोग), डा.विजय कुमार सिंह, (सर्जन), डा. पी. सिंह ( सर्जन), डा.विकास सिंह ( सर्जन)डा. नवीन सिंह (सर्जन), डा. निलेश सिंह (नेत्र रोग) , डा. अभिनित (हड्डी) ,अमन सिंह (हड्डी रोग), डा. प्रतिक (दंत चिकित्सक ), डा.राजीव रंजन( चर्मरोग), डा.महावीर गुप्ता (हड्डी रोग), डा. मनीष सिंह (इएनटी), डा. अंकित (दंत रोग)

डा. अभिषेक आनंद , डा. प्रशांत सिंह , डा.विवेक राज एवं डा.रजनीश समेत कई अन्य गणमान्य चिकित्सक मौजूद थे। जिन्होंने इस सेवा की बेहतरी के लिए अच्छे सुझाव भी दिए ।साथ ही आरा में इस तरह की सेवा शुरू होने को लेकर नयी तकनीक पहल की सराहना की। इस दौरान स्टार्टप के जिला कार्डिनेटर दिव्येंदु ने भी इस सेवा के बारे में बताया और इससे मरीजों को होने वाले फायदे के बारे विस्तार से बताया।

 10 दिनों के अंदर काम करने लगेगा एप

दरअसल, Doczappoint एप सेवा से लाभ लेने और इससे जुड़ने के लिए आप्शन उपलब्ध कराए गए हैं। यह गुगल वेबसाइट व प्ले स्टोर पर भी उपलब्ध है, जहां से आप डाउनलोड कर सकते हैं। यह सुविधा मरीजों के लिए वरदान साबित होगा। क्योंकि, समय व पैसा दोनों का बचत होगा।

किसी भी डाक्टर के पास नंबर लगाने के लिए मरीज एवं परिजनों को अलग-अलग यात्री वाहनों से आरा आना पड़ता है। अगर किसी कारण वश डाक्टर उपलब्ध नहीं होते है तो उन्हें निराश होकर वापस लौटना पड़ता है या इधर -उधर भटकना पड़ता है। प्राय:देखा जाता है कि भोले-भाले कुछ लोग गलत झांसे में भी आ जाते है। अंत में उन्हें पछतावा भी होता है ‌। यह सेवा हर कदम पर मदद करेगा। दस दिनों के अंदर यह एप काम करने लगेगा। अभी टेस्टिंग की प्रक्रिया चल रही है।

30 रुपए लगेगा अतिरिक्त चार्ज

घर बैठे किसी भी डाक्टर के पास नंबर लगवाने के लिए सबसे पहले दिए गए एप www. Doczappoint .com को डाउन लोड करना होगा। जहां उन्हें इस सेवा का लाभ उठाने के लिए मात्र डाक्टर की फीस से अतिरिक्त महज 30 रुपए खर्च करना पड़ेगा। अब शहर से 50 से 60 किलोमीटर दूर बैठे लोग भी एप की मदद से चिकित्सक के पास नंबर लगाकर इलाज करा सकते हैं। ऊपर दिए गए नंबर पर संपर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते है।

ये भी पढ़ें

Upendra Kushwaha: विधानसभा चुनाव से पहले उपेंद्र कुशवाहा का फाइनल एलान, इस बात की दे दी हरी झंडी

Bihar Politics: कार्यालय छिनते ही पशुपति पारस ने उठाया बड़ा कदम, अब क्या करेंगे चिराग पासवान? सियासत तेज