Move to Jagran APP

Bihar Caste Counting: भारी पड़ी जाति गणना में लापरवाही, आरा जिला स्कूल की शिक्षिका निलंबित, मचा हड़कंप

Bihar Caste Census आरा शहर के राजकीय प्लस टू जिला स्कूल में तैनात शिक्षिका ने जाति गणना का काम संतोषजनक नहीं किया। उसके बाद शिक्षिका ने विभाग को लिखकर दिया कि यह काम उनसे नहीं हो पाएगा जिसके बाद नगर आयुक्त ने उन्हें निलंबित कर दिया

By dharmendra kumar singhEdited By: Roma RaginiPublished: Sat, 21 Jan 2023 03:40 PM (IST)Updated: Sat, 21 Jan 2023 03:40 PM (IST)
Bihar Caste Counting: भारी पड़ी जाति गणना में लापरवाही, आरा जिला स्कूल की शिक्षिका निलंबित, मचा हड़कंप
जाति गणना में लापरवाही पर बिहार में शिक्षक निलंबित

जागरण संवाददाता, आरा। बिहार में जाति गणना का काम जोरो-शोरों से चल रहा है। इसी बीच भोजपुर जिले में जाति गणना में लापरवाही करना एक महिला शिक्षिका को महंगा पड़ गया। शिक्षिका को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।

loksabha election banner

आरा शहर के राजकीय प्लस टू जिला स्कूल में तैनात शिक्षिका ऋतु कुमारी की तैनाती जातिगणना के दौरान प्रगणक के रूप में हुई थी। बताया जा रहा है कि प्रगणक के रूप में उन्होंने संतोषजनक कार्य नहीं किया। शिक्षिका ने 19 जनवरी को लिखकर दे दिया कि मुझसे कार्य नहीं हो पाएगा।

इस मामले को आरा नगर निगम क्षेत्र के नगर चार्ज पदाधिकारी सह नगर आयुक्त एनके भगत ने गंभीरता से लेते हुए तत्काल प्रभाव से प्रगणक सह शिक्षिका ऋतु कुमारी को निलंबित कर दिया है। निलंबन के दौरान उनका मुख्यालय आरा नगर निगम बनाते हुए जीवन निर्वाह भत्ता देने का निर्देश दिया गया है।

शिक्षिका पर कार्रवाई के बाद लापरवाही करने वाले प्रगणकों में हड़कंप मच गया है। बता दें कि पिछले दिनों जाति आधारित गणना कार्य में लापरवाही करने वाले यह सभी 21 चार्ज पदाधिकारियों से जिला पदाधिकारी ने स्पष्टीकरण की मांग की थी।

वहीं जाति आधारित गणना के दौरान पहले चरण में सात जनवरी से 21 जनवरी तक मकानों का सूचीकरण कार्य करना था। शनिवार को इस कार्य के संपन्न होने के बाद सभी प्रगणकों ने रिपोर्ट अपने चार्ज पदाधिकारी को और चार्ज पदाधिकारी जिला मुख्यालय को रिपोर्ट सौंप दिया। इसके बाद जिले में भवनों/घरों की संख्या का पता चल पाएगा। अब जाति आधारित लोगों की गणना शुरू की जाएगी।

बता दें कि दिल्ली की ट्राइजेन कंपनी को जाति आधारित गणना का जिम्मा मिला है। इस कंपनी का विस्तार 27 देशों में है। इस बिग डाटा एनालिसिस में विशेषज्ञता हासिल है। कई जगहों पर यह एजेंसी स्मार्ट सिटी के लिए भी काम कर रही है। वहीं सामान्य प्रशासन विभाग नोडल एजेंसी के रूप में जाति आधारित गणना के पूरे काम की मॉनीटरिंग कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.