Move to Jagran APP

कहीं आपको भी तो लत नहीं लग गई है सोशल मीडिया की: ये हो सकता है घातक, जानिए

अगर आप भी ज्यादातर समय फेसबुक, वाट्सएेप पर बिताते हैं तो जरा सावधान हो जाईए। इसकी लत्त आपको बीमार कर सकती है। जानिए इस खबर में....

By Kajal KumariEdited By: Published: Tue, 05 Feb 2019 01:43 PM (IST)Updated: Tue, 05 Feb 2019 09:01 PM (IST)
कहीं आपको भी तो लत नहीं लग गई है सोशल मीडिया की: ये हो सकता है घातक, जानिए

भागलपुर [अशोक अनंत]। फेसबुक, वाट्सअप और अन्य सोशल साइट्स का लगातार इस्तेमाल करने से युवा मानसिक रूप से बीमार हो रहे हैं। जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल (जेएलएनएमसीएच) के मानसिक रोग विभाग में रोजाना दो ऐसे मरीजों का इलाज किया जा रहा है जिन्हें इंटरनेट की लत लगी हुई है। ये झल्लाहट, तनाव, क्रोध में शीघ्र आने की समस्या से पीडि़त हैं। इनमें महिलाएं भी शामिल हैं।

loksabha election banner

केस 01-पत्नी बच्चों को भी भूल जाती है

इशाकचक की 40 वर्षीय गृहिणी सुनीता सिंह इंटरनेट के चक्कर में अपने बच्चों को भूल गई है। खाना भी जैसे-तैसे बनाती है। स्थिति यह है कि सुबह उठने के बाद तकरीबन एक घंटे तक पहले फेसबुक देखती है, फिर दैनिक कार्य निपटाने जाती है। शौचालय में भी स्मार्ट फोन उसके साथ ही रहता है। रात में जब भी नींद खुलती है नेट खोलकर उसमें व्यस्त हो जाती हैं। 

केस 02-पति बच्चों से भी नहीं करते बात

तिलकामांझी के सुनील चौधरी को उनकी पत्नी मानसिक रोग विभाग में इलाज करवाने आती है। पत्नी की शिकायत है कि पति का अधिकांश समय स्मार्ट फोन पर ही गुजरता है। ऑफिस में काम करने वाली महिलाओं के फेसबुक पर आए कॉमेंट को वे लाइक करते हैं लेकिन उसके (पत्नी) के कॉमेंट पर इनका ध्यान नहीं जाता। बच्चों से भी बात नहीं करना चाहते। 

कैलिफोर्निया में किया गया रिसर्च

गत वर्ष अमेरिका के सैन डिएगो स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफॉर्निया में 5200 लोगों के डाटा का परीक्षण किया गया। ये लोग लगातार इंटरनेट यूज करने वाले थे। वैज्ञानिकों ने यह निष्कर्ष निकाला कि जिन लोगों ने दूसरे की पोस्ट को बहुत ज्यादा लाइक किया उनकी मानसिक सेहत खराब थी।

यूजर्स को होने वाली बीमारियां

रिसर्च में पता चला है कि दूसरे के सोशल मीडिया प्रोफाइल को देखकर जो लोग खुद की तुलना करने लगते हैं। फोटो अपडेट कर लाइक और कमेंट का इंतजार करते हैं। उनकी परेशानी दिनोदिन बढ़ती जाती जाती है। सोशल मीडिया में कन्वेंशन में खुद को ज्यादा शामिल करना भी सेहत पर बुरा प्रभाव डाल रहा है। उन्हें इससे होनेवाली शारीरिक बीमारियां जैसे नींद नहीं आना, वजन बढऩा या घटना, मांसपेशियों में तनाव होना, तनाव में रहना आदि चपेट में ले लेती है। 

ऐसे पा सकते हैं इस आदत से छुटकारा

धीरे-धीरे फोन का कम समय के लिए उपयोग करें, घर से बाहर जाएं तो फोन घर में रख दें, काम के समय फोन का उपयोग करें ही नहीं, टीबी देखे, खेल में मन लगाएं, स्मार्ट फोन नहीं रखें। 

कहा-मनोचिकित्सक ने

प्रतिदिन दो ऐसे मरीजों का इलाज किया जा रहा है जो इंटरनेट यूजर्स हैं। उनकी मानसिक स्थिति सामान्य नहीं हैं। ज्यादातर 18 से 25 वर्ष के युवाओं का इलाज किया जा रहा है। 

डॉ. कुमार गौरव, सहायक प्राध्यापक, मानसिक रोग विभाग, जेएलएनएमसीएच

आधी दुनिया कर रही सोशल मीडिया का उपयोग

इंटरनेट का इस्तेमाल आज पूरी दुनिया में किया जा रहा है। धीरे-धीरे यूजर्स सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स से जुड़ने लगे हैं। आज दुनिया की करीब आधी जनसंख्या सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रही है। इस बात से संबंधित एक रिपोर्ट Hootsuite और We Are Social ने जारी की है।

रिपोर्ट के मुताबिक, पूरी दुनिया में 3 बिलियन यानि 300 करोड़ से ज्यादा यूजर्स सोशल मीडिया अकाउंट्स चलाते हैं। इसका सीधा मतलब की दुनिया की करीब आधी जनसंख्या अपने दिन का एक हिस्सा स्टेट्स और स्टोरी पोस्ट करने में व्यतीत करती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.