Move to Jagran APP

विक्रमशिला सहित एलएचबी रैक वाली ट्रेनों में महिला और दिव्यांग कोच जल्द

एलएचबी रैक वाली ट्रेनों में महिला और दिव्यांग कोच लगाने की मांग लगातार यात्री और सामाजिक संगठन उठाते रहे हैं। इसके लिए वरीय अधिकारियों को पत्र भेजा गया है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Sun, 19 May 2019 01:33 PM (IST)Updated: Mon, 20 May 2019 10:03 AM (IST)
विक्रमशिला सहित एलएचबी रैक वाली ट्रेनों में महिला और दिव्यांग कोच जल्द
विक्रमशिला सहित एलएचबी रैक वाली ट्रेनों में महिला और दिव्यांग कोच जल्द

भागलपुर [रजनीश]। भागलपुर से चलने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस और एलएचबी रैक (लिंक हॉफमेन बुश) वाली दूसरी गाडिय़ों में जल्द ही महिला और दिव्यांग कोच लगेंगे। अभी एलएचबी रैक में दोनों कोच नहीं है। इस कारण दूसरे यात्रियों के साथ ही महिलाएं और दिव्यांग यात्रियों को सफर करना पड़ रहा है। रेलवे ने इस पर काम करना शुरू कर दिया है। एलएचबी कोच में भी दिव्यांग और महिला कोच बनना शुरू हो गया है।

loksabha election banner

दरअसल, अभी भागलपुर से चलने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस, नई दिल्ली साप्ताहिक एक्सप्रेस, अंग एक्सप्रेस, एलटीटी एक्सप्रेस, अजमेर एक्सप्रेस, अमरनाथ एक्सप्रेस और कामख्या-गया एक्सप्रेस का परिचालन एलएचबी रैक से हो रहा है। इस कारण इन ट्रेनों में महिला और दिव्यांग कोच नहीं है।

2016 में विक्रमशिला से हटी थी कोच

भागलपुर से आनंद विहार टर्मिनल के बीच चलने वाली विक्रमशिला का परिचालन 2016 के जून महीने से एलएचबी रैक से किया जा रहा है। पहले यह ट्रेन आइएफसी रैक (नीले रंग) से चलती थी। इस कारण इसमें महिला-दिव्यांग मिलाकर चार जनरल क्लास की बोगियां लगी रहती थी। पर, एलएचबी से परिचालन होने के कारण कोच हटा दिया गया। अभी विक्रमशिला एक्सप्रेस में जनरल क्लास की दो बोगियां लगी है।

लगातार उठ रही थी मांग

एलएचबी रैक वाली ट्रेनों में महिला और दिव्यांग कोच लगाने की मांग लगातार यात्री और सामाजिक संगठन उठाते रहे हैं। इसके लिए डीआरएम, जीएम से लेकर रेलवे बोर्ड और मंत्रालय को भी पत्र भेजा गया है। नागरिक सेवा समिति के अध्यक्ष रिजवान खान ने पत्र और ट्विटर से भी मांग की है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.