Move to Jagran APP

सुबह में ही दोपहर जैसी धूप ने छुड़ाया पसीना

भागलपुर। सुबह में दोपहर जैसी तपिश और पसीने से तरबतर करती गर्मी से हलकान पूर्व बिहार वासियों को कम से

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Jun 2018 04:15 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jun 2018 04:15 AM (IST)
सुबह में ही दोपहर जैसी धूप ने छुड़ाया पसीना
सुबह में ही दोपहर जैसी धूप ने छुड़ाया पसीना

भागलपुर। सुबह में दोपहर जैसी तपिश और पसीने से तरबतर करती गर्मी से हलकान पूर्व बिहार वासियों को कम से कम हफ्ते भर राहत की उम्मीद नहीं है। वजह यह कि मानसून की रफ्तार धीमी पड़ गई है। 26 जून तक मानसून के आमद की उम्मीद की जा रही। उसके बाद ही कुछ सुकून मिलने के संकेत है। 28 मई से 15 जून तक मानसून की रफ्तार तेज रही। केरल के रास्ते देश में समय से दस्तक दी, लेकिन इसके बाद उसकी रफ्तार में सुस्ती आ गई।

loksabha election banner

मौसम वैज्ञानिक के अनुसार 50 साल के औसत को देखा जाए तो पूर्व बिहार में 15-20 जून तक मानसून पहुंच जाता है। कई बार लेट भी हुआ है। यह स्थिति वायुमंडल में गड़बड़ी के चलते हुई है। इस बार मानसून केरल में पहले ही आ गया था। इसलिए उम्मीद थी कि यहा भी 15 जून तक पहुंच जाएगा, मगर वह बीच रास्ते में ही धीमा पड़ गया। हालाकि उत्तरी बिहार तक मानसून पहुंच गया था।

पाच-छह दिन में पकड़ेगा जोर मौसम विभाग ने पाच-छह दिन के अंदर मानसून के फिर जोर पकड़ने की संभावना जताई है। अनुमान है कि ओडिशा व उत्तर-पूर्व के कुछ हिस्सों में 23-24 जून तक 90 मिलीमीटर तक बारिश होने की उम्मीद है। इसके साथ मानसून का रुख पूर्व बिहार की ओर भी होगा।

26 के बाद भी पिछड़ा मानसून तो होगा खेती को नुकसान

फिलहाल मानसून लेट होने से बहुत ज्यादा नुकसान नहीं है। अगर 26 जून के बाद भी लेट होता है तो उपज प्रभावित होगी। धान की लंबी अवधि वाली प्रजाति की नर्सरी अब तक लग जानी चाहिए थी, लेकिन मानसून की देरी से प्रभावित हो रही है।

बुधवार का तापमान

अधिकतम : 40.0 डिग्री सेल्सियस

न्यूनतम : 26.0 डिग्री सेल्सियस

हवा में नमी : 82.0 फीसद

हवा की गति: 6.4 किलोमी. प्रतिघंटा, उत्तरी-पूर्वी

कोट

23-24 जून को अच्छी बारिश की उम्मीद है। बावजूद इसके उमस भरी गर्मी से बरकरार रहेगी।

प्रो. बीरेंद्र कुमार, नोडल पदाधिकारी, मौसम विभाग, बीएयू सबौर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.