Move to Jagran APP

Phase 2 Voting: भागलपुर में मतदान कल; हेलीकॉप्टर से होगी निगरानी, हेल्‍पलाइन नम्बर जारी

भागलपुर लोकसभा में मतदान गुरुवार को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा। यहां नौ प्रत्याशी हैं। मुख्य मुकाबला महागठबंधन से राजद उम्मीदवार और एनडीए से जदयू के प्रत्याशी के बीच है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Wed, 17 Apr 2019 01:39 PM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2019 04:36 PM (IST)
Phase 2 Voting: भागलपुर में मतदान कल; हेलीकॉप्टर से होगी निगरानी, हेल्‍पलाइन नम्बर जारी
Phase 2 Voting: भागलपुर में मतदान कल; हेलीकॉप्टर से होगी निगरानी, हेल्‍पलाइन नम्बर जारी

भागलपुर [जेएनएन]। भागलपुर, नवगछिया और बांका में हेलीकॉप्टर से चुनाव की निगरानी होगी। भागलपुर और नवगछिया के दियारा इलाके में पारा मिलिट्री की तैनाती की गई है। नदी मार्ग से असमाजिक तत्वों को रोकने के लिए भागलपुर और नवगछिया में आठ मोटर बोट से गश्ती की जाएगी। सभी बूथों पर मतदाताओं की मदद के लिए होमगार्ड, आशा, स्काउट-गाइड और एनसीसी कैडेट को लगाया गया है।

loksabha election banner

यह जानकारी संवाददाता सम्मेलन में जिला निर्वाचन पदाधिकारी प्रणव कुमार ने दी। मौके पर भागलपुर के एसएसपी आशीष भारती, नवगछिया की एसपी निधि रानी, डीडीसी सुनील कुमार और उप निर्वाचन पदाधिकारी श्वेता कुमारी थीं।

डीएम ने कहा कि भागलपुर और नवगछिया में अद्र्धसैनिक बल और बीएमपी की 42 कंपनियों की तैनात किया गया है। भागलपुर में 18 कंपनी अद्र्धसैनिक बल और 12 कंपनी बीएमपी तथा नवगछिया पुलिस जिले में 6 कंपनी अद्र्धसैनिक बल और 6 कंपनी बीएमपी को लगाया गया है। डीएम ने बताया कि सभी मतदान केंद्रों के लिए सामग्रियों का वितरण हो गया है। सामग्री वितरण के लिए सात केंद्र बनाए गए थे।

मतदान कर्मियों के बैंक खाते में अग्रिम राशि का भुगतान कर दिया गया है। सभी कर्मी बुधवार तक मतदान केंद्र पहुंच जाएंगे। बुधवार को ही पालिटेक्निक संस्थान से ईवीएम और वीवी पैट का वितरण होगा। प्रचार-प्रसार बंद हो गया है। धारा 144 लागू कर दी गई है। फ्लैग मार्च निकाले जा रहे हैं। दिव्यांग मतदाताओं की सहायता के लिए स्वयंसेवकों को लगाया गया है जिसमें छह सौ स्काउट गाइड हैं। मतदान केंद्रों पर होमगार्ड के जवान मतदाताओं को कतारबद्ध करने में सहयोग प्रदान करेंगे। दिव्यांगों के लिए नाथनगर और भागलपुर विधानसभा में दो मॉडल बूथ बनाए गए हैं। भागलपुर में दो सहित कुल आठ सखी मतदान केंद्र भी बनाए गए हैं।

चुनाव को लेकर बनाए गए 22 सुपर, 51 जोन और 197 सेक्टर

लोकसभा चुनाव को लेकर जिला प्रशासन ने संपूर्ण जिले में 22 सुपर, 51 जोन और 197 सेक्टर दंडाधिकारियों को लगाया है। जिले में 77 स्थानों पर चेक पोस्ट बनाए गए हैं। बूथों पर मतदान दल के पहुंचने की सूचना जिला नियंत्रण कक्ष को सुपर जोनल दंडाधिकारी देंगे। डीएम ने अपने आदेश में कहा है कि पंक्ति में लगे मतदाताओं को शाम छह बजे के बाद भी वोट देने की अनुमति मिलेगी। जिला और विधानसभा वार अलग-अलग नियंत्रण कक्ष का गठन किया गया है। विधि व्यवस्था के वरीय प्रभार में नगर आयुक्त श्याम बिहारी मीणा नगर पुलिस अधीक्षक सुशांत कुमार सरोज होंगे।

नियंत्रण कक्ष : जिला नियंत्रण कक्ष 19 की संध्या तक कार्यरत रहेगा। नियंत्रण कक्ष का प्रभारी डीपीओ आईसीडीएस अर्चना कुमारी को बनाया गया है। वरीय प्रभार में निदेशक लेखा प्रशासन प्रमोद कुमार पांडेय होंगे।

विधानसभा दूरभाष संख्या

बिहपुर- 0641-2402849

गोपालपुर- 0641-2402853

पीरपैंती - 0641-2402846

कहलगांव- 0641-2402845

भागलपुर- 0641-2402841

सुल्तानगंज- 0641-2402843

नाथनगर- 0641-2402842

इसके अतिरिक्त 0641-2402857 और 0641-2402858 तथा 1950 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

मतदान के लिए मान्य दस्तावेज

वोटर आईकार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, सरकारी कर्मियों के लिए जारी फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंकों, डाकघरों द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक, पैन कार्ड, एनपीआर के अंतर्गत आरजीआई द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, सांसद, विधायक, विधान परिषद् सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र और आधार कार्ड।

चुनाव प्रचार समाप्त

लोकसभा चुनाव का प्रचार मंगलवार की शाम पांच बजे समाप्त हो गया। मतदान गुरुवार को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा। भागलपुर लोकसभा क्षेत्र में कुल नौ प्रत्याशी हैं। मुख्य मुकाबला महागठबंधन से राजद के उम्मीदवार शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल और एनडीए से जदयू के प्रत्याशी अजय कुमार मंडल के बीच है। प्रचार समाप्त होने के बाद जो स्टार प्रचारक उस क्षेत्र के मतदाता नहीं हैं वे वहां नहीं रह सकते हैं। प्रचार समाप्त होने के बाद जिले में धारा 144 लगा दी गई है। मतदान के दिन एक अभ्यर्थी को जनसंपर्क के लिए अधिकतम आठ वाहनों की अनुमति मिलेगी। एक अभ्यर्थी और एक निर्वाचन अभिकर्ता सहित छह विधानसभा क्षेत्रों के लिए छह वाहनों के परिचालन की अनुमति मिलेगी।

खास बातें

-सभी बूथों पर मतदाताओं की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क

-हेलीकॉप्टर का प्रयोग चुनाव की निगरानी के अलावा घटना, दुर्घटना के लिए भी किया जा सकेगा। बांका के नक्सल प्रभावित इलाकों में करेगी गश्ती।

- भागलपुर और नवगछिया के लिए चार-चार मोटरबोट, नदी में भी होगी गश्ती।

-आचार संहिता की 235 शिकायतों के विरुद्ध 99 का निष्पादन

-संपत्ति विरूपण के 165 मामलों पर हुई कार्रवाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.