भागलपुर, जेएनएन। Vikramshila Express Train : मालदा रेल मंडल की खास ट्रेन विक्रमशिला एक्सप्रेस को 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाने की अनुमति मिल गई है। अभी इस ट्रेन की स्पीड 100 से 110 घंटे है। रफ्तार बढ़ने के बाद भागलपुर से आनंद विहार टर्मिनल की 1205 किमी दूरी तय करने में समय की बचत होगी। अभी करीब 21 घंटे लगते हैं। रेलवे 17 घंटे में विक्रमशिला एक्सप्रेस को आनंद विहार टर्मिनल पहुंचाने की तैयारी कर रहा है।इससे यात्रियों को करीब चार घंटे समय की बचत होगी। रेलवे बोर्ड ने विक्रमशिला को राजधानी की तरह बदलने का मसौदा तैयार कर लिया है। इसके नई समय-सारिणी पर मंथन चल रहा है। दरअसल, रेलवे बोर्ड देश की महत्वपूर्ण ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। इसमें भागलपुर से चलने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस का चयन किया गया है। इससे पीछे रेलवे का मकसद है कि यात्रियों वर्तमान की अपेक्षा कम से कम समय दिल्ली कैसे पहुंचाया जाए। उम्मीद है कि अप्रैल से विक्रमशिला एक्सप्रेस में यह बदलाव आ जाएगा।

आनंद विहार टर्मिनल से बदलेगा समय

अभी विक्रमशिला एक्सप्रेस आनंद विहार टर्मिनल से दोपहर 2.40 में खुलती है और पटना सुबह 6.30 में पहुंचती है। ट्रेन को पटना तक 980 किमी की दूरी तय करने में करीब 16 घंटे लगते हैं। रेलवे की नई समय सारिणी लागू होने के बाद विक्रमशिला एक्सप्रेस आनंद विहार टर्मिनल से पुराने समय से तीन घंटे बाद खोलने की योजना बना रही है। पटना तक की रनिंग 12 घंटा करने की है। वहीं, भागलपुर से यह ट्रेन रोज 11.15 बजे आनंद विहार टर्मिनल के लिए खुलती है। इसे अब तीन घंटे बाद खोलने की तैयारी है।

अधिकारी कर रहे मंथन

नई समय सारिणी को लेकर भारतीय रेल के कई जोन के अधिकारी बेंगलुरु में जुटेंगे। यहां विक्रमशिला एक्सप्रेस को लेकर चर्चा होगी। बोर्ड के तैयार मसौदे पर अधिकारी मंथन करेंगे। इसके बाद यह ट्रेन को नई समय से चलने लगेगी।

मुख्‍य बातें

-भागलपुर से विक्रमशिला का समय बदलने की चल रही तैयारी, घंटों समय की होगी बचत 

-समय सारिणी पर मंथन शुरू, भागलपुर से तीन घंटे बाद खोलने की हो रही तैयारी

-आनंद विहार टर्मिनल से भी तीन घंटे बाद खुलेगी एक घंटे पहले पहुंचेगी

-12 घंटे में पटना से आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी ट्रेन

-16 घंटे अभी पटना पहुंचने में लगता है समय

-17 घंटे में भागलपुर से आनंदविहार टर्मिनल पहुंचेगी

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस