भागलपुर [जेएनएन]। विक्रमशिला सेतु के बगल में बनने वाले नए फोरलेन पुल के निर्माण के लिए चार मौजा की 51 एकड़ जमीन के अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए 53 रैयतों की जमीन ली जाएगी। इनमें महादेवपुर, परबत्ता, मखुजान और नगर निगम का भी मौजा शामिल है। जमीन का सत्यापन हो चुका है।

डीएम की अध्यक्षता में बनी छह सदस्यीय कमेटी की जांच पूरी हो चुकी है। अब जमीन की कीमत का मूल्यांकन किया जा रहा है। इसके लिए रजिस्ट्री ऑफिस से जमीन का केवाला निकाला जा चुका है। जमीन की कीमत का मूल्यांकन होते ही रैयतों को नोटिस जारी किया जाएगा। इसके बाद मुआवजे के लिए प्राकलन तैयार होगा। नाथनगर विधानसभा उपचुनाव के बाद जमीन के अधिग्रहण काम में तेजी आ जाएगी।

विक्रमशिला सेतु के समानांतर पूर्व दिखा में बनेगा पुल

गंगा नदी पर विक्रमशिला सेतु के बगल में नए फोरलेन पुल के निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने हरी झंडी दे दी है। 4.36 किमी लंबे पुल और 9.94 किमी पहुंच पथ वाले पुल के निर्माण पर 1726 करोड़ रुपये खर्च होंगे। पहुंच पथ की लंबाई भागलपुर की तरफ 969 मीटर और नवगछिया की ओर 8.96 किलोमीटर होगी। पुल का निर्माण वर्तमान विक्रमशिला सेतु के समानांतर पूर्व दिशा की ओर किया जाएगा। इसके लिए आवश्यक 51 एकड़ भू-अर्जन राज्य सरकार कर रही है।

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस