Move to Jagran APP

जाम से त्राहिमाम : भागलपुर पहुंचें कैसे... चारों ओर फंसे हैं वाहन

भागलपुर, बांका, खगडिया, कटारिया और नवगछिया की प्रमुख सडकों पर वाहना फंसे हुए हैं। जाम के कारण वाहनों का परिचालन ठप है। पुलिस हाथ पैर मार रही है, लेकिन जाम से छुटकारा नहीं मिला।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Fri, 11 Jan 2019 11:36 PM (IST)Updated: Fri, 11 Jan 2019 11:36 PM (IST)
जाम से त्राहिमाम : भागलपुर पहुंचें कैसे... चारों ओर फंसे हैं वाहन
जाम से त्राहिमाम : भागलपुर पहुंचें कैसे... चारों ओर फंसे हैं वाहन

भागलपुर [जेएनएन]। पुलिस की सुस्त कार्रवाई के कारण 24 घंटे के महाजाम ने शहर की सूरत बिगाड़ दी। जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। शहर के मुख्य मार्ग से लेकर हर गली मोहल्ले में लोगों की जिंदगी जाम के झाम में उलझकर ठहर सी गई। जाम का आलम तो यह है कि हवाई अड्डा से विक्रमशिला सेतु पहुंच पथ पांच सौ मीटर दूरी तय करने में ट्रकों को 14 घंटे लगे। स्कूल और कॉलेज जाने वाले बच्चे जाम की भयावहता को देखकर वापस घर लौट गए। जो बच्चे स्कूल पहुंचे थे उन्हें भी वापस लौटने के दौरान भारी मशक्कत का सामना करना पड़ा। नवगछिया जीरोमाइल से 22 किलोमीटर पैदल चलकर लोगों को भागलपुर आने को विवश होना पड़ा। महाजाम के कारण अघोषित बंद की स्थिति बनने का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि कई लोगों को यात्रा स्थगित करनी पड़ी।

loksabha election banner

कुर्सेला से नारायणपुर के बीच 40 किलोमीटर एनएच-31 पर गुरुवार की शाम सात बजे जाम लग गया। गाडिय़ां आगे नहीं निकलने के कारण नवगछिया से जीरोमाइल तक सेतु पहुंच पथ पर जाम लग गया। गाडिय़ों की तीन-चार लाइनें बन गई। इसका असर विक्रमशिला सेतु पर पड़ा। नवगछिया की ओर वाहनों के आगे नहीं बढऩे से विक्रमशिला सेतु पर रात आठ बजे जाम लग गया। इसका असर भागलपुर शहर पर पड़ा। पुलिस की सुस्त कार्रवाई के कारण शहर की मुख्य सड़कों से लेकर सभी चौक-चौराहों, गली-मोहल्ले में जाम लग गया। जाम से शहर ठहर सा गया। जाम का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि दोपहिया और चारपहिया वाहनों के परिचालन की बात तो दूर पैदल चलना भी दूभर था। विक्रमशिला सेतु पहुंचने के लिए एसएसपी को काफी मशक्कत करना पड़ा।

सेतु पर जाम के कारण पिछले दो दिनों से कई स्कूली बसें नवगछिया की ओर नहीं जा पा रही है। इसके कारण बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। लोहिया पुल के समीप जाम में फंसने के कारण भीखनपुर के संदीप कुमार, कविता देवी, दीपक सिंह, नयाटोला मुंदीचक के शिव कुमार राय, प्रीति कुमारी, प्रशांत नारायण समेत कई लोगों की ट्रेन छूट गई। वे लोग विक्रमशिला एक्सप्रेस से पटना जाने वाले थे। जाम के कारण पूर्णिया, कटिहार, खगडिय़ा, बेगुसराय जाने वाले कई लोगों को अपनी यात्रा स्थगित करनी पड़ी। जाम के कारण ही पूर्णिया, खगडिय़ा, बिहपुर, नारायणपुर, बेगुसराय, मधेपुरा, सहरसा की बसें स्टैंड में घंटों खड़ी रही। जाम हटने के इंतजार में बस, टैक्सी-मैक्सी से सफर करने वाले दर्जनों यात्रियों को छह-सात घंटे स्टैंड पर बिताने को मजबूर होना पड़ा।

इधर, स्वयं जाम हटने के इंतजार में पुलिस आराम फरमाते रही। 13 घंटे बाद शुक्रवार सुबह नौ बजे पुलिस जाम हटाने की दिशा में कार्रवाई शुरू की। लेकिन चार घंटे मशक्कत के बाद भी जाम हटाने में नाकाम होने पर एसएसपी आशीष कुमार को कमान संभालना पड़ा। कुर्सेला से नारायणपुर तक एसएसपी स्वयं जाकर गाडिय़ों को आगे बढ़ाया। तब जाकर 22 घंटे बाद शाम पांच बजे नवगछिया सेतु पहुंच पथ से गाडिय़ां धीरे-धीरे आगे बढ़ी। तब जाकर विक्रमशिला सेतु पर शाम छह बजे वन-वे कर वाहनों का परिचालन कराया गया। सेतु पर शाम सात बजे तक यातायात सामान्य हो गया। लेकिन शहर में जाम की स्थिति जस की तस रही। घंटाघर से पटलबाबूर रोड, डिक्सन मोड़ से लोहिया पुल, स्टेशन चौक, खलीफाबाग, भीखनपुर से इशाकचक, तिलकामांझी से जेल रोड, मेडिकल कॉलेज रोड समेत शहर की लगभग सभी मुख्य सड़कों और चौक-चौराहों पर रात आठ बजे तक जाम से अवाम को जूझना पड़ा।

आसपास के सभी जिले जाम की चपेट में

भगलपुर सहित आसपास के सभी जिलों में जाम की समस्‍या है। भागलपुर, बांका, खगडिया, कटिहार और नवगछिया में जाम के कारण लोग त्राहि त्राहि कर रहे है। सभी सडकों पर वाहन फंसे हुए हैं। लोगों को काफी परेशानी हो रही है। भागलपुर शहर से निलकना और प्रवेश करना कष्‍टकारक सा‍बित हो गया है। नवगछिया, कहलगांव सहित जिले के कई महत्‍वपूर्ण इलाकों में जाम है। भागलपुर हंसडीहा मुख्‍य मार्ग, भागलपुर अमरपुर मार्ग जाम की चपेट में है।

महाजाम हटाने के लिए एनएच पर उतरे एसएसपी, कुर्सेला तक गए

भागलपुर जिले में जाम इतना नासूर बन चुका है कि शुक्रवार को एसएसपी आशीष कुमार भारती को खुद जाम हटाने के लिए सड़क पर उतरना पड़ा। भागलपुर नगर से लेकर कटिहार जिले की सीमा कुर्सेला तक वाहनों की लंबी कतार रही। 60 किमी में यहां-वहां चार लेन में गाडिय़ां खड़ी थी। एसएसपी भागलपुर नगर से जाम का मुआयना करते और जाम हटाते हुए किसी तरह निकलकर कुर्सेला तक पहुंचे। कुर्सेला टू लेन पुल पर भी ओवरटेक के कारण ट्रकों का भीषण जाम लगा था। भागलपुर टू कुर्सेला तक जाम की मूल वजह यही थी। सुबह से ही कुर्सेला के आगे गाडिय़ां नहीं बढ़ रही थी। यही जाम धीरे-धीरे बढ़कर नवगछिया, विक्रमशिला पहुंच पथ, सेतु और भागलपुर नगर तक जा पहुंचा था। एसएसपी ने ओवरटेक ट्रकों को कुर्सेला पुल से हटवाया। इसके बाद वाहनों का परिचालन शुरू हुआ। नवगछिया एसडीपीओ प्रवेंद्र भारती भी जाम हटाने बाइक से जाह्नवी चौक पहुंचे। परबत्ता पुलिस की मदद से जाह्नवी चौक से जाम हटाते हुए रंगरा पहुंचे। यहां एनएच-31 पर ओवरब्रिज के पास फंसी गाडिय़ों को एक-एक कर कुर्सेला पुल से आगे निकलवाया गया। साथ में नवगछिया थानाध्यक्ष लाल बहादुर भी थे। वाहनों का परिचालन शुरू कराने के बाद एसएसपी दल-बल के साथ एनएच-31 होकर फिर भागलपुर लौट गए।

जाम हटाने में सक्रिय नहीं कुर्सेला पुलिस

एसएसपी ने कहा कि कुर्सेला पुल से जाम हटाने में कुर्सेला पुलिस की सक्रियता काफी कम है। इसको देखते हुए नवगछिया पुलिस को ही कुर्सेला पुल पर भी तैनात किया जाएगा। जाम हटाने के लिए रंगरा से लेकर विक्रमशिला पुल तक अतिरिक्त पुलिस बल को तैनात किया जाएगा। इसके लिए पुलिस मुख्यालय से पुलिस बल व पदाधिकारियों की मांग की जाएगी।

जाम से दिनभर पीसते रहे लोग

जाम में कई यात्री बसें, स्कूल बसें और चारपहिया वाहन दिनभर फंसे रहे। लोग घंटों हलकान होते रहे। भागलपुर से पूर्णिया जाने वाली बस मकंदुपर चौक से गोसाईगांव, पचगछिया, गोपालपुर होते हुए 14 नंबर रोड से रंगरा पहुंच रही थी। एनएच-31 और विक्रमशिला पहुंच पथ होकर भागलपुर जाना मुश्किल था। इस मार्ग पर गाडिय़ां तनिक भी हिल नहीं रही थी। स्कूली बच्चों को उनके अभिभावक बीच रास्ते ही बस से उतार कर बाइक से घर ले गए। बस सवार अधिकांश लोग पैदल ही अपने गंतव्य की ओर रवाना हुए।

जाम से कराह रहा शहर, सिर्फ बन रहा प्लान

शहर में आए दिन लगने वाले जाम से अवाम को निजात नहीं मिल पा रही है। ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के नाम पर बिना होमवर्क बनाए जा रहे ट्रैफिक प्लान बेअसर साबित हो रहे हैं। प्रशासन की ओर से हाल में बनाए गए ट्रैफिक प्लान के क्रियान्वयन में पुलिस दिलचस्पी नहीं ले रही है और सिर्फ इससे निजात के लिए प्लान बनाने की बात कह रही है। शुक्रवार को भी भीखनपुर त्रिमूर्ति चौक, कचहरी चौक, घंटाघर, तिलकामांझी, मनाली चौक, आदमपुर चौक सहित शहर का शायद ही कोई ऐसा इलाका था जो जाम से नहीं कराहता हो। ये हाल सिर्फ दो दिनों से सुबह है। ट्रक चालकों ने शहर की ट्रैफिक व्यवस्था का ऐसा बैंड बजाया कि जो जहा था वहीं थम गया।

कचहरी चौक : कचहरी चौक पर सुबह के सात बजे से ही वाहनों की कतार लगना शुरू हो गया था। अभिभावक बच्चों को स्कूल भेजने के लिए राजहंस होटल और कचहरी चौक के पास खड़े थे। कचहरी चौक से उल्टा पुल तक वाहनों की लंबी कतार लगी हुई थी। मनाली चौक की ओर से बड़े वाहनों के आने का सिलसिला जारी रहा। शाम तक कमोबेश यही स्थिति रही।

मनाली चौक : यहां भी सड़क किनारे दर्जनों परिजन बच्चों के साथ खड़े होकर स्कूली बसों का इंतजार कर रहे थे। साढ़े आठ बजे पहुंचने वाली स्कूली बसें साढ़े नौ बजे पहुंचीं। इसके बाद बच्चे बस पर सवार होकर स्कूल गए। ऐसे में बच्चे सुबह-सुबह एक घंटे तक परेशान रहे।

घंटाघर चौक : घंटाघर चौक पर भी एक लेन पर ट्रकों की लंबी कतार थी। दोपहर में यहां आने वाली स्कूली बसे एक से डेढ़ घंटे तक लेट पहुंची। ऐसे में परिजन और बच्चे दोनों परेशान रहे। कई परिजन फोन पर बसों के बारे में जानकारी लेते दिखे।

आदमपुर चौक : आदमपुर चौक सभी स्कूलों बसों ठहराव है। यहां स्कूल छुट्टी के बाद अमूमन सभी बसें ढ़ाई से तीन बजे तक पहुंचती है। लेकिन शुक्रवार की सुबह शहर में लगी जाम से सभी को परेशान कर दिया। परिजन बच्चों के बसों का इंतजार करते रहे।

यदि ओवरटेक से लगेगा जाम तो नपेंगे थानेदार

अब यदि भागलपुर, नवगछिया और बांका के किसी भी क्षेत्र में भारी वाहनों के ओवरटेक करने से जाम लगता है तो वहां के थानेदारों पर गाज तय है। किसी भी स्थिति में ओवरटेक कर भारी वाहनों की दो कतार नहीं लगने देने का निर्देश डीआइजी कार्यालय से शुक्रवार को जारी हुआ है। डीआइजी विकास वैभव ने इसके लिए भागलपुर एसएसपी, समेत नवगछिया और बांका एसपी को अतिरिक्त बलों की प्रतिनियुक्ति करने कहा है। ताकि आम लोगों को समस्या से निजात मिल सके। उन्होंने जाम के मुद्दे पर एसएसपी आशीष भारती और नवगछिया एसपी निधि रानी को जरूरी निर्देश दिए हैं।

आगे निकलने की होड़ में लग जाती है दो लाइन

जिले में नो इंट्री खुलते ही भारती वाहनों को आगे निकलने की होड़ होती है। इस चक्कर में कम चौड़ी सड़कों पर वाहन फंस जाते हैं। एक वाहन के फंसने के बाद भी पीछे से दूसरे वाहन ओवरटेक करने से नहीं चूकते। इस कारण सड़कों पर वाहनों की दो कतारें बन जाती है। ऐसे में डबल लेन सड़कों पर अन्य वाहनों के लिए रास्ता अवरूद्ध हो जाता है। इस पर यदि लगाम नहीं लगेगा तो आगे भी यही स्थिति रहने वाली है।

जगह के अभाव में नहीं हो रही कार्रवाई

ओवरटेक से निजात के लिए एसएसपी ने विक्रमशिला सेतु पर जुर्माना वसूलने का निर्देश दिया था। लेकिन वाहनों के दबाव और कम जगह के कारण ओवरटेक करने की स्थिति में पुलिस ऐसे वाहनों से जुर्माना नहीं वसूल पा रही है। ऐसे वाहनों को कहां रखा जाएगा। इसकी व्यवस्था भी प्रशासन के पास नहीं है। इस स्थिति से निपटने के लिए पुलिस ने कई रणनीति बनाई। लेकिन नवगछिया की ओर वाहनों के तेजी से नहीं निकलने के कारण सारी व्यवस्थाएं फेल साबित हुई है।

स्थाई बाइपास और फरक्का ब्रिज के चालू होने तक रहेगी समस्या

एसएसपी आशीष भारती ने कहा कि बंगाल की गाडिय़ों का दबाव बढऩे के कारण कुर्सेला से नवगछिया तक जाम लग गया था। भागलपुर से नवगछिया की ओर वाहनों के नहीं जा पाने के कारण विक्रमशिला सेतु से शहर तक जाम लगा। जाम के कारण पैदल ही सेतु पहुंच पथ से जाह्नवी चौक तक जाना पड़ा। वहां से ई-रिक्शा से नवगछिया और नवगछिया से कुर्सेला जाना पड़ा। कुर्सेला और नवगछिया में गाडिय़ों को आगे बढ़ाया गया। सेतु पर ट्रैक्टर खराब हो गया था। धक्का देकर ट्रैक्टर को चालू कराया गया। इसके बाद सेतु पर वाहनों का परिचालन शुरू हुआ। बौंसी रेल पुल के पास गड्ढे में ट्रक फंसने से भी जाम की समस्या खड़ी हुई। पूर्णिया से क्रेन मंगवाकर ट्रक को हटाया गया। स्थाई बाइपास और फरक्का ब्रिज के चालू होने तक यह समस्या रहेगी। जाम के समाधान के लिए सेतु पर छह पदाधिकारी और 60 जवानों की प्रतिनियुक्ति की गई है। छह मोटरसाइकिलों से जवान गश्ती करेंगे। ट्रैफिक थाने में भी जवानों की अतिरिक्त प्रतिनियुक्ति की गई है।

नवगछिया से 22 किमी पैदल चलकर आना पड़ा भागलपुर

नवगछिया के चुनचुन पांडेय समेत कई लोगों को 22 किलोमीटर पैदल चलकर नवगछिया से भागलपुर आना पड़ा। चुनचुन पांडेय ने बताया कि परिवार के सदस्यों के उन्हें गया जाना जरूरी था। भीषण जाम के कारण नवगछिया से भागलपुर के लिए बस, ऑटो, टैक्सी-मैक्सी का परिचालन नहीं हो रहा था। वाहनों के नहीं चलने की स्थिति में उनलोगों को पैदल ही नवगछिया से भागलपुर आने के लिए मजबूर होना पड़ा। नवगछिया सेतु पहुंच पथ से विक्रमशिला सेतु पर जाम के कारण पैदल चलना भी दूभर था। इसलिए नवगछिया से भागलपुर पहुंचने में चार घंटे लग गए। सुबह आठ बजे घर से चले थे और दोपहर साढ़े बारह बजे भागलपुर पहुंचे। समय पर स्टेशन नहीं पहुंचने पर गया जाने वाली ट्रेन छूट जाती।

96 घंटे में जगदीशपुर से भागलपुर पहुंचे ट्रक चालक

ट्रक चालक विवेक तिवारी (गोरखपुर, यूपी), मु. हमीद (गाजियाबाद, यूपी), इजाज खां (दिल्ली), मासूम खां (बक्सर, बिहार ) और मु. सनोबर (खिरीबांध, भागलपुर) ने कहा कि जाम के कारण जगदीशपुर से भागलपुर के बीच 16 किलोमीटर दूरी तय करने में 96 घंटे लग गए। जबकि हवाई अड्डा से विक्रमशिला सेतु पहुंच पथ पांच सौ मीटर की दूरी तय करने में 14 घंटे लग गए। वे लोग कोलकाता से विद्युत उपकरणों को लादकर आसाम जा रहे थे। तीन दिनों तक ट्रकों को जगदीशपुर में रोककर रखा गया। गुरुवार की रात 11 बजे हवाई अड्डा पहुंचे थे और शुक्रवार दोपहर एक बजे सेतु पहुंच पथ पहुंचे। जगदीशपुर शराब फैक्ट्री (अब बंद हो चुका है) पास बदमाशों ने जाम में फंसे पांच-छह ट्रक चालकों से लूटपाट की थी। हालांकि वे लोग बच गए। चालकों ने बताया कि चार दिनों से जाम में फंसे रहने के कारण ठंड में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। भोजन तक पर आफत हो गया है।

जाम लगने के कारण

1. फरक्का ब्रिज पर परिचालन बंद होने से विक्रमशिला सेतु पर तीन हजार अतिरिक्त भारी वाहनों का दबाव बढ़ गया है

2. वाहनों की संख्या के अनुरूप सेतु की चौड़ाई काफी कम होना है। टू लेन पुल पर प्रतिदिन आठ हजार भारी वाहन समेत 50 हजार गाडिय़ों का परिचालन होता है

3. शहर की सड़कों पर प्रतिदिन पांच लाख से अधिक वाहनों का परिचालन होता है। वाहनों के दबाव की तुलना में सड़कों की चौड़ाई काफी कम है।

4. अधिकांश सड़कें पांच मीटर चौड़ी हैं। जबकि वाहनों के दबाव के मुताबिक कम से कम दस मीटर चौड़ी होनी चाहिए।

5. आगे निकलने की होड़ में वाहन चालकों द्वारा ओवरटेक के कारण भी जाम लगता है।

6. वाहनों की संख्या के अनुरूप एक तो सड़क की चौड़ाई काफी कम है। उस पर अतिक्रमण और पार्किंग के अभाव में जहां-तहां गाडिय़ां खड़ी की जाती है।

7. इसके कारण सड़कों की चौड़ाई सिमटकर कहीं पंद्रह फीट से आठ तो कहीं 30 फीट से 20 फीट हो जाती है।

कैसे हो समस्या का समाधान

1. ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने और शहर में वाहन पार्किंग की व्यवस्था होनी चाहिए

2. सड़कों की चौड़ीकरण कर पक्की डिवाइडर का निर्माण होना चाहिए। शहर की सभी मुख्य सड़कों की चौड़ीकरण कर 10 से 15 मीटर होनी चाहिए।

3. शहर से अतिक्रमण हटाने की जरूरत है। अतिक्रमण मुक्त होने से यातायात में सुधार होगा।

4. सुगम यातायात के लिए फ्लाई ओवर का निर्माण की भी आवश्कता है

5. समानांतर पुल का निर्माण और स्थाई बाइपास चालू होने से जाम की समस्या का काफी हदतक समाधान होगा।

6. जीरोमाइल और डिक्शन रोड मालगोदाम से बस पड़ाव हटाकर स्थाई स्टैंड का निर्माण हो

7. सेतु पहुंच पथ पर ट्रकों के पड़ाव पर रोक लगाने की जरूरत

सिस्टम फेल, थम गए पहिये

- महाजाम के कारण बनी रही अघोषित बंद की स्थिति

- स्वयं जाम हटने के इंतजार में रात भर आराम फरमाती रही पुलिस

-13 घंटे बाद जाम हटाना शुरू किया, सारे प्रयास रहे विफल

-एसएसपी को संभालनी पड़ी कमान, कुर्सेला से नारायणपुर जाकर वाहनों को आगे बढ़ाया

-24 घंटे जाम से शहर ठहर सा गया, जनजीवन अस्त-व्यस्त

-500 मीटर दूरी तय करने में ट्रकों को लगे 14 घंटे

-दो दिनों से नवगछिया की ओर नहीं जा पा रही स्कूली बसें, बच्चों की प्रभावित हो रही पढ़ाई

-शहर की सड़कों पर दोपहिया और चारपहिया वाहनों के परिचालन की बात तो दूर पैदल चलना भी दूभर

-जाम में फंसने से कई लोगों की छूट गई ट्रेन, कई को स्थगित करनी पड़ी यात्रा

-पूर्णिया, खगडिय़ा, बिहपुर, नारायणपुर, बेगुसराय, मधेपुरा, सहरसा की बसें स्टैंड में घंटों खड़ी रही

-जाम हटने के इंतजार में घंटों स्टैंड पर बिताने को मजबूर बस, टैक्सी-मैक्सी से सफर करने वाले लोग

-भागलपुर टू कटिहार के कुर्सेला तक 60 किमी में लगा रहा भीषण जाम

-जाम हटाते हुए कुर्सेला पुल पहुंचे, पुल पर फंसे ट्रकों को निकलवाकर चालू कराया आवागमन

-एनएच-31 पर यहां-वहां चार लेन में खड़ी रहीं गाडिय़ां

-कुर्सेला पुल पर तैनात किए जाएंगे नवगछिया के जवान

-रंगरा से विक्रमशिला पुल तक अतिरिक्त पुलिस बलों की होगी तैनाती

हर कोई रहा जाम चपेट में

-स्कूली बच्चे सुबह आठ बजे से छुट्टी के बाद दोपहर में हलकान रहे

-दफ्तर मार्केट निकले लोगों को हुई बहुत परेशानी

-छुट्टी के बाद दो बजे से तीन बजे तक बच्चे फंसे

- रेलवे स्टेशन तक पहुंचने में लोगों को लग गए घटों, छूटी कई यात्रियों की ट्रेन

- विक्रमशिला सेतु जाम रहने से एंबुलेंस भी फंसी रहीं जाम में

जाम की यह बड़ी वजह

-नो इंट्री में रोक के बावजूद बड़े वाहनों की गलत रूट से परिचालन

- दुकानों और शोरूम के बाहर वाहनों की अवैध पार्किंग

-ई रिक्शों की बढ़ती संख्या ट्रैफिक व्यवस्था का पालन नहीं करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.