Move to Jagran APP

उत्तर प्रदेश विस चुनाव 2022: अभी शांत हैं बिहार के युवा नेता, स्टार प्रचारक के रूप में दिखाई देंगे कन्हैया!

उत्तर प्रदेश विस चुनाव 2022 पर बिहार के सियासी दिग्गजों की नजरें टिकी हुई हैं। सत्तासीन बीजेपी वहां किस तरह तैयारी कर रही है और विपक्ष क्या कुछ राजनीतिक बिसात बिछा रहा है। इसको लेकर बिहार के गली चौक चौराहों में चर्चा है। लेकिन अभी बिहार के युवा नेता...

By Shivam BajpaiEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 01:01 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 01:01 PM (IST)
उत्तर प्रदेश विस चुनाव 2022: अभी शांत हैं बिहार के युवा नेता, स्टार प्रचारक के रूप में दिखाई देंगे कन्हैया!
उत्तर प्रदेश विस चुनाव 2022 में दिखेंगे बिहार के युवा नेता?

आनलाइन डेस्क, भागलपुर। उत्तर प्रदेश विस चुनाव 2022 पर सभी राज्यों की नजरें टिकी हुई हैं। देश के सियासी गलियारों के दिग्गज यूपी कूच कर रहे हैं। राष्ट्रीय पार्टियों ने अपनी पैठ बनाने के लिए पार्टी के सितारों को यूपी भेज दिया है। हालांकि, चुनाव आयोग ने कोरोना को देखते हुए प्रदेश में रैलियों और सभाओं में रोक लगा दी है। यूपी चुनाव बिहार की राजनीति में भी गर्मागर्मी पैदा करने वाला रहेगा। इसमें कोई शक और सवाल नहीं है। लेकिन अभी बिहार के युवा नेता शांत हैं, जिन्हें लंबी राजनीतिक पारी खेलनी है। चाहे वो चिराग पासवान हो या कांग्रेसी नेता कन्हैया कुमार। 

loksabha election banner

कांग्रेस ने यूपी में अपनी राजनीतिक बिसात कुछ इस तरह बिछाई है कि इसकी बानगी बिहार के किशनगंज से पार्टी विधायक इजहारूल हुसैन को बतौर आब्जर्वर नियुक्त कर उन्हें रामपुर की स्वार सीट पर तैनात करने से देखते बनती है। ऐसे में ये स्पष्ट है कि कांग्रेस ने जिस काम के लिए कन्हैया कुमार को पार्टी में एंट्री दिलवाई थी, शीर्ष नेतृत्व उन्हें जल्द ही यूपी जाने के लिए निर्देशित कर सकता है। उन्हें स्टार प्रचारक भी बनाया जा सकता है।

क्या चिराग एनडीए के साथ?

बिहार में जमुई से सांसद चिराग पासवान लोजपा (रामविलास) के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। वे और उनकी पार्टी बीजेपी का समर्थन करते दिखाई देती है। लेकिन चिराग का कहना है कि राज्य में वे एनडीए का हिस्सा नहीं है। अब यूपी चुनाव के लिए वे बीजेपी का साथ किस कदर देते हैं, या सिर्फ बिहार की राजनीतिक पिच पर बैटिंग करते रहेंगे। ये देखने वाली बात होगी। फिलहाल, ठंड के मौसम और कोरोना के दौर में वे शांत है। हां बीच में हलचल जरूर हुई कि उनकी पार्टी में सबलोग का विलय हो गया है।

शाहनवाज हुसैन सक्रिय

बीजेपी के प्रखर प्रवक्ता के रूप में राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना चुके शाहनवाज हुसैन को पार्टी का शीर्ष कमान यूपी इलेक्शन के पूरी तरह सक्रिय हैं। यूपी में समाजवादी पार्टी संरक्षक मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव ने जैसे ही बीजेपी की सदस्यता ली, शाहनवाज ने ट्वीट करते हुए उनका स्वागत किया। शाहनवाज ने लिखा, 'भाजपा परिवार में आपका स्वागत है।'

अखिलेश को तेजस्वी का सपोर्ट

बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव यूपी में अपने रिश्तेदार और पूर्व सीएम अखिलेश यादव का समर्थन करते हैं। तेजस्वी यादव की शादी में भी अखिलेश और उनकी पत्नी डिंपल दोनों उपस्थित हुए। लेकिन तेजस्वी यूपी चुनाव को लेकर अभी शांत दिखाई दे रहे हैं। हालांकि, पश्चिम बंगाल चुनाव के दरम्यान तेजस्वी जोर-शोर से एक्टिव रहे। तेजस्वी यूपी चुनाव को लेकर भी साफ स्पष्ट कर चुके हैं कि जब प्रचार प्रसार में जरूरत पड़ेगी, तो जरूर पहुंच जाऊंगा। पश्चिम बंगाल और असम में गया भी था। 

वैसे बिहार के सियासी दिग्गजों की फेहरिस्त लंबी है। बीजेपी में चाहे वो नित्यानंद राय, रविशंकर प्रसाद, गिरिराज सिंह या फिर अश्विनी कुमार चौबे हो। ये सभी यूपी चुनाव में बतौर स्टार प्रचारक के रूप में दिखाई दे सकते थे लेकिन पार्टी आलाकमान ने सिर्फ राधामोहन सिंह को स्टार प्रचारकों की लिस्ट में जगह दी है। हालांकि, बीजेपी के दिग्गज इंटरनेट मीडिया के माध्यम से यूपी चुनाव को लेकर अपनी प्रतिक्रिया और सहभागिता दर्ज कराते आए हैं।

इन सबके बीच जदयू खेमे से अभी वो तस्वीर स्पष्ट नहीं हो सकी है, जिसके लिए सभी वेट कर रहे हैं। जदयू ने ऐलान तो किया था कि पार्टी यूपी विस चुनाव लड़ेगी। इसपर एक बात ये भी थी कि यदि बिहार में साथी बीजेपी उनके साथ सीट शेयरिंग करती है, तो वो उसके साथ चुनावी मैदान में होगी लेकिन यदि सीटों पर बात नहीं बनती है तो पार्टी अकेले अपने दम पर चुनाव लड़ेगी। अब देखने वाली बात होगी कि आने वाले समय में क्या होता है। हालांकि बिहार एनडीए के एक और साथी वीआईपी के मुकेश सहनी चुनावी मैदान में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.