Move to Jagran APP

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022: कांग्रेस ने बिहार के विधायक इजहारूल हुसैन को सौंपी रामपुर की कमान, क्या है प्रियंका गांधी वाड्रा का प्लान

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए बिहार से स्टार प्रचारकों के चयन प्रक्रिया की कवायद लगभग सभी पार्टियां और गठबंधन में शुरू हो गई है। बात करें कांग्रेस की तो पार्टी ने किशनगंज से विधायक इजहारूल हुसैन को रामपुर की स्वार विधानसभा सीट की कमान सौंपी है...

By Shivam BajpaiEdited By: Published: Tue, 11 Jan 2022 04:26 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jan 2022 04:26 PM (IST)
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022: कांग्रेस ने बिहार के विधायक इजहारूल हुसैन को सौंपी रामपुर की कमान, क्या है प्रियंका गांधी वाड्रा का प्लान
स्वार विधानसभा सीट पहुंचे किशनगंज से कांग्रेस विधायक इजहारूल हुसैन (दाएं में)।

संवाद सूत्र, पहाड़कट्टा (किशनगंज) : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस पार्टी आलाकमान ने किशनगंज विधायक इजहारूल हुसैन को नई जिम्मेदारी सौंपी है। पार्टी आलाकमान द्वारा विधायक इजहारूल हुसैन को उत्तर प्रदेश के रामपुर जिला अंतर्गत स्वार विधानसभा का आब्जर्वर मनोनीत किया गया है। वहीं स्वार विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार-प्रसार में जुटे हुए हैं।

loksabha election banner

जानकारी देने हुए मोबाइल के माध्यम से विधायक सह स्वार विधानसभा क्षेत्र के आब्जर्वर इजहारूल हुसैन ने बताया कि पार्टी आलाकमान के द्वारा जो भी निर्देश दिया जाता है हम उसका पूरी ईमानदारी एवं निष्ठापूर्वक पालन करते हैं। हम पार्टी आलाकमान के निर्देशों का पालन करते हुए रामपुर जिला के स्वार विधानसभा क्षेत्र के गांव-गांव जाकर मतदाताओं को कांग्रेस पार्टी के पक्ष में मतदान करने की अपील कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि उन्होंने प्रियंका गांधी वाड्रा की संदेशों को आमजनों तक पहुंचाते हुए कहा कि यदि यूपी में कांग्रेस की सरकार बनती है, तो महिलाओं को उसका अधिकार मिलेगा, युवाओं को रोजगार मिलेगा साथ ही प्रदेश के छात्र छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तथा लोगों को सरकारी अस्पतालों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा भी मिलेगी। वह कांग्रेस पार्टी की प्रतिज्ञाओं को आमजनों तक पहुंचाकर हुए कांग्रेस प्रत्याशियों के पक्ष में मतदान कर राहुल गांधी के हाथों को मजबूत करने की अपील लोगों से कर रहे हैं।

क्या है प्रियंका गांधी वाड्रा का प्लान 

उत्तर प्रदेश की स्वार विधानसभा सीट चर्चित सीटों में से एक है। इसी सीट से सपा के कद्दावर नेता आजम खान के बेटे अब्दुल्लाह आजम विधायक चुने गए थे। बाद में जन्मतिथि प्रमाण पत्र के फर्जी होने पर उठे विवाद में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने उनकी सदस्यता रद कर दी। ये सीट मुस्लिम बाहुल्य सीट है। मानें यहां नवाब खानदान का वर्चस्व ज्यादा रहा है। दूसरी तरफ पिछड़ी जाति के वोटरों की अच्छी खासी संख्या है। प्रियंका गांधी वाड्रा ने स्वार विधानसभा क्षेत्र में आब्जर्वर के रूप में पार्टी विधायक इजहारूल हुसैन को कमान सौंपते ही ये बता दिया कि वे समाजिक तानेबाने को पूरी तरह ध्यान में रख रहीं हैं। वे एमवाई समीकरण (मुस्लिम-यादव) को पूरी तरह साधने की कवायद कर रही हैं।

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 की तारीख

उत्तर प्रदेश में सात चरणों में चुनाव होने हैं। चुनाव आयोग द्वारा इसकी तारीख रिलीज की जा चुकी है।

उत्तर प्रदेश में पहले चरण का चुनाव : 10 फरवरी

फर्स्ट फेज के विस इलेक्शन के लिए 14 जनवरी को अधिसूचना जारी होगी, जिसके बाद नामांकन की आखिरी तारीख 21 जनवरी रखी गई है। 27 जनवरी तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं। प्रदेश के 11 जिलों शामली, हापुड़, गाजियाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, बुलंदशहर, मथुरा, आगरा और अलीगढ की 58 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी

यूपी में दूसरे चरण का चुनाव : 14 फरवरी

21 जनवरी को अधिसूचना जारी होगी। 28 जनवरी को नामांकन की आखिरी तारीख रखी गई है। इसके साथ ही उम्मीदवार 31 जनवरी तक अपना नाम वापस ले सकते हैं। इस चरण में प्रदेश के 9 जिलों- बरेली, बदायूं, सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा, संभल, मुरादाबाद, रामपुर, और शाहजहांपुर की 55 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा।

यूपी में तीसरे चरण का चुनाव

तीसरे चरण के चुनाव में प्रदेश के सबसे ज्यादा 16 जिलों में चुनाव होंगे 20 फरवरी को होंगे। इसके लिए चुनाव आयोग 25 जनवरी को अधिसूचना जारी करेगा, वहीं नामांकन की आखिरी तारीख 1 फरवरी होगी, जिसमें नाम वापसी के लिए उम्मीदवारों को 4 फरवरी तक का समय मिलेगा। 16 जिलों कासगंज, हाथरस, फिरोजाबाद, एटा, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, कन्नौज, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी और ललितपुर की 59 विस सीटों पर मतदान होगा।

उत्तर प्रदेश में चौथे चरण का चुनाव

23 फरवरी को उत्तर प्रदेश में चौथे चरण का मतदान किया जाएगा। प्रदेश की राजधानी समेत 9 जिलों- लखनऊ, उन्नाव, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, रायबरेली, फतेहपुर और बांदा की 60 विस सीटों पर मतदान होगा, जिसके लिए 27 जनवरी को अधिसूचना जारी की जाएगी। नामांकन की तारीख का अंतिम दिन 3 फरवरी, तो 7 फरवरी तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे।

उत्तर प्रदेश में पांचवे चरण का चुनाव

पांचवें चरण के तहत 27 फरवरी को यूपी 11 जिलों-अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, कौशांबी, श्रावस्ती, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, चित्रकूट और प्रयागराज की 60 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी। चुनाव आयोग 1 फरवरी को अधिसूचना जारी करेगा। 8 फरवरी तक उम्मीदवार अपना नामांकन कर पाएंगे। 11 फरवरी तक नाम वापसी की तारीख रखी गई है।

उत्तर प्रदेश में 6वें चरण के तहत वोटिंग

3 मार्च को छठवें चरण की वोटिंग होगी।  यूपी के 10 जिलों-  कुशीनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, आंबेडकर नगर, गोरखपुर, देवरिया, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज और बलिया में 3 मार्च को वोटिंग होगी। इन दस जिलों की 57 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। इसके लिए चुनाव आयोग 4 फरवरी को अधिसूचना जारी करेगा। उम्मीदवार के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 11 फरवरी होगी, जिसमें नाम वापसी के लिए उसे 16 फरवरी तक का समय दिया गया है।

उत्तर प्रदेश में सातवें चरण का मतदान

उत्तर प्रदेश में सांतवा और अंतिम चरण की वोटिंग 7 मार्च को होगी। यूपी के 9 जिलों वाराणसी, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, जौनपुर, मिर्जापुर, गाजीपुर, चंदौली और सोनभद्र की 54 सीटों पर मतदान किया होंगे। चुनाव आयोग इसके लिए 10 फरवरी को अधिसूचना जारी करेगा। उम्मीदवार अपना नामांकन 17 फरवरी तक कर सकते हैं। 21 फरवरी को नाम वापसी की अंतिम तारीख होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.