Move to Jagran APP

पिछड़े सवर्णों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण बिल पास होने पर मनाया जश्न, दी PM को बधाई

लोकसभा में Upper Caste Reservation Bill पास हो चुका है और अब संविधान संशोधन विधेयक सरकार ने राज्यसभा में भी यह बिल पास हो गया। बिल पास होने पर भाजपा ने जश्‍न मनाया।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Wed, 09 Jan 2019 11:23 PM (IST)Updated: Thu, 10 Jan 2019 10:30 AM (IST)
पिछड़े सवर्णों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण बिल पास होने पर मनाया जश्न, दी PM को बधाई

भागलपुर [जेएनएन]। लोकसभा और राज्यसभा में आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णों को शिक्षा तथा रोजगार में 10 प्रतिशत आरक्षण बिल पास हो जाने पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने खुशी व्यक्त किया है। भाजपा जिलाध्यक्ष रोहित पांडेय ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद दिया।

loksabha election banner

रोहित पांडेय ने कहा कि आरक्षण का मतलब जिनको जरूरत है उन्‍हें सहायता से है। अर्थात जो गरीब हैं, चाहे वे किसी भी जाति या धर्म का क्यों न हो, उन्हें आरक्षण मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इससे देश में समानता आएगी। जातिवाद और अमीर-गरीब में हो रही खाई समाप्त होगी। ताकि भारत निर्माण में सभी का सही योगदान हो। उन्होंने कहा कि यह सरकार गरीबों के लिए है और सबका साथ-सबका विकास को ध्यान में रखते हुए कार्य करती है।

वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने संसद के लोकसभा के उपरांत उच्च सदन राज्य सभा से भी 10 प्रतिशत सवर्ण आरक्षण बिल के पारित होने पर हर्ष व्यक्त किया।

अश्विनी कुमार चौबे ने कहा संविधान संशोधन विधेयक के दोनों सदनों में पारित होने से आने वाले समय में सवर्ण वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़ों को भी नौकरी एवं शिक्षा में आरक्षण मिलेगा और वे सबल होकर अपने परिवारों का संरक्षण करेंगे एवं प्रगतिशील भारत का निर्माण भी करेंगे।

अर्जित शाश्वत चौबे ने राज्य सभा में आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णो को नौकरी और शिक्षा में 10 प्रतिशत आरक्षण पर संविधान संशोधन बिल पारित होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य सभी सदस्य जिन्होंने बिल के पक्ष में मत दिया उन्हें धन्यवाद दिया। उन्‍होंने कहा कि राजद सहित अन्य दल जिन्होंने इस बिल का विरोध उनकी निंदा की।

पूर्व सांसद सैयद शाहनवाज हुसैन ने संपूर्ण सवर्ण समाज को बधाई देते हुए कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब सवर्णों को 10 फीसद आरक्षण देकर उनकी वर्षों पुरानी मांग पूरी कर दी है। सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि जब भी देश में सकारात्मक सामाजिक बदलाव का जिक्र होगा, जब भी देश में गरीबों को अधिकार देने की बात उठेगी, उस वक्त मोदी सरकार का ये फैसला हर किसी को जरुर याद आएगा क्योंकि यह फैसला देश के सामने एक मिसाल है।

शाहनवाज हुसैन ने कहा कि सामान्य वर्ग में भी, सवर्णों में भी काफी लोग गरीब हैं। उन्हें रोजमर्रा की जरूरतों के लिए संघर्ष करना पड़ता है। जब से देश में आरक्षण की मांग उठी उस समय से इस बात की चर्चा है कि आर्थिक आधार पर आरक्षण दिया जाना चाहिए। देश में सालों चर्चा हुई लेकिन इसे अमल में लाने का काम मोदी सरकार ने किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बड़ा हौसला रखते हैं, बड़ा दिल रखते हैं इसलिए बड़े बड़े फैसले कर पाते हैं।

शाहनवाज हुसैन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर देशवासी को एक नजर एक चश्मे से देखते हैं। पिछले साढ़े 4 साल में मोदी सरकार महिलाओं के लिए योजना लेकर आए तो किसानों की भी फिक्र की। गरीबों के घर में बिजली और रसोई गैस पहुंचाई तो बेघरों को घर भी मुहैया कराया। 2014 में केंद्र में मोदी सरकार के गठन के साथ ही देश के सर्वांगीण विकास को अहमियत दी गई।

पूर्व उप महापौर सह भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य डॉ प्रीति शेखर ने हर्ष व्यक्त करते हुए मोदी सरकार के प्रति आभार प्रकट किया है। आर्थिक रूप से कमजोर सवर्ण समाज जिनकी सलाना आय 8 लाख से कम और कुल कृषि भूमि 5 हेक्टेयर से कम है ऐसे सवर्ण लोगों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने के भारत सरकार के फैसले का उन्होंने स्वागत किया।

डॉ प्रीति शेखर ने कहा कि इस फैसले से ना केवल सवर्ण युवाओं के बीच फैली निराशा में कमी आयेगी बल्कि समाजिक समरसता को भी बल मिलेगा। इस फैसले के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को उन्होंने धन्यवाद दिया।

बिल पास होने अरुण सिंह, देवकुमार पांडे, सज्जन अवस्थी, सुरेंद्र पाठक, शरद वाजपेयी, रामनाथ पासवान, संजय हरि, विनिल सिंह, पूर्व जिलाध्यक्ष नभय चौधरी, अभय बर्मन, जिला उपाध्यक्ष संतोष कुमार, गुड्डू शुक्ला, जिला महामंत्री सरस्वती कुमार, जिला मंत्री विपुल सिंह, लोकसभा मीडिया प्रभारी रोशन सिंह, मंडल अध्यक्ष सुधीर भगत, सुनील सिंह, रामदेव साह, युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष अभिनव कुमार, अनुसूचित जाति मोर्चा जिलाध्यक्ष मनीष दास, श्यामल किशोर मिश्रा, अंजली घोष, श्वेता सिंह, विदुबाला सिंह, पिंकी देवी, प्रणव दास, मोंटी जोशी, अजीत गुप्ता, राजेश टंडन, पृथ्वी राज, चंदन, आदित्य, सुबोध चंदेल, राहुल तोमर, विकास, प्रतीक, रोहन, आशुतोष दिल्लू, अमित, साकेत, अभय घोष सोनू, राजू श्रीवास्तव, बब्बन मिश्रा, आशीष पांडे, पंकज सिंह, मुन्ना सिंह, रंजीत सिंहा, आलोक राय, अभय वर्मन, प्यारे हिन्द, दिलीप निराला, जिला प्रवक्ता पवन मिश्रा आदि प्रमुख रूप से हैं।

वहीं, बिल पास होने पर सवर्ण सेना के कार्यकर्ताओं ने खलीफाबाग चौक पर जश्न मनाया और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त किया गया।

सवर्ण सेना के प्रदेश प्रधान महासचिव गुलशन चौधरी ने कहा कि पहली लड़ाई तो जीत ली है, लेकिन सरकार जबतक 22 प्रतिशत आरक्षण नहीं देती, तबतक आंदोलन जारी रहेगा। उन्होंने जल्द सवर्ण आयोग के गठन की मांग की। जिलाध्यक्ष सानु सनगही ने कहा कि यह पहली जीत है। आगे भी लड़ाई जारी रहेगी। प्रधान महासचिव आलोक सावर्ण ने कहा कि केंद्र सरकार का फैसला स्वागत योग्य है। उन्होंने कहा कि यह जीत किसी राजनीतिक पार्टी या किसी नेताओ की नहीं है। यह जीत सवर्ण समाज के युवाओं की है। सरकार आरक्षण का बिल लोकसभा और राज्यसभा में लेकर आए। मौके पर रवि उपाध्याय, ओम शंकर सिंह, साकेत सिंह, आयुष, निशांत दूबे आदि मौजूद थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.