Move to Jagran APP

राज्‍यसभा में केंद्रीय मंत्री ने नितिन गडकरी भागलपुर में गंगा पर समानांतर फोर लेन के बारे में दी यह जानकारी, जानिए...

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि बिहार में 53 एकड़ जमीन अधिग्रहित की गई जिसमें 40 एकड़ निजी जमीन। राज्यसभा सदस्य सुशील मोदी के सवाल पर नितिन गडकरी का जवाब। विक्रमशिला सेतु के समानांतर गंगा पर चार लेन होगा निर्माण।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Tue, 23 Mar 2021 11:23 AM (IST)Updated: Wed, 24 Mar 2021 09:46 AM (IST)
भागलपुर में गंगा पर पुल निर्माण किया जाएगा।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि भागलपुर के पास विक्रमशिला सेतु के समानांतर गंगा पर चार लेन के नए पुल के निर्माण के लिए 1110.23 करोड़ रुपये केंद्र सरकार ने स्वीकृत किए हैं। भागलपुर के निकट गंगा पर 2001 में प्रारंभ हुए 4,700 मीटर लंबे विक्रमशिला सेतु पर यातायात के दबाव को देखते हुए इसके समानांतर चार लेन के नए पुल की स्वीकृति दी गई है। गडकरी ने राज्यसभा में सुशील कुमार मोदी के प्रश्न पर यह जानकारी सदन को दी।

loksabha election banner

मंत्री ने बताया कि पुल के निर्माण के लिए राज्य सरकार ने अपने संसाधनों से 53.035 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया है जिनमें 40.715 एकड़ भूमि निजी है। निर्माण के लिए वित्तीय निविदा प्राप्त हो चुकी है और अनुबंध संविदा की शर्तों के अनुसार वन विभाग, अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण, वन्यजीव बोर्ड और अन्य प्राधिकारों से आवश्यक मंजूरी के बाद शीघ्र ही काम शुरू किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार आने के बाद बिहार में गंगा नदी पर बनने वाला यह तीसरा नया पुल होगा। इसके पहले मोकामा में राजेंद्र सेतु और पटना में महात्मा गांधी सेतु का निर्माण ही गंगा पर हुआ था। अभी 1700 करोड़ रुपये की लागत से महात्मा गांधी सेतु के पुनरुद्धार का काम चल रहा है। वहीं इसके समानांतर एक नए पुल की मंजूरी भी दी जा चुकी है। पटना में गंगा पर नवनिॢमत दीघा-पहलेजा रेल सह सड़क पुल को चालू किया जा चुका है। इसके साथ ही सिमरिया (मोकामा) में गंगा पर बने पुल का भी जीर्णोद्धार हो रहा है।

विक्रमशिला पुल पर अक्‍सर लगता है जाम

भागलपुर में विक्रमशिला पुल सहित अन्‍य सड़कों पर अक्‍सर जाम लगा रहता है। इस कारण लोगों को काफी परेशानी होती है। लोगों का मानना है कि समानांतर पुल के बन जाने से काफी राहत मिलेगी।

नए फोरलेन तक अगुआनी घाट पुल के पहुंच का होगा विस्तारीकरण, 156 करोड़ होंगे खर्च

भागलपुर। अगुआनी घाट पुल के पहुंच पथ का विस्तारीकरण होना है। अब सुल्तानगंज एनएच-80 की जगह मुंगेर-मिर्जाचौकीके बीच 125 किलोमीटर बनने वाले नए फोरलेन से जुड़ेगा। आठ किलोमीटर पहुंच पथ के विस्तारीकरण के साथ ही रेल ऊपरी पुल व पथ ऊपरी पुल भी बनना है। केंद्रीय भूतल परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय से इसकी मंजूरी भी मिल चुकी है। इसके निर्माण कार्यों में होने वाली खर्च की राशि 156.58 करोड़ की मंजूरी के साथ टेंडर भी कर दिया गया है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार 31 मार्च से 22 अप्रैल तक एजेंसियां  टेंडर भर सकती है। 26 अप्रैल को टेंडर का तकनीकी बिड खुलेगा। तकनीकी बिड में सफल एजेंसी का वित्तीय बिड खुलेगा। चयनित एजेंसी को 30 माह में काम पूरा करना होगा। इधर, छह हजार करोड़ की लागत से ग्रीन एरिया में बनने वाले मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन सड़क का काम टेंडर फाइनल हो चुका है। मई से फोरलेन निर्माण का कार्य शुरू होगा। इस दिशा में पहल शुरू कर दी गई है। नेशनल हाइवे ऑथरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों के मुताबिक भूमि अधिग्रहण का कार्य 90 फीसद पूरा हो चुका है। छह हजार की इस परियोजना में 1800 करोड़ रुपये भू-अर्जन में खर्च होंगे। उन्होंने बताया कि मुंगेर और मिर्जाचौकी के बीच दो जगहों पर टोल प्लाजा बनना है। दस किलोमीटर सड़क स्थाई बाईपास में मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.