Move to Jagran APP

Union Budget 2021 : राष्ट्रीय रेल योजना से भागलपुर-बांका-दुमका-देवघर विद्युतीकरण योजना में आएगी तेजी

Union Budget 2021 केंद्रीय बजट में किए गए प्रावधानों से मालदा रेल मंडल में चल रहे रेल परियोजनाओं को राष्ट्रीय रेल योजना से पंख लगेंगे। यहां से भी विस्टा डॉम एलएचबी ट्रेन के चलने के संकेत है। इसके अलावा भागलपुर-बांका-दुमका सेक्शन का विद्युतिकरण भी होगा।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Tue, 02 Feb 2021 06:30 AM (IST)Updated: Tue, 02 Feb 2021 06:30 AM (IST)
केंद्रीय बजट में किए गए प्रावधानों से मालदा राष्ट्रीय रेल योजना से पंख लगेंगे।

 भागलपुर [रजनीश]। आम बजट में भले ही भागलपुर के लिए कोई नई ट्रेन नहीं मिली, लेकिन रेल परियोजनाओं पर केंद्रीय वित्त मंत्री ने राष्ट्रीय रेल योजना के तहत आधारभूत संरचनाओं पर बड़ी राशि दी है। मालदा रेल मंडल में चल रहे रेल परियोजनाओं को राष्ट्रीय रेल योजना से पंख लगेंगे। वहीं, पर्यटन मार्ग के रूट पर भागलपुर जंक्शन शामिल है। ऐसे में यहां से भी विस्टा डॉम एलएचबी ट्रेन के चलने के संकेत है। मालदा रेल मंडल में भागलपुर-बांका-दुमका सेक्शन को छोड़कर सभी रेल सेक्शन को विद्युतीकरण कर दिया गया है। भागलपुर-बांका-दुमका सेक्शन पर भी काफी तेजी से काम चल रहा है। बजट में मिली राशि का सीधा फायदा पहुंचेगा और योजनाएं समय से पूरी होगी। कहलगांव के बटेश्वर स्थान में रेल बजट में पास गंगा नदी पर रेल पुल के निर्माण में भी गति आएगी। पीरपैंती-जसीडीह नई रेल लाइन का भी कायाकल्प होगा।

loksabha election banner

स्वचालित ट्रेन सिस्टम से बचेगी जान

मानवीय भूल के कारण होने वाली ट्रेन दुर्घटनाओं पर भी पूरी तरह अंकुश लगेगा। आम बजट में पास हुए स्वेदशी स्वचालित टे्रन सुरक्षा प्रणाली भागलपुर रेल सेक्शन पर लागू होने की उम्मीद है। भागलपुर-बांका-देवघर रेल सेक्शन पर विद्युतीकरण होने से न सिर्फ ट्रेनों की रफ्तार बढ़ेगी, बल्कि डेमू ट्रेन की जगह मेमू (मेन लाइन मल्टीपल यूनिट) ट्रेनों का परिचालन भी होगा।

एक सप्ताह में आएगा राशि का लेखा-जोखा

मंगलवार को वित्त मंत्री ने आम बजट में राष्ट्रीय रेल योजना के तहत देश में रेलवे की क्षेत्र में विकास के लिए 1,10055 लाख करोड़ की राशि का आवंटन किया गया है। देश के किस जोन में कौन-कौन सी रेल परियोजनाएं चल रही है। उनका निर्माण खर्च क्या है, इसी अनुरुप में सभी जोन और रेल मंडलों को राशि निर्गत की जाएगी। रेल अधिकारी ने बताया कि एक सप्ताह के अंदर कितनी राशि किस योजना के लिए स्वीकृत हुई है, इसका लेखा-जोखा आएगा।

वाणिज्यिक हब के रूप में होगा विकसित

इस बजट में रेलवे के इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी ध्यान दिया गया है। रेलवे स्टेशन के पास खाली पड़े भूखंड को वाणिज्यिक के तौर पर इस्तेमाल कर सकता है। इसके लिए भागलपुर, जमालपुर और साहिबगंज स्टेशनों के आसपास की जमीन का वाणिज्यिक इस्तेमाल के लिए विकसित किया जाएगा। स्टेशनों के खाली पड़े इन जमीनों पर रेलवे की ओर से दुकान और स्टॉल बनाए जा सकते हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.