Move to Jagran APP

Indian Rail : भारतीय रेल भागलपुर-मंदारहिल-बांका सेक्शन पर बदल जाएंगे ट्रेनों के रैक, डेमू में होगा सफर

Indian Rail डेमू रैक के लिए कोई नई समय सारणी नहीं बनी है। जो ट्रेनें अभी चल रही थीं उसी समय और ठहराव चलेंगी। अभी चल रही पैसेंजर ट्रेनों के इंजन गंतव्य स्टेशन पर बदले जाते हैं।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Mon, 13 Jul 2020 11:37 AM (IST)Updated: Mon, 13 Jul 2020 11:37 AM (IST)
Indian Rail : भारतीय रेल भागलपुर-मंदारहिल-बांका सेक्शन पर बदल जाएंगे ट्रेनों के रैक, डेमू में होगा सफर
Indian Rail : भारतीय रेल भागलपुर-मंदारहिल-बांका सेक्शन पर बदल जाएंगे ट्रेनों के रैक, डेमू में होगा सफर

भागलपुर, जेएनएन। यात्री ट्रेनों का परिचालन शुरू होगा तो भागलपुर-मंदारहिल-बांका सेक्शन पर डीएमयू (डीजल इंजन के साथ रैक) वाली ट्रेनें नहीं दिखेंगी। अब इस सेक्शन पर डेमू रैक (डीजल मल्टीपल यूनिट) वाली रैक दौड़ाने की तैयारी चल रही है। रेलवे ने इस पर निर्णय ले लिया है, बस ट्रेन परिचालन शुरू होने का इंतजार है।

loksabha election banner

डेमू रैक के लिए कोई नई समय सारणी नहीं बनी है। जो ट्रेनें अभी चल रही थीं, उसी समय और ठहराव चलेंगी। अभी चल रही पैसेंजर ट्रेनों के इंजन गंतव्य स्टेशन पर बदले जाते हैं। अलग-अलग स्टेशनों में इंजन बदलने और तत्काल रफ्तार पकडऩे में समय लगता है। डेमू रैक से परिचालन होने से रफ्तार में काफी सुधार होगा। इसमें आगे और पीछे दोनों तरफ इंजन लगे होते हैं। स्टेशन से ट्रेन छूटते ही रफ्तार पकड़ती है, जबकि पैसेंजर ट्रेनों को कुछ समय लगता है।

डेमू के कोच में ज्यादा सीटें

पैसेंजर ट्रेन के एक साधारण कोच में 90 सीटें होती हैं, जबकि डेमू रैक के एक कोच में 112 सीटें होती हैं। इसमें सीटिंग के साथ यात्रियों के खड़े रहने के लिए पर्याप्त जगह होती है। अत्यधिक भीड़ होने पर भी अव्यवस्था नहीं होती।

एक-दूसरे कोच में आ-जा सकते हैं

डेमू रैक में यात्री चलती ट्रेन में भी एक कोच से दूसरे कोच में जा सकेंगे। सभी कोच एक दूसरे से जुड़े रहेंगे। यात्री और वेंडर के सामान रखने के लिए अलग-अलग जगह रहेगी। इसमें अधिकतम 10 और न्यूनतम छह कोच रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.