Move to Jagran APP

ट्रेन में चढ़े और 12 मिनट में डाल दिया डाका

ानापुर से चलकर साहिबगंज जा रही इंटरसिटी एक्सप्रेस में डकैतों ने मात्र 12 मिनट में डकैती कर डाल दी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 02 Jun 2018 10:00 AM (IST)Updated: Sat, 02 Jun 2018 10:00 AM (IST)
ट्रेन में चढ़े और 12 मिनट में डाल दिया डाका
ट्रेन में चढ़े और 12 मिनट में डाल दिया डाका

भागलपुर। दानापुर से चलकर साहिबगंज जा रही इंटरसिटी एक्सप्रेस में डकैतों ने मात्र 12 मिनट में डकैती कर डाल दी। अभयपुर-धरहरा के बीच सुबह-सुबह ट्रेन में हुई डकैती ने सुरक्षा व्यवस्था की पोल खोलकर रख दी। ट्रेन संख्या 13236 डाउन इंटरिसटी एक्सप्रेस किऊल जंक्शन से 8.57 बजे खुली थी। अभयपुर पहुंचते ही ट्रेन छह मिनट लेट हो गई थी। अभयपुर स्टेशन से ट्रेन 9.36 बजे खुली और धरहरा 9.48 बजे पहुंची। इस 12 मिनट में डकैतों ने तीनों यात्रियों से मोबाइल और 36 हजार नकद लूटकर चलते बने। इस घटना के बाद रेलवे पुलिसिया व्यवस्था पर सवाल उठने लगे हैं।

loksabha election banner

किऊल-भागलपुर रेलखंड पर अब दिन में भी यात्री अपने आप को असुरक्षित महसूस करने लगे हैं। इंटरसिटी में डकैती की घटना से सीन साफ हो गया है कि अब दिन में भी रेल का सफर सुरक्षित नहीं रहा। ट्रेन में आपराधिक घटनाओं को रोकने के लिए रेल पुलिस के पास कोई प्लान नहीं है। स्थिति यही रही तो आने वाले दिन में ट्रेनें तो चलेंगी, लेकिन यात्री की संख्या कम होगी। दो दशक में अनेक रेलमंत्री आए और गए, लेकिन यात्रियों की सुरक्षा के नाम पर ऐसा कोई कदम नहीं उठाया गया है। जिससे यात्री सुरक्षित अपने गंतव्य पहुंच सकें। यात्रियों के अनुसार आए दिन रेल मंत्रालय द्वारा यात्री सुविधाओं का प्रचार जोर शोर से किया जाता है। लेकिन ट्रेनों की जनरल से लेकर आरक्षित बोगियों में हो रही घटनाओं पर आरपीएफ और जीआरपी की उदासीनता के चलते लगातार वृद्धि हो रही है। जीआरपी और आरपीएफ द्वारा घटना होने पर एक दूसरे पर जिम्मेदारी डालकर यात्रियों के अनुसार बरी होने का प्रयास करते हैं।

-----------------------

अभयपुर के पास कई बार हो चुकी है आपराधिक घटनाएं

अभयपुर स्टेशन से ट्रेन खुलते ही बदमाशों ने डकैती की घटना को अंजाम दिया। इस स्टेशन पर कोई पहली घटना है। यहां पहले भी आपराधिक घटनाएं हो चुकी है। ट्रेनों में इन दिनों ऐसा गिरोह सक्रिय है जो अकेली युवतियों और बच्चे के संग अकेले सफर करने वाली महिलाओं पर नजर रखता है और मौका मिलते ही अपना शिकार बनाता है।

----------------------

इंटरसिटी में हुई थी डकैती

अभयपुर स्टेशन के पास ही वर्ष 2017 के दिसंबर महीने में दानापुर से भागलपुर आ रही इंटरसिटी में डकैती की थी। दर्जनों यात्रियों से मोबाइल, नकदी, जेवरात सहित 10 लाख छिन लिया था। इसके बाद भी यहां सुरक्षा व्यवस्था न होना सुरक्षा पर बड़ा प्रश्न है।

-----------------

कोट

इंटरसिटी की घटना पुराने विवाद के कारण हुआ है। पीड़ित यात्री संजय कुमार सद्गुरु रामपाल के अनुयायी है, पीरपैंती में दो दिवसीय सम्मेलन में शामिल होने जा रहा था। इस पर पहले भी दूसरे राज्यों में हमले हो चुके हैं। प्राथमिकी में इस बात का उल्लेख किया गया है। सभी आरोपित को चिह्नित कर लिया गया है। जल्द ही सभी पकड़े जाएंगे।

-आमिर जावेद, रेल एसपी, जमालपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.