भागलपुर [जेएनएन]। डीएम प्रणव कुमार की अध्यक्षता में बकरीद और विषहरी पूजा को लेकर डीआरडीए सभागार में शांति समिति की बैठक हुई। बैठक में डीएम ने कहा कि इस बार बकरीद, सावन की अंतिम सोमवारी, रक्षा बंधन, विषहरी पूजा और स्वत्रंता दिवस आदि त्योहार 12 अगस्त से प्रारंभ होकर 19 अगस्त तक मनाया जाएगा। बैठक में शांति समिति की सदस्यों ने शहर की सफाई, नाले की सफाई, सड़क की मरम्मत, विसर्जन घाटों की सफाई, विद्युत की निर्बाध आपूर्ति, पेयजल के लिए टैंकर की व्यवस्था, एंबुलेंस एवं दमकल के साथ-साथ सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था करने का अनुरोध डीएम से किया।

विसर्जन रूट की कराई जाएगी साफ-सफाई

डीएम ने शांति समिति के सदस्यों को भरोसा दिलाया कि विसर्जन रूट पर अतिक्रमण, नाले की सफाई, सड़क की मरम्मत, बिजली की शिकायत दूर की जाएगी। विद्युत कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया गया कि अतिरिक्त मानव बल लगाकर निर्बाध रूप से त्योहार के मद्देनजर विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराएंगे। नगर निगम शहर की साफ-सफाई के साथ-साथ मंदिर, ईदगाह, सड़क, घाटों की सफाई, रोशनी का प्रबंध और महत्वपूर्ण जगहों पर वाटरप्रुफ पंडाल लगाएंगे। विषहरी पूजा का विसर्जन निर्धारत रूट से ससमय करेंगे। विसर्जन 18 की रात्रि से प्रारंभ होकर 19 की रात्रि तक होगा। सीटीएस में नियंत्रण कक्ष रहेगा। पुलिस बल के द्वारा लगातार गस्ती की जाएगी। सभी घाटों पर गोताखोर, एसडीआरएफ की टीम, एंबुलेंस तैनात रहेगी। डीजे नहीं बजाए जाएंगे। संवेदनशील जगहों पर पुलिस तैनात रहेगी। छोटी-छोटी घटना की भी सूचना जिला प्रशासन एवं नियंत्रण कक्ष को देंगे।

सादे लिबास में रहेंगी महिला पुलिस कर्मी

प्रमंडलीय आयुक्त वंदना किनी की अध्यक्षता में भागलपुर एवं बांका जिले के अधिकारियों की बैठक हुई। बैठक में बकरीद एवं विषहरी पूजा को लेकर विधि व्यवस्था कायम रखने का निर्देश दिया गया। आयुक्त ने कहा कि बकरीद और सावन की अंतिम सोमवारी 12 अगस्त को ही है। इसलिए मंदिर, मस्जिद, ईदगाह पर विशेष चौकसी रखें। मंदिर, मस्जिद, पूजा पंडाल एवं सर्वजनिक स्थलों पर सीसीटीवर लगाएं। सभी जगहों पर पुलिस बल की तैनाती होगी। सादे लिबास में महिला पुलिस मेला स्थल पर तैनात रहेंगी। साथ ही पेट्रोलिंग तीनों पाली में होगी। डीजे पर पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा। आयुक्त ने सोहार्दपूर्ण वातावरण में शांतिपूर्वक त्योहार संपन्न कराने का निर्देश दोनों जिले के पदाधिकारियों को दिया गया।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Dilip Shukla

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप