Move to Jagran APP

14 सालों का इंतजार खत्‍म, भागलपुर-मुंगेर के बीच आज से शुरू होगी बस सेवा, इन रूटों पर होगा परिचालन

14 सालों का इंतजार आज खत्‍म हो जाएगा। भागलपुर से मुंगेर के लिए सीधे बस सेवा शुरू हो जाएगी। इससे इस रूट पर लोगों को ट्रेन पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। साथ ही इस रूट पर परिचालन शुरू नहीं...

By Abhishek KumarEdited By: Published: Sat, 12 Feb 2022 07:05 AM (IST)Updated: Sat, 12 Feb 2022 07:05 AM (IST)
14 सालों का इंतजार खत्‍म, भागलपुर-मुंगेर के बीच आज से शुरू होगी बस सेवा, इन रूटों पर होगा परिचालन
भागलपुर से मुंगेर के लिए सीधे बस सेवा शुरू हो जाएगी।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। घोरघट पुल के चालू होते ही 14 सालों के बाद दो प्रमंडलीय शहर भागलपुर और मुंगेर के बीच शनिवार से फिर बिहार राज्य पथ परिवहन निगम की बसों का परिचालन शुरू होगा। वहीं इस पुल के चालू होने से कई सालों से लंबित पूर्णिया और मुंगेर के बीच बस सेवा का रास्ता साफ हो गया है। निगम अब पूर्णिया और मुंगेर वाया भागलपुर दोनों ओर से बसें चलाएगी।

loksabha election banner

यही नहीं भागलपुर से पटना के लिए चलने वाली दो बसों में एक गाड़ी का परिचालन भी तारापुर और खड़गपुर के बजाय अब मुंगेर होकर ही चलाएगी। मुंगेर होकर चलाने से 125-130 (दोनों ओर से) किलोमीटर की दूरी कम होने के साथ ही तीन से चार घंटे समय की भी बचत होगी। इसके अलावा 20-22 लीटर डीजल की खपत कम होने से निगम को राजस्व की भी वृद्धि होगी। इधर, भागलपुर और मुंगेर के बीच दोनों ओर से फिलहाल एक-एक बस सेवा शुरू होने के बाद इन दोनों जिलों के लोगों को एक-दूसरे जगह जाने के लिए ट्रेनों पर निर्भरता भी काफी हदतक कम होगी।

मुंगेर-खगड़िया श्रीकृष्ण सेतु के चालू होने से विक्रमशिला पुल पर वाहनों का कम होगा दवाब भागलपुर : इधर, गंगा पर बने मुंगेर-खगड़िया श्रीकृष्ण सेतु के चालू होने से भागलपुर के लाइफ लाइन विक्रमशिला सेतु पर भारी वाहनों का दवाब भी कम होने की उम्मीद है। इससे जर्जर हो चुके इस पुल की लाइफ भी बढ़ेगी। हालांकि इस पुल के समानांतर ही फोरलेन पुल का निर्माण होना है। पुल बनाने की जिम्मेदारी एलएंडटी को मिला है। लेकिन, अंतर्देशीय (आइडब्ल्यूआइ) जलमार्ग प्राधिकरण द्वारा इसके निर्माण में स्पैनों का फासला 100 से 125 मीटर की शर्त और चयनित निर्माण एजेंसी के 400 करोड़ अतिरिक्त मांग से फिलहाल इस पुल के निर्माण में ग्रहण जरूर लग गया है।

इसलिए कि पिछले महीने ही फोरलेन पुल को लेकर केंद्रीय भूतल परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय और आइडब्ल्यूएआइ के बीसीज पांचवें दौर की वार्ता बेनतीजा रहा था। हालांकि जल्द ही इसका समाधान निकालने की उम्मीद जताई जा रही है। इस पुल के निर्माण और उचित रखरखाव के अभाव में 23 जुलाई 2001 में चालू हुए विक्रमशिला पुल जर्जर हो चुका है। नए फोरलेन पुल के बनने के बाद 21 साल पुराने जर्जर इस सेतु को तोड़ने की संभावना जताई जा रही है।

घोरघट पुल के चालू होने के बाद शनिवार से भागलपुर और मुंगेर, पूर्णिया से मुंगेर वाया भागलपुर बस का परिचालन शुरू किया जाएगा। फिलहाल सभी जगह से एक-एक बस चलाई जाएगी। भागलपुर से पटना के लिए दो बसें चल रही हैं। जिनमें एक गाड़ी खराब हो गई। ठीक कराने के बाद एक बस खड़गपुर के बजाय मुंगेर होकर पटना जाएगी। घोरघट और मुंगेर-खगड़िया श्रीकृष्ण सेतु के चालू होने से निगम की 10 और बसों को चलाने की योजना है। मुख्यालय से 25 बसों की मांग की गई है। जल्द उपलब्ध कराने की उम्मीद है।

-पवन कुमार सांडिल्य, प्रमंडलीय प्रबंधक, बीएसआरटीसी, भागलपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.