Move to Jagran APP

नगर पंचायत में रूपौली की सभी पंचायतों को शामिल करने की उठने लगी मांग, डीएम को मुखिया ने सौंपा ज्ञापन, जानिए मामला

रूपौली प्रखंड के सभी पंचायत के मुखिया ने नगर पंचायत की सीमा विस्तार की मांग की है। वे लोग नगर पंचायत में सभी पंचायतों को शामिल करने की मांग कर रहे हैं। इसको लेकर रामपुर परिहट पंचायत की मुखिया रमावती देवी ने डीएम को इसके लिए आवेदन दिया है।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 12:24 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 12:24 PM (IST)
नगर पंचायत में रूपौली की सभी पंचायतों को शामिल करने की उठने लगी मांग, डीएम को मुखिया ने सौंपा ज्ञापन, जानिए मामला
रूपौली प्रखंड के सभी पंचायत के मुखिया ने नगर पंचायत की सीमा विस्तार की मांग की है।

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। सिर्फ रूपौली मुख्यालय के आसपास के पंचायत ही नगर पंचायत नहीं बने, बल्कि पूरे प्रखंड को ही सरकार नगर पंचायत बनाए । इसको लेकर रामपुर परिहट पंचायत की मुखिया रमावती देवी ने डीएम को इसके लिए आवेदन दिया है। मुखिया रमावती देवी ने आक्रोश जताते हुए कहा कि सरकार जबरिया टेक्स वसूलने की तैयारी में है, कुछ इसी को लेकर गरीबों-मजदूरों के गांवों को मिलाकर यहां नगर पंचायत बना रही है।

loksabha election banner

इतना ही नहीं वह दो ऐसे क्षेत्र सुपौली कामत 185/3 एवं बदरघट्टा 259/1 को इसमें शामिल किया है, जिसपर एक भी व्यक्ति का घर नहीं है, बल्कि पूरी तरह से खेतिहर जमीन है, जहां सिर्फ खेती होती है तथा इसका एरिया लगभग 106 एकड़ में है । सरकार ने रूपौली मुख्यालय सहित उसके आसपास के गांवों को मिलाकर जो आंकड़ा दिया है, उससे सीधा लगता है कि बस गरीबों पर टेक्स लगाने की तैयारी कर रही है।

सरकार ने इस बार नगर निगम सहित अन्य निगम के लिए नियम बनाए हैं कि 49 प्रतिशत कृषक जमीन होनी चाहिए तथा 51 प्रतिशत बसावट या अन्य होनी चाहिए । इसके आधार पर अगर पूरे प्रखंड को लिया जाए, तो निश्चित ही पूरा प्रखंड नगर पंचायत बनने लायक है । दूर्भाग्य यह है कि सरकार ने यहां के किसी भी मुखिया से यह राय नहीं लिया कि वह उनके पंचायतों को नगर पंचायत बना रही है। यह बताना आवश्यक है कि रूपौली प्रखंड की जनसंख्या 234686 है तथा नगर पंचायत के लिए 23454 की जनसंख्या निर्धारित की है।

रूपौली को नगर पंचायत बनाया गया है, जिसमें रूपौली के राजस्व ग्राम रामपुर परिहट 258/2, धोबगिद्धा 258/3, मतेली खेमनारायण 283/1, धोबगिद्धा रूपौली 282/1, मैंनी 280/6, सुपौली कामत 185/3, बदरघट्टा 2259/1 को बनाया गया है । जिनकी जनसंख्या 23454 है । मुखिया रमावती देवी ने आक्रोश जताते हुए कहा कि प्रस्तावित नगर पंचायत की अधिसूचना संख्या 4242 दिनांक 26.12.2020 को निरस्त करते हुए पूरे प्रखंड को नियमानुसार नगर पंचायत बनाए, अन्यथा इसे पूर्ववत रहने दे ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.